New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2022 02:22 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बड़ी खूबसूरत बला है प्यार. स्त्री जब प्यार में डूबी हो तो उसका चेहरा बुद्ध जैसा लगता है, वहीं जब कोई पुरुष प्रेम में डूबा होता है तो वो तुलसी के राम सरीखा प्रतीत होता है. प्यार या प्रेम को लेकर दुनिया के अलग अलग लोगों ने अपने तर्क दिए हैं लेकिन जब हम इस सवाल पर कि प्यार क्या है? विचार करते हैं. तो महसूस होता है कि प्यार और कुछ नहीं बस अंडा रोल में पड़ा चिली सॉस है. फ्रेंच फ्राई में पड़ा पेरी पेरी मिक्सचर है. राजस्थानी कढ़ी में पड़ा हींग और जीरे का छौंका है. स्टफ़ टमाटर में पड़ा चाट मसाला है. प्रेम मंचूरियन में पड़ा विनिगर है. प्रेम, टिंडे को स्वादिष्ट और लौकी की भुजिया को हेल्थी बताना है. यानी प्रेम और कुछ नहीं बल्कि वो फीलिंग है जो रिश्तों को ज़ायका देती है. स्त्री हो या पुरुष जब वे प्यार में होते हैं तो उनके बीच तमाम तरह की बातें होती हैं. कसमें वादे होते हैं. साथ जीने मरने की कसमें खाई जाती हैं लेकिन तब क्या जब प्रेमी या प्रेमिका में से कोई अपने वादे से मुकर जाए? बातें बोल बच्चन में परिवर्तित हो जाएं? या फिर साथ मरने का वादा करने वाला आशिक मासूका को धोखा दे दे और फरार हो जाए और बात थाने, पुलिस वालों के बीच पहुंच जाए? ऐसा ही कुछ हुआ है यूपी के प्रयागराज में जहां साथ आत्महत्या करने गए प्रेमी और प्रेमिका अपनी अपनी समझदारी के चलते बच गए हैं. लेकिन प्यार ने दम तोड़ दिया. वो तड़पता रहा मगर न तो प्रेमी और न ही प्रेमिका, दोनों में से किसी ने भी उसकी सुध नहीं ली. 

Prayagraj, Lover, Boyfriend, Girlfriend, relationship, Suicide, Marriage, Satireयूपी के प्रयागराज में साथ सुसाइड करने वाले बॉय फ्रेंड ने प्रेमिका को अपनी तरह का अलग धोखा दिया है

असल में बात कुछ यूँ है कि यूपी के प्रयागराज में 32 वर्ष की एक शादीशुदा महिला 30 साल के युवक के प्यार में थी. दोनों को प्यार का खुमार कुछ यूं चढ़ा कि उन्होंने जन्म जन्मांतर के सपने देख लिए. समाज की नजरों से बचते हुए किसी पार्क में बैठकर दोनों ने साथ जीने मरने की कसमें भी खा लीं. फिर एक दिन महिला अपने बच्चे को साथ लेकर वेकेशन पर पुणे चली गयी. माशूका पुणे थी तो प्रेमी की कलर फूल जिंदगी का ब्लैक एंड वाइट होना स्वाभाविक था. कुछ तूफानी करने के उद्देश्य से उसने किसी दूसरी महिला से शादी कर ली. 

प्रेमिका जब पुणे से वापस आई तो उसे झटका तब लगा जब उसने अपने आशिक को किसी और के साथ देखा. चूंकि ये सम्मान पर चोट थी प्यार पर सीधा हमला था महिला बमक गयी. आनन फानन में वो अपने आशिक से मिली और सितम की इंतेहा तब हुई जब प्रेमिका ने अपने प्रेमी से बीवी को तलाक देकर उससे शादी करने की बात कही. युवक नहीं माना और फिर दोनों की लड़ाई हुई और रिश्तों में खटास कुछ यूं पड़ी नौबत आत्महत्या की आ गयी.

दोनों के बीच बातचीत की गुंजाइश नहीं बची थी और हालात पहले ही जटिल हो चुके थे. इसलिए दोनों ने एक साथ जान देने का फैसला किया. मन में आए विचार को अमली जामा पहनाने के उदेश्य से दोनों प्रयागराज स्थित नैनी ब्रिज पहुंचे. महिला ने नदी में छलांग लगा दी, लेकिन प्रेमी नदी में नहीं कूदा और मौका लगते ही फरार हो गया.  

महिला तैराक थी जब उसे लगा कि ये तो उसके साथ धोखा हुआ है वो तैरकर बाहर निकली और अपने प्रेमी के खिलाफ आत्महत्या न करने पर प्रयागराज स्थित कीडगंज थाने में एफआईआर दर्ज करवाई है. पुलिस खाली थी या उसे गुड वर्क के नाम पर कुछ करना था उसने भी महिला की शिकायत को गंभीरता से लिया और शिकायत पर हत्या के प्रयास, मोबाइल फोन को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज किया है.

अपनी तरह का ये अनोखा इश्क़ भले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो. लेकिन अब जबकि ये मामला हमारे सामने आ गया है तो कहना गलत नहीं है कि प्यार में नाकाम प्रेमी और प्रेमिका तो बच कर अपने अपने ठिकाने लग गए हैं लेकिन अगर सच में किसी चीज की मौत हुई है तो वो इनका प्यार और भरोसा था. बाकी प्रयागराज के इस मामले से हमें शिक्षा यही मिलती है कि पहले तो आदमी दौड़कर उड़ते तीर पकड़े नहीं और अगर गलती से उसने पकड़ भी लिया तो उसे इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि उसे खुद कोई नुकसान न हो. 

ये भी पढ़े - 

शक्ति कपूर के बेटे सिद्धांत की सेल्फी से प्रेरणा न लें, घरवाले 'मोर बना देंगे'!

राहुल गांधी-सत्येंद्र जैन: संक्रमण एक जैसा, लक्षण भी एक ही!

Cigarette Smoking की वैधानिक चेतावनी के नाम पर सबसे दिलफरेब मजाक कनाडा ने किया है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय