New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2022 07:10 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पाकिस्तान में इमरान समर्थकों और नवाज के चाहने वालों का झगड़ा किसी परिचय का मोहताज नहीं है. कभी कराची -इस्लामाबाद तो कभी लाहौर, अक्सर ही दोनों गुट सामने आ जाते हैं और अपनी संस्कृति का परिचय देते हैं. इस बार इमरान समर्थकों के निशाने पर पाकिस्तान की सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब रहीं. मरियम लंदन थीं जहां उन्हें लंदन में रह रहे पाकिस्तानियों की लानत मलामत का सामना करना पड़ा और लोगों की भीड़ उन्हें चोरनी कहने से भी नहीं चूकि. घटना का वीडियो वायरल है. हम जब वीडियो में मरियम को देखते हैं तो लोगों के प्रति उनके नजरिये को देखते हैं तो महसूस यही होता है कि एक पाकिस्तानी राजनेता होने के कारण शायद उन्होंने भी कई बातों को स्वीकार कर लिया है और अब उन्हें चोरनी, लुटेरी जैसी बातों से कोई खास फर्क नहीं पड़ता.

Pakistan, Shahbaz Sharif, Prime Minister, Marriyum Aurangzeb, Minister, London, Slogans, Thief, Imran Khanलंदन की कॉफी शॉप में पाकिस्तानी आवाम ने मरियम औरंगज़ेब को आईना दिखा दिया है

दरअसल संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए पीएम शहबाज़ शरीफ़ के डेलिगेशन में शामिल मरियम औरंगज़ेब फिलहाल लंदन में हैं. काम के साथ साथ मरियम को वहां खूब एन्जॉय करते हुए भी देखा जा रहा है. इसी के तहत कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के उद्देश्य से मरियम एक कॉफी शॉप में गईं थीं जहां उन्हें इमरान खान के समर्थकों की भीड़ ने घेर लिया.

वीडियो इंटरनेट पर मौजूद है जिसमें लोग उन्हें चोरनी-चोरनी कहते और उनके साथ बदसलूकी करते नजर आ रहे हैं. मामले में सबसे मजेदार मरियम का रवैया था जो अपशब्द कहते और आलोचना करते इमरान समर्थकों को बिलकुल भी कान नहीं दे रही थीं.

लंदन की ही कॉफी शॉप का एक वीडियो वो भी इंटरनेट पर तैर रहा है जिसमें वो खुले तौर पर सवाल पूछते पाकिस्तानी आवाम को धमकी देते हुए नजर आ रही हैं. मरियम लोगों से कहती नजर आ रही हैं कि अगर वो धैर्य नहीं रख सकते तो वो (पीटीआई समर्थक ) पाकिस्तान आ जाएं.

लंदन में रह रहे पाकिस्तान क्यों मरियम को अपने बीच पाकर आहत हैं इसकी भी वजह कम दिलचस्प नहीं है है. ध्यान रहे पाकिस्तान में बाढ से पैदा हुए बुरे हालातों के बीच तमाम लोग ऐसे हैं जिनका मानना है कि एक ऐसे समय में जब लोग मुश्किलों में घिरे हैं सरकार सिर्फ हाथ पर हाथ धरकर बैठी है. सरकार द्वारा ऐसे कोई प्रयास नहीं किये जिससे जनता का कुछ भला हो सके.

जैसी उम्मीद थी विदेश में जो कुछ भी मरियम औरंगजेब के साथ हुआ उसने मुल्क की सियासत में गर्मी पैदा कर दी है. मरियम ने इस विरोध प्रदर्शन को हथियार बनाकर इमरान खान को आड़े हाथों लिया है. मरियम ने कहा है कि इमरान खान ने पाकिस्तानी सोसायटी को बर्बाद कर दिया है. इमरान खान की नफरत और विभाजन की राजनीति से बेहद निराश हूं. इमरान की इसी राजनीति के चलते विदेशों तक पाकिस्तानी भड़क रहे हैं. लेकिन हम लोगों को एकजुट करने के लिए काम करते रहेंगे.

वहीं पाकिस्तान में सत्ता पक्ष इस बात को भी दोहरा रहा है कि ब्रिटेन जाने के बाद भी कुछ लोगों (पाकिस्तानियों) की सोच नहीं बदली है और आज भी वो पहले जैसे ही हैं. मामले के तहत पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने ट्वीट किया है और कहा है कि ब्रिटेन जाने के बाद भी कुछ लोगों का नजरिया नहीं बदला है, विदेशी पाकिस्तानी घटिया स्तर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. यह असहिष्णुता की पराकाष्ठा है.

भले ही लोगों के विरोध का सामना करने वाली मरियम औरंगज़ेब को पाकिस्तान का सत्ता पक्ष 'शेरनी' की संज्ञा दे रहा हो लेकिन 'चोर' शब्द मौजूदा सरकार के लिए कोई नया नहीं है. इसी साल अप्रैल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफके नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल को देखकर मदीना स्थित मस्जिद-ए-नबावी में चोर-चोर के नारे लगे थे . तब शाहबाज अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे थे.

घटना के बाद सऊदी अरब की पुलिस भी हरकत में आई थी और पुलिस द्वारा नारे लगाने वाले कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था. तब भी सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने सऊदी अरब में पवित्र जगह हुई इस हरकत के लिए इमरान खान को जिम्मेदार ठहराया था. बहरहाल देखना दिलचस्प रहेगा कि लंदन की हुकूमत सऊदी से प्रेरणा लेकर कोई एक्शन लेती है या पाकिस्तान के संदर्भ में कुत्ते बिल्ली का ये खेल ऐसे ही बदस्तूर जारी रहेगा. 

ये भी पढ़ें -

2024 के लिए अमित शाह का 'संपर्क फॉर समर्थन' सीजन 2 का ट्रेलर देखा आपने?

अमित शाह 2024 की लड़ाई को मोदी बनाम राहुल गांधी ही बनाये रखना चाहते हैं - क्यों?

केरल में थरूर 'काली भेड़' हैं उन्हें कहां ही चुनाव लड़ने दिया जाएगा, सुरेश ने सिद्ध भी किया!  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय