New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 सितम्बर, 2018 12:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पाकिस्तान में क्षेत्रीय नेता से लेकर राष्ट्रीय नेता तक एक ही गुमान लिए घुमते हैं कि पाकिस्तान एक परमाणु संपन्न राष्ट्र है. और किसी चीज में संपन्न हो या नहीं लेकिन दुनिया में तबाही मचाने वाला हथियार परमाणु बम उनके पास भारी मात्रा में हैं जिसके दम पर वो अपने पड़ोसी देश भारत को कभी भी ठिकाने लगा सकते हैं और किसी भी परिस्थिति में आंख में आंख डालकर बात कर सकते हैं. तभी तो हर आतंकवादी हमले को अंजाम देने के बाद बाद परमाणु संपन्न देश होने का दावा रेडियो पाकिस्तान से कर दिया जाता है. परमाणु बम के दम पर पिछले दो दशकों से प्रॉक्सी वॉर का खूनी खेल अनवरत जारी है. पाकिस्तानी सेना से लेकर हक्क़ानी नेटवर्क तक और पाकिस्तान तालिबान से लेकर जमात उद दावा तक परमाणु गर्व के बैनर तले इकठा होकर जिहाद का जश्न साझा करते हैं.

पाकिस्तान, परमाणु बम, आर्मी चीफ, धमकी पाकिस्तान के आर्मी चीफ ने एक बार फिर से परमाणु गान गाया है.

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान 2025 तक पूरी दुनिया में परमाणु हथियारों के मामले में 5 वें स्थान पर होगा. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पास अभी 110-130 परमाणु बम हैं. वर्ष 2011 में इसकी संख्या 90-110 थी. अगर इस हिसाब से देखा जाए तो वर्ष 2025 तक वह दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र बन सकता है. चीन और सऊदी अरब के एहसान पर चल रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था आज अपनी अंतिम सांसें गिन रही है. विदेशी मुद्रा भंडार गिरकर 10 अरब डॉलर के नीचे पहुंच चूका है. देश के पास मात्र 2 महीने के आयात भर पैसा बचा है लेकिन परमाणु बम बनाने की सनक नहीं जा रही है.

पाकिस्तान आर्मी चीफ की गीदड़ भभकी 

आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने पाकिस्तान के रक्षा दिवस के मौके पर एक बार फिर से भारत को प्रत्यक्ष धमकी दी है. उन्होंने कश्मीर में उनके एजेंडे को बढ़ा रहे स्थानीय आतंकवादियों को भी सलाम किया है. रावलपिंडी के सेना मुख्यालय में जब देश की सेना से लेकर नेताओं तक का जमावड़ा हुआ ही था तो बिना परमाणु संपन्न गान के कार्यक्रम पूरा कैसे हो पाता. 1965 और 1971 की हार को भी याद किया और उसके सामानांतर परमाणु बम होने का हवाला देकर पाकिस्तानी सेना की नाकामी को ढकने का काम किया. न चाहते हुए भी अपनी कमजोरियों का बखान करते हुए देश के लोगों को आश्वस्त किया कि अब पाकिस्तान की सेना नहीं हारेगी क्योंकि उनके पास परमाणु बम का जखीरा मौजूद है.

किस देश के पास कितना परमाणु बम

वॉशिंगटन स्थित संस्था आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार केवल रूस ही है जो परमाणु शक्ति के मामले में फिलहाल अमरीका से आगे है. अमरीका के पास कुल 6,800 परमाणु हथियार हैं जबकि रूस के पास 7,000 ऐसे हथियार हैं. अमरीका और रूस ही दो ऐसे देश है जिनके पास परमाणु हमले के लिए ज़रूरत से ज़्यादा हथियार हैं. दोनों के पास दुनिया में मौजूद कुल 15,000 ऐसे हथियारों का 90 फीसदी है. इस लिस्ट में 300 हथियारों के साथ फ्रांस तीसरे नंबर पर है. चीन इस लिस्ट में 280 परमाणु बम के साथ चौथे नंबर पर है और पांचवे पर ब्रिटेन है. भारत का स्थान पाकिस्तान के बाद आता जिसके पास 120 परमाणु बम हैं जबकि पाकिस्तान के पास 150 परमाणु बम है.

लेकिन हाल ही में आयी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ब्रिटेन को पछाड़कर जल्द ही ये स्थान हासिल कर लेगा. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि पाकिस्तान के पास भारत से ज़्यादा परमाणु हथियार हैं लेकिन भारत के परमाणु बम ज्यादा दमदार हैं और उनकी क्षमता पाकिस्तान के परमाणु हथियारों से ज्यादा है. परमाणु बम की संख्या ज्यादा होना कोई तर्कसंगत बात नहीं है क्योंकि आज के परमाणु हथियार 1945 के अमेरिकी परमाणु बम की तुलना में सैंकड़ों गुना ज्यादा विध्वंसकारी हैं. पूरी दुनिया को तबाह करने के लिए कुछ ही बमों की जरुरत पड़ेगी. एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका और रूस के पास जितने परमाणु बम है उससे अकेले पूरी दुनिया को सात बार खत्म किया जा सकता है.

आईटी टेक्नोलॉजी से लेकर और दुनिया के तमाम तकनीकों में आज भारत पूरे विश्व में डंका बजा रहा है. अमेरिका जैसा देश भारत से सुरक्षा समझौता कर रहा है और एक दुसरे के हथियारों और सैनिक साजो सामान के इस्तेमाल को लेकर प्रतिबद्धिता जताई जा रही है. पाकिस्तान के नेता और सेना के अधिकारी परमाणु संपन्न का तमगा लिए घूमते रहें लेकिन उनकी हालत वही मरुस्थल के 'मिर्ग मरीचका' जैसी होने वाली है जहां उनको अपने परमाणु संपन्न राष्ट्र होने के कारण विश्व शक्ति होने का भ्रम लगातार होता रहेगा.

कंटेंट- विकास कुमार (इंटर्न- आईचौक)

ये भी पढ़ें -

प्रधानमंत्री इमरान खान का पहला विदेशी दौरा सऊदी अरब ही क्‍यों?

ग्वादर से आई खबर बता रही है कि बिक गया पाकिस्तान

हैट, हिजाब और फिर नकाब : बेगम के साथ बदले इमरान खान

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय