New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2023 08:57 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बाप बड़ा न भइया सबसे बड़ा रुपैय्या से लेकर मनी है तो हनी है तक. पैसे से जुड़े एक से एक मीनिंगलेस गाने बॉलीवुड ने दिए. पहले जब ये गाने टीवी या रेडियो पर आते थे, तो मूड तो ख़राब होता ही था. साथ ही जेहन में ये सवाल भी उठता था कि आखिर पैसे की महत्ता क्यों इतना जरूरी है. ये बातें उस दौर की हैं जब दर्शनशास्त्र में रुचि हुई थी और कहीं पढ़ा था कि पैसा माया है और माया महाठगनी. तब जानने की जो तृष्णा नहीं शांत हो पाई थी. आखिरकार आज बरसों बाद, मेरे तमाम सवालों के जवाब ओडिशा के सबसे बड़े धोखेबाजों में से एक रमेश स्वेन के जरिये मुझे मिल गए हैं. स्वेन पर ईडी ने अपना शिकंजा कसा है और मामला दर्ज किया है. बताया जा रहा है कि मामला दर्ज किए जाने के बाद स्वेन के आर्थिक लेन-देन की जांच की जाएगी. और हो ये भी सकता है कि स्वेन को और अधिक पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाए.

Odisha, Marriage, Woman, Man, Fraud, ED, Police, Arrestरमेश स्वेन जैसे आदमी की 27 महिलाओं से शादी ने एक साथ कई सवालों के जवाब दे दिए हैं

रमेश स्वेन ने क्या किया क्या नहीं किया. इसपर तो बात होती ही रहेगी. लेकिन स्वेन के मामले में जो सबसे रोचक तथ्य है, वो ये कि 66 साल के इस भाई ने कोई एक दो नहीं बल्कि 27 महिलाओं से शादी की है. जैसी ज़िंदगी स्वेन की रही. अगर उसका गहनता से अवलोकन करें तो मिलता है कि एक तरफ तो रमेश स्वेन धोखाधड़ी कर रहा था दूसरी तरफ महिलाओं को फंसा- फंसाकर उनसे शादी. यानी इसने जन्म ही विभिन्न महिलाओं से शादी करने के लिए लिया था.

ध्यान रहे रमेश स्वेन गुजरे साल ओडिशा पुलिस के हत्थे चढ़ा था. पुलिस ने उसे देश के 10 राज्यों में 27 महिलाओं से शादी करने और उनसे लाखों रुपये की धोखाधड़ी के मामले में अरेस्ट किया था. बाद में इसने एड़ी से लेकर चोटी का जोर लगाया और क्योंकि जब इंसान के पास पैसा होता है उसे सब मिल जाता है, रमेश स्वेन को भी कोर्ट से जमानत मिल गयी.

अलग अलग महिलाओं से शादी का शौक रखने वाला 66 साल का ये शौकीन कोई छोटी मोटी हस्ती न होकर बहुत खिलाड़ी टाइप आदमी है. इसपर साल 2011 में हैदराबाद में लोगों से एमबीबीएस की सीटों के बदले 2 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है. इसके साथ ही उस पर 2006 में केरल के कई बैंकों को एक करोड़ रुपये की टोपी पहनाने का भी आरोप है. रमेश स्वेन जिस लेवल का शातिर था शायद ही कभी पुलिस के हाथ लगता लेकिन फिर कहावत वही है कि घर का भेदी लंका ढाए. इस भाई की भी लंका लगी और ये सब हुआ उसकी 27 में से एक पत्नी के कारण.

मई 2021 में दिल्ली में रहने वाली स्वेन की एक पत्नी को उसकी हरकतों पर संदेह हुआ तो पुलिस के पास गई और बताया कि स्वेन से उसकी मुलाकात 2018 में एक मैट्रिमोनी साइट के जरिए हुई थी. स्वेन ने तब दावा किया था कि वह स्वास्थ्य मंत्रालय में उप महानिदेशक के तौर पर काम करता है. बाद में जब जांच हुई तो सब दूध का दूध और पानी का पानी हुआ.

साधारण कद काठी का स्वेन, हो सकता है शक्ल से भोला भाला और मासूम लगे. लेकिन ये आदमी किस दर्जे का शातिर है? इसका अंदाजा उस जानकारी से भी लगाया जा सकता है जिसमें बताया गया है भुवनेश्वर में स्वेन ने तीन किराये के मकान ले रखे थे. जिनमें उसकी तीन पत्नियां रहती थीं. स्वेन की मोडस ऑपरेंडी ये थी कि शुरुआत में अपने को राजा बाबू दिखाने वाला स्वेन एक समय बाद पत्नियों के सामने अपने को बेबस, लाचार और कर्जे में डूबा हुआ दिखाता और उनसे उधार मांगता. जब पैसे मिल जाते तो फिर वो उन्हें भूलकर अगले शिकार के लिए निकल जाता.

मतलब इस पूरे मामले में हैरत इस बात को लेकर होती है कि स्वेन शक्ल सूरत से स्मार्ट होता. उसकी बढ़िया बॉडी और 6 पैक एब्स होते तो भी देश की 27 महिलाओं का उस पर फिदा होना समझ में आता. जो तस्वीरें स्वेन की अभी तक बाहर आई हैं उनको देखें तो वो बिल्कुल साधारण आ आदमी है बिल्कुल हमारी आपकी तरह. बात स्वेन के फिजिकल अपेरेंस की हो तो सच में वो वैसा ही है जैसा कोई टिपिकल मिडिल क्लास आदमी, जो अपनी रिटायरमेंट की कगार पर पहुंचने वाला है, जैसा है. उसके बाल पर बाल नहीं बालों का गुच्छा है और अफसोस ये कि देश की 27 महिलाओं ने उससे शादी कर हाथ पीले किये हैं.

एक ऐसे समय में जब हम युवाओं के सामने पापा नहीं मानेंगे से लेकर अब मम्मी ही कोई रास्ता निकालेंगी की टेंशन चल रही हो साफ हो गया कि अगर रमेश स्वेन जैसा आदमी अपनी जिंदगी गुले गुलजार करने में कामयाब हुआ तो उसका कारण सिर्फ़ और सिर्फ पैसा और ढेर सारा पैसा है. आदमी दुबला- पतला-मोटा या कान पर रीछ जैसे बलों वाला कैसा भी हो. बस उसके पास पैसा होना चाहिए. यदि पैसा है तो शायद ही कोई खुशी कोई सुख सुविधा उससे छूट पाए.

स्वेन के मामले में ईडी आगे क्या करती है ये हमें आने वाले वक़्त में पता लग जाएगा लेकिन हम सलाम करना चाहेंगे उन 27 महिलाओं को जिन्हें स्वेन के पैसों की चकाचौंध ने कुछ ऐसा अंधा किया की उन्होंने इस आदमी से शादी कर ली.

बाकी जाते जाते एक बात बताया बहुत जरूरी है स्वेन ने अपनी पहली शादी 1982 में की थी जिससे उसके पांच बच्चे हैं. जब भी वो अलग अलग महिलाओं से शादी करने जाता कभी वो अपने को डॉक्टर बताता या फिर वकील और दिलचस्प ये कि इसकी जो ज्यादातर बीवियां हैं वो भी पेशे से डॉक्टर ही हैं. 

ये भी पढ़ें -

बनारस के पान - आम की तरह G I Tag पर हक़ कानपुर के गुटखे और मैनपुरी की तंबाकू का भी है!

मूर्ख दिवस पर बताया जाएगा, किसकी हुई IRON MAN की थूकी हुई चूइंग गम!

चिट्ठी से सलमान खान समझ लें, फैंस का प्यार भुलाकर अब वो उनका इंतकाम देखेंगे!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय