New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मई, 2017 08:20 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते हमेशा से ही खराब रहे हैं. कभी ठीक भी हुए तो पाक आर्मी ने उस पर पानी फेर दिया. बॉर्डर पर हालात नाजुक हैं. पीठ पीछे वार कर के जैसे पाक सैनिकों ने कायरों वाली हरकत की उसके बाद भारत ने भी उसका मुंहतोड़ जवाब दिया. ये तो हुई बॉर्डर की बात... लेकिन एक और जगह भारत-पाकिस्तान के आम लोग जंग लड़ते दिखते हैं और वो है सोशल मीडिया.

भारत इसमें कई आगे है. पाकिस्तान का मजाक उड़ाने में भारतीय कोई कसर नहीं छोड़ते. पाकिस्तान कुछ भी करता है तो भारत सोशल मीडिया पर चार शब्द जोड़ देता है और पाकिस्तान हंसी का पात्र बन जाता है. इस सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जाता है.

और इन्हें कश्मीर चाहिए...

दोनों देशों के लिए कश्मीर एकदम सेंसेटिव मुद्दा है. बात बिगड़ने पर बॉर्डर पर गोलियां चलना शुरू हो जाती हैं. लेकिन भारत बॉर्डर पर तो जवाब देता ही है सोशल मीडिया पर भी इनकी बैंड बजा देता है.

pak-tweet_051117075502.jpg

पाक के पॉपुलर न्यूज चैनल जियो टीवी ने नासा की एक फोटो के साथ ट्वीट किया था कि कराची और लाहौर देश में सबसे ज्यादा चमक रहा है. इसमें भी भारत ने इसका मजाक बना डाला. मॉर्डन गालिब ने लिखा कि इनको सबसे चमकदमक वाले दो शहर तो दिख गए लेकिन ये नहीं दिखा कि बाकी शहरों में लाइट है या नहीं.... और इन्हें कश्मीर चाहिए. उसके बाद वहां जंग छिड़ गई. पाक के लोग भी बहस को उतर पड़े लेकिन एक बात तो हैं पाकिस्तान का मजाक तो बना दिया गया.

pak-tweet1_051117075510.jpg

हाहा... ये तो सच में बहुत फनी केस है. हुआ यूं कि अवैध रूप से विस्फोटक रखने के मामले की सुनवाई कराची कोर्ट में चल रही थी. उस दौरान जज ने सिंध प्रांत के एक पुलिस अधिकारी से पूछा कि क्या आपको पता है हैंड ग्रेनेड काम कैसे करता है. इसके बाद अधिकारी ने जैसे ही जज को समझाने के लिए ग्रेनेड से पिन निकाली तो जोरदार धमाका हो गया. इस धमाके में जज समेत 5 लोग घायल हो गए. ये खबर जैसे ही भारत में पहुंची तो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और आगे लिख दिया कि... और इन्हें कश्मीर चाहिए.

pak-tweet-2_051117075518.jpg

पिछले साल पाकिस्तान आर्मी की साइट हैक हो गई थी. इसको हैक करके किसी ने भारत का तिरंगा वहां लगा दिया था. जिसके बाद जिसने भी उस साइट को खोला तो भारतीय तिरंगा लहराता दिखा. जिसके बाद सोशल मीडिया पर फिर पाकिस्तान की किरकिरी हुई. हर किसी ने फनी फोटो बनाकर पाक का मजाक उड़ाया. एक ने तो पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो लगाकर उनसे कहला दिया... और इन्हें कश्मीर चाहिए.

फेसबुक पर एक भारतीय एफबी पेज ने वो वीडियो ढूंढकर निकाला जिसमें भारत ने पाकिस्तान को हराया था. 2007 टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच बॉल आउट हुआ. जिसमें एक भी बॉल वो स्टम्प्स पर नहीं फेंक सके. ऐसे में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया. इस वीडियो को अपलोड कर लिख दिया गया कि खड़े स्टम्प पर बॉल लगती नहीं और इन्हें कश्मीर चाहिए.

आर्मी का एक वीडिया अपलोड किया गया जहां आर्मी के लोग रॉकेट लॉन्च कर रहे हैं. लेकिन जैसे ही उन्होंने रॉकेट को लॉन्चर में डाला तो वो उड़ ही नहीं पाया और वहीं गिर गया. जिसके बाद सैनिक इधर-उधर भागने लगे. इस वीडियो को लेकर भारत ने पाक को फिर लेपेटे में ले लिया और लिख दिया... और इन्हें कश्मीर चाहिए.

ये पाकिस्तान के न्यूज चैनल का वीडियो है जहां एंकर ने पाकिस्तान को ही कोसा और भारत को हीरो बताया. खबर थी कि पाकिस्तान ने श्रीलंका से 3 प्लेन लीज पर लिए और उसमें पाक पीएम नवाज शरीफ ने हर जगह क्रेडिट लिया. एंकर ने बताया कि भारत पाकिस्तान से कई आगे हैं और कहा कि भारत दुनिया के 9वीं सबसे बड़ी सिविल एविएशन मार्केट है और 2020 तक भारत दुनिया की तीसरी एविएशन मार्केट बन जाएगा. इस वीडियो को काफी ट्रोल किया गया.

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान का मुकाबला हुआ था. जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पाक को 232 रन का टारगेट दिया था. इस आसान मुकाबले में भी पाकिस्तान हार गया. इस मैच में पाकिस्तान आराम से जीत रहा था. उसे 6 बॉल पर महज 2 रन चाहिए थे. मैक्सवेल बॉलिंग कर रहे थे और पाकिस्तान के हाथ में 2 विकेट थे. क्रिकेट में ये एक मामूली स्कोर माना जाता है. पाकिस्तान इन 6 बॉल पर एक भी रन नहीं बना पाया और हार गया. जिसके बाद भारत ने इस मैच को काफी ट्रोल किया और लिख दिया... और इन्हें कश्मीर चाहिए

ये भी पढ़ें-

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत से फिर हारेगा पाक, क्‍योंकि...

पाक से अगर युद्ध हुआ तो जानिए कितने तैयार हैं हम

क्यों अब पाकिस्तान को युद्ध में नहीं हरा सकता भारत !

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय