New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 सितम्बर, 2019 02:26 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बेरोजगारी, महंगाई और कर्जे की मार झेलते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का रवैया किसी से छुपा नहीं है. कश्मीर मसले को हथियार बनाकर खुद की नाकामी छुपाने वाले इमरान खान के बारे में ये भी गलत नहीं है कि, वो जहां जाते हैं, बखेड़ा खड़ा कर देते हैं. सवाल होगा कि उन्होंने नया क्या किया? जवाब है अमेरिका जाने से पहले उनकी सऊदी यात्रा और उमराह करना. आर्थिक मंदी और कर्जे से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी सऊदी यात्रा के दौरान बीवी बुशरा मनेका के साथ उमराह किया. इमरान का ये उमराह जहां एक तरफ सऊदी से रहम पाने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रझा है. तो वहीं इसके चर्चा में आने की एक दूसरी बड़ी वजह खुद इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी हैं. उमराह की जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं यदि उनपर नजर डाली जाए तो मिलता है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा सिर से लेकर पैर तक ढकी हुई हैं या ये कहें कि बुर्के में है.

बुर्का, इमरान खान, सऊदी अरब, उमराह, burqa   उमराह के दौरान इमरान और उनकी पत्नी ने अपने लुक के कारण सऊदी में एक नई बहस को जन्म दे दिया है

पाकिस्तानी पीएम की पत्नी के इस अंदाज ने न सिर्फ सोशल मीडिया बल्कि खुद सऊदी में एक नए वाद को जन्म दे दिया है. बहस तेज हो गई है. सऊदी में पुरुषों का एक बड़ा वर्ग है जो जहां एक तरफ बुशरा की इस अदा पर फ़िदा है और उनके पर्दे का समर्थन कर रहा है. तो वहीं सऊदी अरब की महिलाओं इस बात को लेकर आहत हैं कि एक ऐसे वक़्त में जब वो 'फ्रीडम' की बात कर बुर्के का त्याग करने पर विचार कर रही हों बुशरा के कारण वो बैकफुट पर आ गई हैं.

हो सकता है ये बातें सुनने में थोड़ी अजीब लगे. मगर सत्य यही है कि, सऊदी में बुर्के को लेकर पहले ही बवाल मचा था. ऐसे में बुशरा बीबी का उमराह के दौरान खुद को ऊपर से नीचे तक ढंकने ने आग में घी का काम किया है. बात सऊदी अरब की चल रही है तो हमारे लिए ये बताना भी बहुत जरूरी है कि, पूरी दुनिया के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने को आतुर सऊदी की महिलाएं अपनी आजादी के लिए लगातार आंदोलन कर रही हैं.

हम पूर्व में ऐसे तमाम मौके देख चुके हैं जब अपने अधिकारों के लिए सऊदी की महिलाएं सड़कों पर आई हैं और जिन्होंने उदारीकरण की आड़ में अपने बुर्के के त्याग की वकालत की है. इसके अलावा बात अगर खुद सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की हो तो, वो भी इस बात के पक्षधर हैं कि सऊदी में रह रहे मुसलमानों को शरिया कानून का त्याग करके मॉडर्न बनने की तरफ कदम बढ़ाना चाहिए. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, सऊदी अरब को मॉडर्न बनाने के लिए कितने गंभीर हैं इसे हम उनके उस बयान से भी समझ सकते हैं जो उन्होंने 2018 में अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान यूएस के एक टीवी चैनल को दिया था.

अपने उस इंटरव्यू में सलमान ने इस बात को प्रमुखता से बल दिया था कि महिलाओं को ये आजादी होनी चाहिए कि उन्हें क्या पहनना है. शरिया के मद्देनजर अपने इंटरव्यू में बिन सलमान ने इस बात को बड़ी ही प्रमुखता से बल दिया था कि महिलाओं को डिसेंट कपड़े पहनने चाहिए और डिसेंट का मतलब ये बिलकुल नहीं है कि वो काला अबाया पहने या काले नकाब से अपने सर को ढंके. ये पूर्ण रूप से महिला पर निर्भर करता है कि वो क्या पहने क्या न पहने.

इंटरव्यू में दिए गए इस बयान के बाद बिन सलमान सुर्ख़ियों में आए. कहा यहां तक गया कि अब सऊदी के अच्छे दिन आ गए हैं और वो अपने शासक की बदौलत समाज की मुख्य धारा के साथ कंधे से कंधा मिलकर चलने को तैयार हो गया है. ये बातें पूर्व की थीं बात इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा के उमराह से शुरू हुई है. तो बता दें कि जो लोग बुशरा के समर्थन में आए हैं उनका कहना है कि एक मुस्लिम महिला को ऐसा ही करना चाहिए और इस्लाम भी यही सन्देश देता है.

इस मामले में बुशरा के समर्थन में चंद ही लोग हैं मगर तमाम लोग ऐसे हैं जो इस मामले को लेकर इमरान खान का विरोध करते नजर आ रहे हैं.

@Mady04980627 नाम के यूजर ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है की वो आदमी जो अपनी पत्नी को बुर्के में रखता है उसे नहीं पता कि महिला की शक्ति और उसका विकास क्या होता है.

लोगों के ट्वीट से ये बात साफ़ हो जाती है कि उन्हें इमरान खान और उनकी पत्नी की ये अदा बिलकुल भी पसंद नहीं आई है.

@AnoopTandon15 नाम के यूजर ने इमरान की कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं और बताया है कि कैसे इमरान भी महिलाओं की आजादी के खिलाफ हैं और उन्हें पर्दे में रखने के पक्षधर हैं.

खैर बात सऊदी अरब के सन्दर्भ और वहां जाकर इमरान और उनकी पत्नी के उमराह करने के संबंध में हुई है. तो बताना बहुत जरूरी है कि सऊदी में लोगों को पाकिस्तानी पीएम का ये अंदाज बिलकुल भी पसंद नहीं आया है. बात यदि इसके कारण पर हो तो शायद सऊदी की महिलाएं इसलिए भी इमरान और उनकी पत्नी से नाराज हैं क्योंकि सऊदी इन चीजों से निकलना चाहता है. ऐसे में इमरान और उनकी पत्नी ने वहां इस रूप में आकार अपने को 'आइडियल मुस्लिम' साबित करने का प्रयास किया है. जिसके बाद एक आम सऊदी महिला ये समझ नहीं पा रही है कि बुर्के को लेकर वो करे तो क्या करे.

ये भी पढ़ें-

अच्छा सिला दिया पाकिस्तान ने हाफिज सईद के प्यार का!

कश्‍मीर पर 6 बातें, जो इमरान खान बोलेंगे और उतनी ही छुपा जाएंगे

नवाज वाली नौबत से बचना चाहते हैं इमरान तो बाजवा को 'सरेंडर' के लिए राजी कर लें!

  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय