New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जनवरी, 2022 04:58 PM
सिद्धार्थ अरोड़ा 'सहर'
सिद्धार्थ अरोड़ा 'सहर'
  @siddhartarora2812
  • Total Shares

कानपुर में जबसे मेट्रो आई है, चढ़ने वालों का मेला लगा है. लोग गाड़ी पार्किंग में लगाकर पूरा राउंड मार फिर वहीँ उतरकर फोटो स्टेटस लगा रहे हैं, जश्न मना रहे है. अभी एक मित्र ने बताया कि जब लखनऊ में मेट्रो आई थी तब भी यही हाल हुआ था. दिल्ली का तो मुझे याद ही है, 2003 में हम ख़ुद शाहदरा से तीस हज़ारी मेट्रो देखने के लिए मेट्रो में जाया करते थे. इस बात पर भगवंत भाई हँसी ठिठोली कर रहे थे तो याद आया.

लॉस वेगास में कुछ साल पहले बीच सड़क पर हाथी निकल आया. सुबह का टाइम था, लोग दफ्तर पहुँचने के लिए भाग रहे थे कि लाइट ग्रीन हुई और हाथी आ गया. अब पता नहीं हाथी सिग्नल देखकर आगे बढ़ा था या उसकी नियत लोगों को कल्पाने की थी, पर तेज़ रफ़्तार यूनाइटेड स्टेट्स की मशहूर सड़क को एक हाथी ने रोक दिया.

Kanpur, UP, Metro, Prime Minister, Narendra Modi, Travel, BJP, Developmentमेट्रो आने के बाद जैसा नजारा कानपुर का है बड़ी संख्या में लोग घूमने आ रहे हैं

गाड़ी वाले तुरंत एक्शन में आ गये. अगले 15 मिनट में किसी ने ट्रैफिक पुलिस को क्प्लेन की, कोई 2 घंटे के अन्दर अन्दर मेयर के पास शिकायत लेकर पहुँच गया. एक जनाब ने हाथी पर केस फ़ाइल करने की ठान ली.

मेरे जैसे एक आम भारतीय को, जो लॉस वेगास में जॉब करता था; जब यह पता चला तो उसने उस चौराहे का रुख किया जहाँ बाकायदा हाथ में प्लेकार्ड लिए प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी हो रही थी. उस युवक ने पूछा कि हाथी आख़िर कितनी देर तक ट्रैफिक रोके खड़ा रहा?

पता चला जी 3 मिनट तक!

वहीं हमारे कोइम्बटोर में किसी सड़क पर हाथी आ जाए तो जो घर में बैठे हैं वो तक सड़क पर उतर आते हैं. ट्रैफिक गया तेल लेने, हम तो हाथ जोड़ उन्हें गणपति बप्पा मान प्रणाम करते हैं. हठी पर बैठे महावत के साथ सेल्फी लेते हैं, फिर जब 1  घंटे के रौले रप्पे के बाद हाथी वापस जंगल की ओर चला जाता है और कुछ बच्चे उसके दर्शन नहीं कर पाते तो उन्हें यह कहकर बहलाते हैं कि बेटा रो नहीं, अभी अगले चौराहे पर फिर आ जायेगा!

कानपुर मेट्रो भी उसी जलसे का नया रंग है, बस कानपुर वालों से गुज़ारिश है कि इसे विमल केसरी के रंग में न रंगे. जश्नप्रिय देश है मेरा!

ये भी पढ़ें -

बिहार के चचा को वैक्सीन के 11 शॉट्स फ्री मिले होंगे, फ्री का तो आदमी फिनायल नहीं छोड़ता!

अखिलेश यादव के कान में श्रीकृष्ण ने 'राम राज्य' लाने को क्यों कहा?

Weekend Curfew: निशाचर कोरोना वेरिएंट के बाद वीकेंड वेरिएंट पर हमले की तैयारी! 

#कानपुर, #उत्तर प्रदेश, #मेट्रो, Kanpur Metro, Prime Minister Narendra Modi, Travel

लेखक

सिद्धार्थ अरोड़ा 'सहर' सिद्धार्थ अरोड़ा 'सहर' @siddhartarora2812

लेखक पुस्तकों और फिल्मों की समीक्षा करते हैं और इन्हें समसामयिक विषयों पर लिखना भी पसंद है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय