होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2019 06:40 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पुलवामा आतंकी हमले से पल्‍ला झाड़ने वाली पाकिस्‍तान सरकार और वहां की सेना ने मंगलवार को हुए हवाई हमले से भी बेशर्मी से किनारा किया है. पाकिस्‍तान में भारत के किसी न किसी बड़े एक्शन की उम्मीद की जा रही थी, और वो एक्शन हो भी गया. भारत की तरफ से पाकिस्तानी बालाकोट इलाके में एयर स्ट्राइक की गई है. इस सर्जिकल स्ट्राइक 2 की बात पाकिस्तानी आर्मी ने स्वीकार तो कर ली, लेकिन इसे लेकर भी पाकिस्तानी आर्मी कह रही है कि भारत में झूठे दावे किए जा रहे हैं और कोई बहुत बड़ा हमला नहीं हुआ है. पाकिस्तानी आर्मी और पाकिस्तानी मीडिया सिरे से इस बात को नकार रही है कि भारत की तरफ से की गई सर्जिकल स्ट्राइक में पाकिस्तान का कोई नुकसान हुआ भी है, जबकि भारतीय रिपोर्ट्स की मानें तो जैश ए मोहम्मद के बड़े ठिकाने को नष्ट कर दिया गया है. ये भारत के जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि है.

पाकिस्‍तान की इंटर सर्विसेस पब्लिक रिलेशनंस (ISPR) के डीजी मेजर जनरल आसिफ गफूर ने मंगलवार शाम जो प्रेस कान्‍फ्रेंस की, उसमें उनकी बदहवासी साफ नजर आ रही थी. गफूर ने ही तड़के साढ़े 5 बजे भारतीय वायुसेना की कार्रवाई की जानकारी ट्विटर पर दी थी. अपनी प्रेस कान्‍फ्रेंस में उन्‍होंने भारतीय हमले को नाकाम बताया, और ये भी धमकी दी कि इसका जवाब पाकिस्‍तान जरूर देगा. और यह चौंकाने वाला होगा. जहां एक ओर पाकिस्तानी आर्मी इस बात को नकार रही है वहीं दूसरी ओर पाकिस्तानी सरकार ने अपना काम शुरू कर दिया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक इमर्जेंसी बैठक बुलाई थी जिसमें पाकिस्तान के केबिनेट मिनिस्टरों के साथ-साथ आर्मी के बड़े अधिकारी भी शामिल थे.

पाकिस्तानी विदेश मंत्री का कहना है कि भारत ने ये सब कुछ सिर्फ इलेक्शन के चलते किया है.पाकिस्तानी विदेश मंत्री का कहना है कि भारत ने ये सब कुछ सिर्फ इलेक्शन के चलते किया है.

क्या कह रहे हैं पाकिस्तान के विदेश मंत्री?

पाकिस्तान की तरफ से एक बार फिर से भारत को धमकाने की कोशिश की जा रही है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, वित्त मंत्री असद उमार और रक्षा मंत्री परवेज खटक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बारे में जानकारी दी कि पाकिस्तान पर भारत ने एयर स्ट्राइक की है और पाकिस्तान को इससे कोई खास नुकसान नहीं हुआ है. जिस जगह पर स्ट्राइक हुई है वो खाली जगह थी और पाकिस्तान को जान-माल का कोई भी नुकसान नहीं हुआ है.

शाह महमूद कुरैशी ये भी कह गए हैं कि भारत में इलेक्शन के कारण इस तरह का कदम उठाया गया है और भारत सरकार को न ही शांति और भाईचारे की नहीं बल्कि इलेक्शन जीतने की पड़ी थी.

पाकिस्तान अपने हिसाब से देगा जवाब-

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा है कि पाकिस्तान अपने हिसाब से भारत को जवाब देगा. किस जगह क्या करना है वो भी पाकिस्तान तय करेगा और क्योंकि भारत की तरफ से पहला हमला हुआ है इसलिए पाकिस्तान के पास पूरा अधिकार है कि वो इस हमले का जवाब दे.

मीडिया को दिखाएंगे सबूत-

जिस तरह पाकिस्तान हमेशा ही अपनी की गई करतूत से पलट जाता है वैसे इस बार भी पलट गया है और उसका कहना है कि अंतरराष्ट्रीय और पाकिस्तानी मीडिया को ले जाकर उस जगह पर दिखाया जाएगा जहां हिंदुस्तान दावा कर रहा है कि उसने तबाही मचाई है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने कहा है कि हेलिकॉप्टर तैयार किए जा रहे हैं और मीडिया को मौसम अच्छा होते ही ले जाकर वो साइट दिखाई जाएगी जहां हमला हुआ है.

इमरान खान ने कहा हर स्थिति के लिए तैयार-

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तानी सेना औऱ पाकिस्तानी नागरिकों को हर मुमकिन स्थिति के लिए तैयार होना होगा. पाकिस्तान की तरफ से पूरी तैयारी की जा रही है.

कश्मीर में कुछ और ही हैं हालात-

कश्मीर में पूर्व सीएम मेहबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला ने भी ट्वीट कर इस बारे में अपनी प्रतिक्रिया दे दी है. मेहबूबा मुफ्ती की ट्वीट में लिखा गया है कि जिस तरह से पाकिस्तान कह रहा है कि जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है उस हिसाब से पाकिस्तान को अब इस मामले को बढ़ाना नहीं चाहिए. महबूबा मुफ्ती ने इस बारे में कई ट्वीट कर ये कहने की कोशिश की है कि अगर उन्हें शांति कायम करने का संदेश देने पर देशद्रोही कहा जा रहा है तो वो इसके लिए तैयार हैं, लेकिन वो युद्ध के पक्ष में नहीं हैं.

उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि कश्मीरी स्थानीय लोगों को तैयार रहना चाहिए और सरकार को ये तय करना चाहिए कि कश्मीरी लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की तैयारी रखी जाए ताकि पाकिस्तान के किसी भी हमले का शिकार वो न बनें.

ये भी पढ़ें-

एक सर्जिकल स्ट्राइक कश्मीर के भीतर भी शुरू हुई

Surgical Strike 2 पर पाकिस्तानी सेना के झूठ को चश्‍मदीदों ने बेनकाब कर दिया

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय