New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अक्टूबर, 2018 06:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंसान चाहे अमीर हो या गरीब, होता तो वो इंसान ही है. लेकिन बहुत सी बातें ऐसी हैं जो एक इंसान को औरों से अलग, या खास बनाती हैं. अब ब्रिटेन की रॉयल फैमिली को ही ले लीजिए, हैं वो भी हम और आप जैसे इंसान ही, लेकिन उनके शाही अंदाज हम और आप जैसे कहां. सामान्य भाषा में कहें तो चाहे वो सेलिब्रिटी हो या फिर राज घराने के लोग इनके कुछ अजीब शौक भी होते हैं, जिन्हें सुनेंगे तो दंग रह जाएंगे. और यही शौक या चोंचले शायद इन्हें अलग और खास भी बनाते हैं.

हाल ही में मेघन मार्कल और प्रिंस हैरी शादी के बंधन में बंधे हैं. मेघन अब शाही परिवार की बहू हैं, आम से खास हो गई हैं. और एक शाही परिवार में जाने के बाद जाहिर है आज नहीं तो कल वो भी वहां की शान-औ-शौकत में ढल ही जाएंगी. ऐसे में नजर डालते हैं ब्रिटेन के शाही परिवार की उन अजीब और खास बातों पर जो उन्हें आम से खास बनाती हैं-

1. प्रिंस चार्ल्स के जूतों के फीते भी प्रेस होकर आते हैं-

prince shoes

प्रिंस चार्ल्स के पास 3 निजी सेवक हैं जिनका काम ही ये है कि प्रिंस की वार्ड्रोब उनके हिसाब से मेंटेन रहे. प्रिंस के सभी जूतों के फीतों को इस्त्री करने की जिम्मेदारी भी इन्हीं सेवकों की है.

2. बकिंगम पैलेस में आलू परोसने से पहले उन्हें नापा जाता है-

potato

हमारे घरों की तरह नहीं है यहां का हिसाब किताब, कि बस जल्दी जल्दी सब्जी काटी और कढ़ाई में छौंक दी, बल्कि यहां जब आलू बनते हैं तो हर आलू के टुकड़े को बराबर आकार में काटा जाता है, जिससे वो खाने की टेबल पर अच्छे और आकर्षक दिखाई दें. अगर अलग अलग आकार के हों तो भी स्वाद तो वैसा ही रहने वाला है, लेकिन नहीं! वो शाही परिवार है, वहां सब कुछ तो अनोखा होना ही चाहिए.

3. रानी एलिजाबेथ लोगों की हंसी छीन सकती हैं

watching tv

अगर रानी एलिजाबेथ की मौत होगी (जो एक न एक दिन होनी ही है), तो लोगों को टीवी पर मजाक नहीं करने दिया जाएगा. बीबीसी उनकी मौत और अंतिम संस्कार के 12 दिनों तक टीवी पर कुछ भी खुशनुमा नहीं दिखाएगा. बीबीसी पर जो भी चल रहा होगा उसे तपरंत रोक दिया जाएगा और उनकी मौत की खबर सुनाई जाएगी. और उसके बाद रानी के जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएंगी जो पहले से ही तैयार कर ली गई हैं.

4. मशीन में धुले कपड़े पसंद नहीं

prince charles

प्रिंस चार्लस और रानी कैमीलिया के कपड़े वॉशिंग मशीन में नहीं धोए जाते, बल्कि हर कपड़ा हाथ से ही धोया जाता है.

5. रानी के जूते पहले कोई और पहनता है

queen shoes

भले ही कहा जाए कि महलों में रहने वाले किसी की उतरन नहीं पहनते, लेकिन यहां रानी एलिजाबेथ पहले अपने जूते किसी और को पहनाती हैं, जिससे उन्हें जूते असहज न लगें, यानी वो उन्हें गड़ें न और न उनके पैरों पर छाले पड़ें.

6. रानी की सुबह संगीतमय होती है

bagpiper

रानी चाहती हैं कि वो सुबह किसी अलार्म की आवाज से नहीं बल्कि बैगपाइपर की आवाज से उठें. रानी की खिड़की के नीचे हर रोज सुबह 7 से 9 बजे तक बैगपाइपर की धुन बजाई जाती है.

7. बिस्किट गर्म चाहिए

charles-food

प्रिंस चार्ल्स अपने खाने के बाद ज्यादातर चीज और बिस्किट खाना पसंद करते हैं. उनकी हर चीज खास है तो वो ये भी चाहते हैं कि उनके बिस्किट एक खास तापमान पर ही हों. उनके स्टाफ के पास एक वार्मिंग पैन होता है जिससे प्रिंस के मुताबिक बिस्किट को गर्म रखा जाए.

8. सैंडविच के कोने नुकीले नहीं चाहिए

sandwich

कहा जाता है कि रानी विक्टोरिया के समय से ही ऐसा होता आया है. उनके पति प्रिंस एल्बर्ट  का मानना था कि कॉफिन जैसे आकार का खाना खाना अशुभ होता है. और तब से शाही परिवार में जो सैंडविच सर्व किए जाते हैं उनके कोने नोकीले नहीं गोल होते हैं.

9. टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगाने के लिए भी नौकर है

toothbrush

अब प्रिंस चार्ल्स का अंदाज देखिए कि बाथरूम में ब्रश भी करने जाते हैं तो टूथब्रश पर खुद से पेस्ट नहीं लगाते. एक बंदा उन्होंने इसी काम के लिए रखा हुआ है जो रोज रात को उनके लिए टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगाकर रखता है. भई बड़े लोग...बड़ी बातें!

10. हंसों की मालकिन हैं रानी

swan

लंदन के ज्यादातर हंस रानी के ही हैं. हर साल जुलाई में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिसे'swan upping' कहा जाता है. इसमें हंसों को गिना जाता है और देखा जाता है कि उन्हें कहीं चोट तो नहीं लगी है. एक और खास बात, पूरे ब्रिटेन में रानी ही वो इकलौती शख्स हैं जो हंस को खा भी सकती हैं.

11. ढेरों मछलियां भी उन्हीं की हैं-

queen-with-dolphin

इंग्लैंड की रानी उन सभी डॉल्फिन, व्हेल और अन्य मछलियों की मालकिन हैं जो ब्रिटेन के समुद्री किनारों के तीन मील के भीतर हों, क्योंकि वो उनकी कानूनी संपत्ति है. कानून उन्हें उन सबको खाने की भी इजाजत देता है.

12. रानी को किसी पहचान पत्र की जरूरत नहीं

queen-driving

वो रानी हैं, रानी को भला पहचान की जरूरत कैसे हो सकती है. हालांकि वो कभी कभी ही ड्राइव करती हैं, लेकिन कोई भी उन्हें लाइसेंस दिखाने के लिए रोक नहीं सकता. न ही उन्हें किसी भी तरह के पहचान पत्र की जरूरत है. दरअसल, रानी की कार की लाइसेंस प्‍लेट पर कोई नंबर ही नहीं होता है.

तो देखा आपने आम लोगों और शाही परिवार के लोगों के बीच का फर्क. ये सब भले ही अजीब हो लेकिन यही कुछ बाते हैं जो उन्हें रॉयल बनाती हैं.

ये भी पढ़ें-

शाही शादी: कितना खर्च और कितना मुनाफा होगा ब्रिटेन को..

ब्रिटेन के राजघराने के इन लोगों से सीखें अपने काम की इज्जत करना...

क्या इतना 'क्रूर' है ब्रिटिश राजघराने में माँ बनना

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय