New

होम -> ह्यूमर

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 नवम्बर, 2018 06:07 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

फेसबुक खोलिए या ट्विटर पर जाइए. कानपुर के चमनगंज से लेकर फ़ैजाबाद की राठहवेली तक. लखनऊ के अमीनाबाद से लेकर अलीगढ़ के सासनीगेट तक, प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी टॉप ट्रेंड हैं. जिनका प्रियंका और निक से दूर दूर तक कोई लेना देना नहीं है, वो भी इसी टेंशन में दुबले हो रहे हैं कि प्रियंका की वेडिंग ड्रेस क्या होगी? निक शेरवानी पहनेंगे या फिर नीले रंग के बंद गले वाले सूट में प्रियंका को वर माला पहनाएंगे.

कुछ और समझने से पहले ये जान लीजिये कि प्रियंका और निक की शाही शादी की तैयारियां अपने अंतिम दौर में हैं. बताया जा रहा है कि शादी की सभी रस्में जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में होंगी. 29 नवंबर को प्रियंका का संगीत है और इस संगीत को लेकर प्रियंका की मम्मी मधु चोपड़ा सबसे ज्यादा एक्साइटेड हैं. मम्मी, मधु चोपड़ा बेटी की शादी में अच्छे से डांस कर सकें इसके लिए मशहूर कोरियोग्राफर गणेश हेगड़े को बुलाया गया है. संगीत का भरपूर लुत्फ़ लिया जाए इसलिए गणेश प्रियंका के रिश्तेदारों को कदम से कदम मिलाना सिखाएंगे.

प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस, शादी, संगीत  प्रियंका और निक दोनों ही अपनी शादी को लेकर बहुत ज्यादा एक्साइटेड हैं

जल्द ही प्रियंका की शादी हो जाएगी और जैसा कि उम्मीद की जा रही है कि शादी के बाद प्रियंका भी विदेश में सैटल हो जाएंगी. तो आइये जानें कि प्रियंका अगर हमारे बीच की होतीं और उनकी शादी हमारे शहरों या ये कहें कि यूपी बिहार के किसी छोटे शहर में हो रही होती तो क्या नजारा होता.

स्थान - घर की छत

समय - सुबह का 9

अब चूंकि जॉइंट फैमिली का कांसेप्ट खत्म हो गया है और ज्यादातर परिवार न्यूक्लियर हो गए हैं तो प्रियंका की शादी के संगीत के लिए सबसे उपयुक्त स्थान घर की छत होता. छत पर कुर्सियां पड़ी होतीं और एक हाथ में चाय का कप और दूसरे में सिगरेट पकड़े मौसा जी और फूफा जी उन कुर्सियों पर बैठकर टेंट वाले को भांति भांति के निर्देश दे रहे होते. टेंट वाला अलग फ्रस्ट्रेट होता कि शादी बिआह के इतने बड़े घर में किसी ने चाय तो छोड़ो उसे एक कमला पसंद तक नहीं पूछा.

वहीं छत की सफाई करने आया स्वीपर मौसा जी और फूफा जी को अलग परेशान करता कि. 'साहेब कूड़ा तो निकाल लिया है मगर इसे फेंकना कहाँ है? स्वीपर के इस सवाल पर मौसा जी, फूफा जी की तरफ और फूफा जी, मौसा जी की तरफ देख रहे होते. अब जब उन्हें कुछ समझ नहीं आता तो शायद वो यही कहते कि. 'अरे हमसे काहे पूछ रहे हो यार! हम कोई घर के मलिक थोड़े ही न हैं'.

स्थान - घर का हॉल

समय - सुबह का 10

प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस, शादी, संगीत  जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में प्रियंका और निक की शादी को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं

घर के अन्दर का दृश्य और मनमोहक होता. पता चलता कि मौसी, जो भांजी के लिए बड़ी दूर से आई हैं उन्हें लड़की की मम्मी ने आलू और पालक-मेथी काटने के लिए दे दिए हैं. मौसी जी भी बड़ी नजाकत से एक एक आलू छीलते हुए शादी में कौन सी साड़ी पहननी है उसपर मैचिंग ज्वेलरी क्या होगी इसपर चर्चा कर रही होतीं. अभी मौसी की चर्चा चल ही रही होती कि पता चला घर की घंटी बजी और लड़की के पापा की तरफ के रिश्तेदार की फैमिली दरवाजे पर बड़ी-बड़ी अटैचियां रखकर खड़ी हैं. मौसी घर के किसी लड़के को निर्देशित कर रही होतीं की अटैची यहां रखो वहां रखो.

वहीं लड़की का भाई जो अभी 5 मिनट पहले थका हारा आया है और अभी जिसने पानी पीने के लिए बिस्किट उठाया है. उससे पापा कहते कि बेटा जल्दी जाओ और सिलेंडर ले आओ और लौटते में 2 किलो पनीर भी लेते आना. लड़का बिना बिस्किट खाए और पापा को घूरते हुए निकल जाता और सोचता कि शादी तो दीदी की है और सबने मिलकर मोर इसे बनाया हुआ है. घर में लड़की यानी दुल्हन की मम्मी के सामने सबसे बड़ी चिंता ये रहती कि जो मेहमान आए हैं उन्होंने नाश्ता किया या नहीं और जो लोग आ रहे हैं उनके पास चाय, बिस्किट और मिठाई पहुंची या नहीं.

प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस, शादी, संगीत  बताया जा रहा है कि प्रियंका और निक दोनों के ही गेस्ट जोधपुर पहुंच गए हैं

स्थान -  घर की छत

समय - दोपहर का 3

हालांकि अभी संगीत शुरू होने में वक़्त है मगर मेहमानों ने आना शुरू कर दिया है. घर के बड़े बुजुर्ग पहले ही छत पर जा चुके हैं और उन्होंने अपनी अपनी सुविधा के अनुसार अपनी कुर्सियां पकड़ ली हैं. छत पर ठीक ठाक लोग आने के बाद लड़की की मम्मी ने केटरिंग वाले को आर्डर दे दिया है कि अब वो मेहमानों के लिए कोल्ड ड्रिंक और स्नैक्स लेकर आ जाए. उधर डीजे वाला भी तैयार है उसने साउंड बॉक्स चेक कर लिया है. घर के लड़के खुल कर डांस कर सकें इसलिए उसने गाने की प्ले लिस्ट में बादशाह से लेकर हनी सिंह और गुरु रंधावा के गाने को सही सीरियल में अपडेट कर लिया है.

अच्छा चूंकि अभी प्रोग्राम शुरू होने में वक़्त है तो आस पड़ोस की आंटियों को गॉसिप का भरपूर मौका मिल गया है. जल निगम में बड़े बाबू गुप्ता ही की पत्नी सरकारी स्कूल में गणित के मास्टर वर्मा जी के साथ बैठी हैं और कह  रही हैं कि, 'बताओ बहन ये भी भला कोई बात हुई कि मिसेज चोपड़ा एकलौती लड़की की शादी 10 साल छोटे लड़के से कर रही हैं.' इसपर वर्मा जी की पत्नी ने भी अपनी सहमती जाता दी और कहा कि, हां अब किया भी क्या जाए इस शादी के बाद मुझे सबसे ज्यादा डर तो अपनी पिंकी का है. मेरा तो यही सोच सोच के बुरा हाल है कि कहीं उसने भी ऐसा कुछ कर दिया तो क्या होगा?

प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस, शादी, संगीत  भारतीय शादियों में संगीत को हमेशा ही एक महत्वपूर्ण रस्म माना गया है

अभी ये दोनों बात कर रही थीं कि इन्हें त्रिपाठी जी की पत्नी ने ज्वाइन कर लिया. उनके आरोप और प्रत्यारोप अलग थे. उनका कहना था कि बताओ भला आज के बच्चों में तो कोई लाज शर्म बची ही नहीं है. देख लेना बहन अब ये लड़की विदेशी बन जाएगी. अभी ये तीनों बात कर ही रही थीं कि लड़की यानी प्रियंका की मम्मी वहां से गुजरती और ये लोग बिना देर किये उनसे मिलती उन्हें मुबारकबाद देतीं और कहती कि अरे भगवान ने आपको तो हीरा दिया है. यकीन मानिए बहन जी ये जोड़ी तो सीधे स्वर्ग से बन कर आई है.

छत पर प्रोग्राम चल रहा होता. वहीं नीचे लॉन में हलवाई मेहमानों कि आवभगत के मद्देनजर अपने काम में जुटा होता. भटूरों के लिए उसका तेल गर्म है. वहीं छोले भी तैयार हैं. मौसा सी और फूफा जी ने आपसी गठबंधन से ये कहकर छोलों को पास कर दिया है कि बस थोड़ा नमक कम है, वरना छोले बहुत स्वादिष्ट बने हैं. उधर लड़की का भाई जो पहले हीभागादौड़ी के चलते हिरन बना था, डिस्पोजल गिलास और मीठे में लड्डू लेकर आ गया है.

संगीत खत्म हो चुका है. महिलाएं खाना खाने नीचे लॉन में आ गई हैं. डीजे वाले ने पहला गाना तनु वेड्स मनु का चलाया है. गाना चीख चीखकर कह रहा है कि "बन्नो तेरा स्वैगर लागे सेक्सी...

ये भी पढ़ें -

दीपिका-रणवीर की शादी में जितने लोग गए हैं उतने तो हमारे यहां मुंह फुलाए घूमते हैं!

'भारत' में नहीं रहेंगी प्रियंका चोपड़ा, क्‍योंकि...

प्रियंका चोपड़ा-निक जोनास के इंस्‍टाग्राम फोटो इंस्‍टेंट-नफरत के शिकार

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय