New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2019 06:15 PM
विकास कुमार
विकास कुमार
  @100001236399554
  • Total Shares

संयुक्त राष्ट्र महासभा में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उसके थोड़ी देर बाद पाक पीएम इमरान खान का संबोधन होगा. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी विश्व शांति, विकास, जलवायु परिवर्तन और पाकिस्तान से प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगे. वहीं पाक पीएम इमरान खान क्या बोलेंगे ये जगजाहिर है. वो अपने भाषण को कश्मीर से शुरू करके भारत पर खत्म करेंगे. वो झूठ के पुलिदों के सहारे दुनिया को बरगलाएंगे. वो बताएंगे कि भारत कश्मीर में मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है. कश्मीर में ये हो रहा है, कश्मीर में वो हो रहा है, इत्यादि. लेकिन हकीकत ये है कि वो दुनिया के सामने झूठ को परोसेंगे और सच्चाई को छुपाएंगे.तो आइये समझते हैं कि क्या है वो झूठ जिसे इमरान खान बार-बार दोहराएंगे, और क्या है वो सच जिससे नजरें चुराएंगे.

इमरान खान, पाकिस्तान, भारतम यूएन, नरेंद्र मोदी, Imran Khan     ऐसे तमाम मौके आएंगे जब आज संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी बात रखने के लिए पाकिस्तान झूठ का सहारा लेगा

1. इमरान क्‍या बोलेंगे: संयुक्त राष्ट्र महासभा में इमरान खान का भाषण झूठ के आधार पर पूरी तरह कश्मीर पर फोकस्ड रहने वाला है. अपने भाषण में वो बताने का प्रयास करेंगे की कश्मीर में पूरी तरह लॉकडाउन है. वहां कर्फ्यू लगा हुआ है. लोगों को घरों से बाहर निकले नहीं दिया जा रहा है. 8 मिलियन कश्मीरी अपने घरों में कैद हैं. उन्हें सही से खाने-पीने को भी नहीं मिल रहा. कश्मीरी युवाओं पर अत्याचार हो रहा है. महिलाओं के साथ रेप हो रहे हैं. बेगुनाहों को मारा जा रहा है. निर्दोष लोगों को जेल में ठूंसा जा रहा है. कश्मीरी नेताओं को गिरफ्तार कर जेल में बंद कर दिया गया है. मीडिया पर भी पाबंदी है. वहां लोगों को बोलने तक का अधिकार नहीं रहा गया है. कुल मिलाकर कश्मीर में मानवाधिकार का हनन अपने चरम पर है.

छुपाएंगे क्‍या: इमरान खान जब पूरी दुनिया के सामने ये झूठ परोस रहे होंगे, उसी समय वो कुछ इसी तरह की सच्चाई छुपा रहे होंगे, जो उनके देश में वास्तव में घटित हो रही है. वो है बलूचिस्‍तान और खैबर में लोगों पर ज्‍यादती और उनकी घेराबंदी. बलोच और पश्‍तून आंदोलनकारियों को गायब कर दिए जाने का मामला. इन इलाकों में इंटरनेट पर जब-तब लगने वाली पाबंदी. जबकि ये बात पूरी दुनिया के सामने है कि पाकिस्तान बलूचों, पश्तूनों और सिंधियों को किस तरह सता रहा है? पाकिस्तान की अत्याचार से तंग आकर अपनी आजादी के लिए लड़ रहे इन लोगों को वहां की सेना किस तरह मार रही है? पाकिस्तान दुनिया में ऐसा वाहिद मुल्क है जो अपने ही लोगों पर हवाई हमला करता है. पाकिस्तान की सेना अबतक 40 हजार बलोच युवाओं को मौत के घाट उतार चुकी है. ये हकीकत है, जिसे इमरान खान छुपाएंगे.

2. इमरान क्‍या बोलेंगे: इमरान खान अपने संबोधन में ये बताने का प्रयास करेंगे कि भारत में अल्‍पसंख्‍यकों, मुसलमानों पर ज्‍यादती हो रही है. उनके साथ सिर्फ कश्मीर ही नहीं बल्कि पूरे देश में अत्याचार हो रहा है. मुसलमानों को लिंचिंग में मारा जा रहा है. उन्हें आतंकवादी बताकर जेलों में बंद किया जा रहा है.

छुपाएंगे क्‍या: हकीकत ये है कि खुद इमरान खान के देश पाकिस्तान में शिया, अहमदी, बलोच समुदाय के लोगों के साथ भेदभाव होता है. उनपर अत्याचार होता है. उनकी हत्याएं होती है. उन्हें समान अधिकार नहीं दिया जाता है. उनके साथ गुलामों जैसा व्यवहार किया जाता है. वहीं हिंदुओं और सिखों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जाता है. लड़कियों का अपहरण कर उनकी मुस्लिमों लड़कों से शादी कराई जाती है, और उनका धर्म परिवर्तन कराया जाता है. गैर मुस्लिमों को ईश निंदा कानून में फंसाया जाता है. उनपर हमले होते हैं. गैर मुस्लिम पूजा स्थलों में तोड़फोड़ होती है, उसको नष्ट किया जाता है. इमरान खान को ये सब ना तो दिखाई देता है, और ना ही उन्हें इसपर बोलने की हिम्मत है.

3. इमरान क्‍या बोलेंगे: इमरान खान अपने भाषण में पीएम मोदी और उनकी सरकार पर व्यक्तिगत टिप्पणियां करने से भी बाज नहीं आएंगे. वो पीएम मोदी पर हिंदू सुप्रीमेसिस्‍ट मानसिकता के साथ काम करने का आरोप लगाएंगे. वो मोदी सरकार को हिटलर को फॉलो करने वाली फासिस्ट सरकार बताएंगे. वो मोदी सरकार को RSS के एजेंडे पर हिंदुत्व को बढ़ावा देने के लिए अल्पसंख्यकों को दबाने का आरोप लगाएंगे.

छुपाएंगे क्‍या: हिंदुओं को 'काफिर' कहने वाली पाकिस्‍तान सरकार का जेहादी चेहरा. वो चेहरा जो गैर-मुस्लिमों के साथ नाइंसाफी करता है. पाकिस्‍तान में इमरान खान के मंत्री मुस्लिमों को शासक और हिंदुओं को गुलाम का दर्जा देते हुए गजवा-ए-हिंद का नारा लगाते हैं. वहां मिसाइलों के नाम गौरी, गजनवी, अब्‍दाली जैसे मुस्लिम आक्रांताओं के नाम पर रखे जाते हैं. इस्लाम को दुनिया का एक मात्र सच्चा धर्म माना जाता है. काफिरों (गैर-मुस्लिमों) को सजा देने, उनका धर्म परिवर्तन करवाने और इस्लाम नहीं अपनाने पर सर कलम करने की सरेआम फरमान सुनाए जाते हैं, लेकिन इमरान के कान में जूं तक नहीं रेंगती.

4. इमरान क्‍या बोलेंगे: इमरान खान ये बताने का प्रयास करेंगे कि कश्मीर समस्या के कारण दक्षिण एशिया में न्यूक्लियर जंग का खतरा है. वो बताएंगे कि भारत और पाकिस्तान दोनों परमाणु हथियार से लैस देश हैं, और कश्मीर के कारण दोनों देशों के बीच जंग का खतरा बना रहता है. अगर दोनों देशों के बीच अब कोई जंग छिड़ता है तो वो न्यूक्लियर जंग में तब्दील हो सकता है. जो भारत और पाकिस्तान के साथ पूरी दुनिया के लिए तबाही होगा.

छुपाएंगे क्‍या: पाकिस्तान न्यूक्लियर जंग की आड़ में आतंकवाद को बढ़ावा देता है. वो भारत में आतंकी हमले करवाता है और बदले की कार्रवाई की जब बात आती है तो परमाणु युद्ध की धमकी देता है. इमरान के मंत्री खुलेआम पाकिस्तान में 'पाव-पावभर के न्‍यूक्लियर बम' होने की बात कहते हैं. इसके जरिए वो भारत ही नहीं पूरी दुनिया को ब्लैकमेल करते हैं.

5. इमरान क्‍या बोलेंगे: इमरान खान बताएंगे कि भारत यूएन रिजॉल्‍यूशन का सम्मान नहीं कर रहा है. भारत संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव के मुताबिक कश्मीर में जनमत संग्रह कराने से भाग रहा है जो संयुक्त राष्ट्र का भी अपमान है. इमरान खान कहेंगे की वो भारत से बातचीत करना चाहते हैं लेकिन भारत वार्ता से भाग रहा है.

छुपाएंगे क्‍या: यूएन रिजॉल्‍यूशन के मुताबिक सबसे पहले पाकिस्‍तानी सेना को पाक अधिकृत कश्‍मीर से हटना था, लेकिन पाकिस्तान ने खुद इस शर्त का पालन नहीं किया. उसने गिलगिट-बाल्टिस्‍तान को पीओके से अलग कर दिया. उसने पीओके का एक हिस्सा चीन को दे दिया जो पूरी तरह से यूएन रिजॉल्‍यूशन के खिलाफ है. पाकिस्तान गिलगिट-बाल्टिस्‍तान में शिया समुदाय को अल्‍पसंख्‍यक बनाने की साजिश में लगा हुआ है. वहां पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से लोगों को लाकर बसा दिया गया है. वहां लोगों को अपनी सरकार चुनने का भी अधिकार नहीं है. वहां एक अलग प्रधानमंत्री के तौर पर पाक सरकार के मोहरे को बिठा दिया गया है. जबकि धारा 370 भारतीय संविधान में एक 'अस्‍थायी' प्रावधान था, जिसे संसद में पूरी प्रक्रिया के तहत हटाया गया. ये पूरी तरह भारत का अंदरुनी मामला है, जिसे पाकिस्तान द्विपक्षीय बताने का झूठ दुनिया के सामने परोसता है. पाकिस्तान ने इसी तरह का झूठ UNHRC में भी परोसा, लेकिन वहां उसे कश्‍मीर पर प्रस्‍ताव पेश करने लायक समर्थन भी नहीं मिल पाया.

6. इमरान क्‍या बोलेंगे: इमरान खान दुनिया को ये बताने की कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान पिछले 20 सालों आतंकवाद के खिलाफ मुख्य फ्रंट पर आकर लड़ाई लड़ रहा है. इस लड़ाई में पाकिस्तान के 70 हजार लोगों की जानें जा चुकी है. अरबों डॉलर की संपत्ति का नुकसान हुआ है. उसने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दुनिया में सबसे ज्यादा कुर्बानी दी है, इसलिए पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप सरासर गलत है.

छुपाएंगे क्‍या: जबकि पाकिस्तान की सच्चाई ये है कि वो आज भी लगातार तालिबान को समर्थन दे रहा है. उसने ओसाम बिन लादेन जैसे आतंकवादी को छुपाकर रखा. वो मोहम्मद मसूद अजहर और हाफिज सईद जैसे अतंराष्ट्रीय आतंकवादी को मेहमान बनाकर रखे हुए है. वो अफगान सीमा पर बलोच लड़ाकों को मारकर आतंक की लड़ाई का पाखंड करता है, जबकि भारत की सीमा में आतंकियों का घुसपैठ कराता है. भारत और अफगानिस्तान में तमाम आतंकी घटनाएं पाकिस्तान की शह पर हो रही है. दुनियाभर में पाकिस्तानी आतंकियों के फुटप्रिंट पाए जाते हैं. पाकिस्तान के आतंकी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए खतरा है, जिसका सर्वनाश जरूरी है.

ये भी पढ़ें-

कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान को 57 देशों के समर्थन का झूठ बेनकाब!

जब ट्रंप कश्मीर पर बोले तो इमरान के हाथों में मिस्बाह होने के मायने समझिए

पाकिस्तान में कुदरती भूकंप के बाद अब 'सियासी भूकंप' आने वाला है!

लेखक

विकास कुमार विकास कुमार @100001236399554

लेखक आजतक में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय