New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2018 10:55 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे हमारे सामने हैं. 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है. राज्य में चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा बनाम कांग्रेस रहा है मगर यहां अजीत जोगी और बसपा का गठबंधन भी समीकरण बिगाड़ने की पूरी क्षमता रखता है. बात अगर 2013 में हुए चुनावों की हो तो 2013 में छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनी थी और रमन सिंह को यहां का मुख्यमंत्री चुना गया था. तब छत्तीसगढ़ चुनावों में भाजपा को 49 जबकि कांग्रेस को 39 सीटें मिली थीं.

छत्तीसगढ़, चुनाव, भाजपा, कांग्रेस, एग्जिट पोल छत्तीसगढ़ में कांग्रेस क्लीन स्वीप मारती नजर आ रही है

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम पर इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल आया है और नतीजे चौकाने वाले हैं. आइये नजर डालते हैं कि क्या कहता है इंडिया टुडे - एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल.

छत्तीसगढ़, चुनाव, भाजपा, कांग्रेस, एग्जिट पोल एग्जिट पोल से साफ है कि कौन जीत रहा है छत्तीसगढ़ में चुनाव

इंडिया टुडे - एक्सिस माय इंडिया के अनुसार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बढ़त बना रही है और सरकार बना सकती है. एग्जिट पोल के अनुसार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 55 - 65 सीटें मिल रही हैं जबकि भाजपा के खेमे में 21-31 सीटें आई हैं. अजीत जोगी की पार्टी जेसीसी और बसपा गठबंधन को यहां 4 से 8 सीटें मिल रही हैं.

छत्तीसगढ़, चुनाव, भाजपा, कांग्रेस, एग्जिट पोल छत्तीसगढ़ में पार्टी वाइज वोट शेयर में भी कांग्रेस सने बढ़त बनाई है

पार्टी के अनुसार वोट शेयर प्रतिशत

यदि हम छत्तीसगढ़ में पार्टी के अनुसार वोट शेयर प्रतिशत का आंकलन करें तो मिल रहा है कि, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के हिस्से में 45 प्रतिशत वोट शेयर आया है जबकि भाजपा को 38 प्रतिशत, जेसीसी-बसपा गठबंधन को 9 प्रतिशत और अन्य को 8 प्रतिशत वोट शेयर प्राप्त हुआ है.

छत्तीसगढ़, चुनाव, भाजपा, कांग्रेस, एग्जिट पोल बात अगर क्षेत्र के अनुसार हो तो भी कांग्रेस ने बाजी मारी है

क्षेत्र के अनुसार सीट शेयर

क्षेत्र के अनुसार सीट शेयर को देखें तो मिल रहा है कि 12 सीटों वाले बस्तर में जहां कांग्रेस को 10 सीटें मिली हैं. तो वहीं भाजपा के पास बस्तर क्षेत्र से 2 सीट आई हैं. अजीत जोगी और अन्य यहां अपना खाता खोलने में नाकाम रहे हैं. बात अगर बाक़ी के छत्तीसगढ़ की हो बची हुई 78 सीटों पर कांग्रेस 51 सीटों पर बढ़त बना रही है जबकि भाजपा 20 और अजीत जोगी की जेसीसी 7 पर कब्ज़ा जमाए हुए हैं.

छत्तीसगढ़, चुनाव, भाजपा, कांग्रेस, एग्जिट पोल छत्तीसगढ़ में जैसे शुरूआती परिणाम आ रहे हैं कहना गलत नहीं है कि कांग्रेस की मेहनत सफल हुई है

क्षेत्र के अनुसार वोट शेयर

क्षेत्र के अनुसार वोट शेयर पर चर्चा की जाए तो, इंडिया टुडे - एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल बता रहा है कि, बस्तर की 12 सीटों में 52 प्रतिशत का वोट शेयर कांग्रेस के हाथ लगा है. वहीं भाजपा को 39 प्रतिशत, जेसीसी और बसपा के गठबंधन को 2 प्रतिशत और अन्य को ये 7 प्रतिशत प्राप्त हुआ है. बचे हुए छत्तीसगढ़ की 78 सीटों में 44 प्रतिशत का वोट शेयर कांग्रेस को मिला है जबकि 38 प्रतिशत भाजपा को जेसीसी और बसपा के गठबंधन को 11 प्रतिशत और अन्य को 7 प्रतिशत वोट शायर हासिल हुआ है.

छत्तीसगढ़, चुनाव, भाजपा, कांग्रेस, एग्जिट पोल फेज वाइज भी कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में तूफानी प्रदर्शन किया है

फेज के अनुसार सीट शेयर

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 18 सीटों में कांग्रेस के पाले में 13 सीट आई हैं. जबकि भाजपा को 5 सीटें मिली हैं. इस चरण में जेसीसी और बसपा के गठबंधन और अन्य खाता खोलने में नाकाम रहे हैं. अब अगर हम बात दूसरे चरण की करें तो दूसरे चरण में यहां 72 सीटों पर मतदान हुआ. जिसमें कांग्रेस 48 सीटों पर बढ़त बना रही है. तो वहीं भाजपा 17 सीटों और जेसीसी और बसपा के गठबंधन ने 7 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.

इंडिया टुडे - एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल से साफ हो गया है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मजबूत स्थिति में है जबकि भाजपा समेत अजीत जोगी की पार्टी यहां उस चमत्कार को करने में नाकाम साबित हुई है जिसकी आशा उससे की जा रही थी.

ये भी पढ़ें -

2019 चुनाव के लिहाज से राहुल और मोदी दोनों के लिए जरूरी है राजस्थान का दुर्ग

Rajasthan election 2018 result: इशारे कांग्रेस की ओर, लेकिन भाजपा जीती तो क्रेडिट मोदी-शाह को

राम मंदिर अभियान को भी उमा भारती कहीं 'नमामि गंगे' तो नहीं बनाना चाहती हैं

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय