New

होम -> ह्यूमर

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 दिसम्बर, 2018 10:22 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

यहीं दिल्ली में हमारे घर के बगल में अरोड़ा जी रहते हैं. करीब 59 साल के अरोड़ा जी पंजाबी हैं और एक निजी बैंक में ठीक ठाक पोजीशन पर हैं. हर महीने तकरीबन 80 हजार रुपए की सैलरी उनके बैंक अकाउंट में आती है. उनकी इकलौती बेटी की शादी थी. अरोड़ा जी का इंतजाम ऐसा था कि क्या कहने. जिसने भी देखा बिना तारीफ के नहीं रह सका. ग्रेटर नॉएडा के एक फार्म हाउस में हुई इस शादी में अरोड़ा जी ये उस कहावत को चरितार्थ कर दिया कि 'भले ही गांव में, बीघे के बीघे बिक जाएं मगर बारातियों का स्वागत केवल पान पराग से होगा.'

ईशा अंबानी, शादी. मुकेश अंबानी, समाज बताया जा रहा है कि बड़े ही धूमधाम के साथ मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी की

पंडाल, टेंट, फूल-पत्ती, चाट-पकोड़ी, खाना पीना सब क्लास और खाने के तो कहने ही क्या. करीबियों की मानें तो अरोड़ा जी ने बेटी की शादी में खाना बनाने के लिए हलवाई और बावर्ची भारत भर से बुलाए गए थे. मीठे की भी इतनी वैराइटी की लग रहा था कि किसी शादी में नहीं बल्कि किसी मेले में आए हैं. खास मेहमानों के लिए भी अरोड़ा जी ने खास इंतजाम किये थे. 'जाम से जाम' ठकराने और टंगड़ी कबाब खाने का हिसाब किताब एक अलग ही जगह था. चूंकि अरोड़ा जी ठेठ पंजाबी थे और अगर पंजाबी वेडिंग में गाना बजाना न हो तो फिर शादी में मजा नहीं आता. 

ईशा अंबानी, शादी. मुकेश अंबानी, समाज  अपने भाइयों के साथ मुकेश अंबानी की बेटी ईशा

अरोड़ा जी ने अपनी इकलौती बिटिया की शादी में 'महंगे वाले' डीजे का प्रबंध तो किया ही. साथ ही उन्होंने डांस के लिए रशियन महिलाओं का एक पूरा ग्रुप बुलवाया. अरोड़ा जी 80 हजार कमाने वाले आदमी हैं, मगर जैसी शादी हुई देखकर लग रहा था कि शादी में 1.5 या 2 करोड़ तो खर्च हुए ही होंगे. अरोड़ा जी की बिटिया की शादी में जाने के एक दिन बाद ही गुप्ता जी की लड़की की शादी में जाना हुआ.

गुप्ता जी हैसियत में अरोड़ा जी से कम हैं. मगर उन्होंने भी जो इंतजाम किया देखने वाले देखते रह गए. आए हुए मेहमानों को कोई शिकायत न हो गुप्ता जी ने भी बारीक से बारीक बातों का ख्याल रखा और फर्स्ट क्लास शादी की. दोनों ही शादियां कैसे इतनी आलीशान हुई जब मैंने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि अरोड़ा जी और गुप्ता जी, दोनों ही लोगों ने बैंक से लोन लिया, अपने -अपने दोस्तों से पैसे उधर लिए. एफडी तोड़ी, शेयर्स बेचे और ऐसा बहुत कुछ किया जिसके बल पर ये अपनी नाक बचा सकते थे. वैसे भी शादी में ये देखा जाता है कि कौन कितना और कैसे खर्च कर रहा है और अपनी शादी को यादगार बना रहा है.

ईशा अंबानी, शादी. मुकेश अंबानी, समाज  मुकेश अंबानी ने बेटी की शादी तो बहुत अच्छी की मगर इसे और अच्छी किया जा सकता था

अब ईशा अंबानी की शादी में मैं गया तो नहीं. मगर जितनी शादी टीवी पर आई और जितना ट्विटर और इंस्टाग्राम पर मैंने उसे देखा. लग यही रहा है कि यहां मुकेश अंबानी जी ने 'गुजराती बुद्धि' का प्रचुर मात्रा में इस्तेमाल किया और शादी में उतना खर्च नहीं किया जितने की उम्मीद की जा रही थी. कहना गलत नहीं है कि उनकी इस अदा ने मुझ समेत उन तमाम भारतीयों के दिल तोड़कर चूर-चूर किये हैं जिन्हें लग रहा था कि चूंकि अंबानी के घर शादी है तो देवराज इंद्र भी वर-वधू को आशीर्वाद देने धरती पर बुलाए जाएंगे.

वो अंबानी हैं. समझ रहे हैं. मतलब वो कोई अरोड़ा जी, शर्मा जी. गुप्ता जी, अंसारी साहब, सिद्दीकी साहब नहीं हैं. वो अंबानी हैं, मुकेश धीरुभाई अंबानी वो शख्स जो अमीर अगर मोटर साइकिल होते तो वो बुलेट नहीं बल्कि हर्ले होता. अंबानी का ऑरा ऐसा है कि अगर इन्हें अमीरों की रोल्स रॉयस या एस्टन मार्टिन कहा जाए तो भी कहीं से अतिश्योक्ति न होगा.

अंबानी जी की इकलौती बिटिया है ईशा. कहीं पढ़ा कि इस शादी में 750 करोड़ के आस पास खर्च हुआ है. अगर इसे सच मानें तो ये कहना बिल्कुल ठीक है कि 750 करोड़ खर्च करके अंबानी साहब ने कोई कद्दू में तीर नहीं मारा है. 2018 में अंबानी की रोज होने वाली इनकम 300 करोड़ रु. है. इस हिसाब से उन्होंने बिटिया की शादी में जो पैसा खर्च किया वो 2.5 दिनों कमा लेंगे. या कमा ही चुके होंगे. कल्पना करिए. एक तरफ इस देश का आम आदमी है जो अपनी बेटी की शादी को यादगार बनाने के लिए बैंक से लोन लेता है. दोस्तों के पास जाता है, उनसे पैसे उधार लेता है. एफडी तुड़वाता है. अपने शेयर्स बेचता है दूसरी तरफ अंबानी हैं जिन्होंने इकलौती बिटिया की शादी में 2.5 दिन की कमाई लुटाई, और जैसा उनका स्वाभाव है वो उन्हें वापस मिल ही गया है.

ईशा अंबानी, शादी. मुकेश अंबानी, समाज   शादी में आए हुए मेहमानों का कुछ यूं हुआ स्वागत

बहुत उम्मीदें थी इस शादी से. मगर जैसी शादी अंबानी ने की उन्होंने अपने 'गुजराती एटीट्यूड' का न सिर्फ परिचय दिया बल्कि खर्च में कमी करते हुए इसे अमली जामा भी पहनाया. आज देश में विकास की लहर कुछ इस हद तक है कि, देश का आम आदमी भी अपने बच्चों की शादी में डांस के लिए शाहरुख, सलमान और गाने के लिए बादशाह से लेकर हनी सिंह तक को बुला रहा है. ऐसे में हमें यकीन था कि जब अंबानी की बिटिया पराई होकर ससुराल जाएगी तो शकीरा से लेकर बियोंसे और निकी मीनाज से लेकर जस्टिन बीबर तक सब तालियां बटोरेंगे मगर जो निकला उससे दिल के अरमां आंसुओं में बह गए.

ईशा अंबानी, शादी. मुकेश अंबानी, समाज    बताया जा रहा है कि इस शादी को लेकर पूरा अंबानी परिवार बहुत उत्साहित था

क्यों किया अंबानी ने ऐसा ये सवाल आज जितना महत्वपूर्ण है भविष्य में भी रहेगा. कुल मिलकर अंबानी ने इकलौती बिटिया की शादी अच्छी की. हीरो हीरोइन भी आए. हिलेरी क्लिंटन भी आईं मगर वो न जाने क्यों मुझे वो मजा नहीं आया जो मुझे अरोड़ा जी और फिर उसके बाद गुप्ता जी की लड़की की शादी में आया था.

पहले मैंने सिर्फ सुना था मगर अब देख भी लिया कि बात जब शादियों और उसपर किये जाने वाले खर्च की होती है तो फिर पंजाबियों का किसी से दूर-दूर तक कोई मुकाबला नहीं है. अगर अंबानी ने थोड़ा और तबीयत से खर्च किया होता तो शायद मेरा ये मिथक टूट जाता, मगर अब जबकि अंबानी ऐसा नहीं कर पाए तो बस इतना ही कि शादी तो ठीक थी मगर वो ऐसा बहुत कुछ कर सकते थे जो इतिहास में दर्ज होता और लोग उसे सालों साल क्या, कई दशकों या शायद शताब्दियों तक याद रखते. 

ये भी पढ़ें -

अगर प्रियंका -निक हमारे घर के बच्चे होते तो कुछ यूं रहती हलचल...

ईशा अंबानी की संगीत पार्टी ने IIFA को भी छोटा बना दिया

मुकेश अंबानी ने बेटी ईशा की शादी के लिए भेजा है भव्‍य पिटारा

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय