New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मार्च, 2023 06:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

मूर्खता का कोई क्रैश कोर्स नहीं होता. अपनी श्रद्धा से किसी अटपटी चीज की शुरुआत कीजिये और मूर्खता की तरफ अपना पहला कदम बढ़ा लीजिये. लॉजिक बहुत सिंपल है. लेकिन किसी दूसरे को मूर्ख समझना या बनाना इतना सिंपल नहीं है. ठीक ठाक दिमाग लग जाता है. अब ई-कॉमर्स वेबसाइट eBay को ही देख लीजिये यहां बड़े ही घिनौने तरीके से 'नीलामी' के नाम पर देश दुनिया की जनता को मूर्ख बनाया जा रहा है. इतिहास गवाह है. पूर्व में कई ऐसे मौके आए हैं जब एक से एक वाहियात चीजों की नीलामी हुई है. आज फिर वही क्रम दोहराया गया है. इंटरनेट पर एक च्यूइंग गम की नीलामी सुर्ख़ियों में है. अच्छा हां ये च्विंगम किसी लल्लू पंजू नहीं है, बल्कि हॉलीवुड स्टार रॉबर्ट डाउनी जूनियर की लार से सनी हुई च्विंगम है. बात नीलामी की हुई है तो कीमत भी जान लीजिये. नीलामी के लिए जो कीमत च्युइंग गम की रखी गयी है उसे सुनकर यक़ीनन आप दांतों तले अंगुली दबा लेंगे. इसकी शुरुआती बोली 40 हजार डॉलर लगाई गई है. बताया जा रहा है कि नीलामी एक अप्रैल को खत्म होगी. अच्छा हां और कुछ जानने से पहले ये जान लीजिये कि तारीख में 1 अप्रैल मूर्ख दिवस के रूप में दर्ज है.

Chewing Gum, Robert Downey Junior, Auction, Hobby, Fan, Hollywood Film, Marvelहैरत तो उन लोगों पर है जो रॉबर्ट डाउनी जूनियर की थूकि च्यूइंग गम खरीदने के लिए बेकरारी दिखा रहे हैं

मामले के मद्देनजर जो रिपोर्ट्स वायरल हो रही हैं उनमें एक eBay यूजर का दावा है कि पिछले महीने अमेरिकी एक्टर और प्रोड्यूसर जॉन फेवर्यू के ‘हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम’ सेरेमनी में उसे ‘आयरन मैन’ यानी रॉबर्ट डाउनी जूनियर की चबाई च्विंगम मिली. जिसे अब उस शख्स ने eBay पर बेचने के लिए लिस्ट कर दिया है. इस च्युइंग ग़म की डिलीवरी कैसे होगी? ये सवाल भी कम रोचक नहीं है.

वो विक्रेता जो ये ऐतिहासिक कांड कर रहा है उसने बताया कि वो लकी विनर जिसकी बोली सबसे ज्यादा होगी उसे आयरन मैन की चबाई च्युइंग गम एक प्लास्टिक के कंटेनर में सुरक्षित उसके घर डिलीवर कर दिया जाएगा. शर्त ये भी है कि बिका हुआ माल किसी भी सूरत में वापस नहीं होगा.

हो सकता है कि इस नीलामी के बाद लोगों के दिमाग में ये सवाल भी कौंधे कि इसकी क्या गारंटी है कि ये च्युइंग गम जो नीलाम हो रही है इसे रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने ही चबाया है? सवाल होना भी चाहिए और इसका जवाब भी सेलर ने ही दिया है. प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है कि, 'मैं प्रसिद्ध अभिनेता और निर्माता जॉन फेवर्यू के हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम इवेंट में मौजूद था. इस दौरान रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने एक च्विंगम चबाकर उसे वहां एक स्टार पर चिपका दिया था. किस्मत से मैंने देख लिया और फौरन उसे अपने पास रख लिया. विक्रेता ने आगे लिखा है, ‘मैं इसे उसी हालत में बेच रहा हूं. आप चाहें, तो इसका डीएनए टेस्ट करा सकते हैं.’

जैसा लोगों का रेस्पॉन्स है, एकअजब सी दीवानगी लोगों के बीच रॉबर्ट डाउनी जूनियर की चबाई च्युइंग गम को नीलामी में खरीदने की दिख रही है. भले ही इस मूर्ख दिवस इस बात का खुलासा हो जाए कि ये च्युइंग गम किसके भाग्य आई लेकिन बात फिर वही है कि दुनिया मूर्ख बनने को बेक़रार है. बस किसी के पास इतना दिमाग हो कि वो उसका इस्तेमाल करते हुए लाखों करोड़ों के वारे न्यारे कर ले.

हो सकता है कि इस अजीबोगरीब नीलामी की खबर से कई लोगों की नाक भौं टेढ़ी हो गयी हों तो उन्हें बता देना बहुत जरूरी है कि ऐसी मूर्खता कोई पहली बार नहीं है. इतिहास पर नजर डालें तो मिलता है कि पहले भी न केवल ऐसी अतरंगी चीजों की नीलामी हुई. बल्कि लोगों ने उन्हें हाथों हाथ लिया.

शायद आपको न पता हो. लेकिन इससे पहले सिंगर ब्रिटनी स्पीयर्स की चबाई च्युइंग गम भी करीब 14,000 डॉलर में नीलम हो चुकी है. ऐसे ही लोगों ने हॉलीवुड स्क्ट्रेस्स स्कारलेट जोहानसन का इस्तेमाल किया हुआ टिश्यू भी 5300 डॉलर में ख़रीदा है. नीलामी के लिए एक जार में बंद हुई एक्टर ब्रैड हिट द्वारा छोड़ी गयी सांस भी बिक चुकी है जिसके लिए नीलामी का आयोजन करने वाले व्यक्ति को 340 डॉलर मिल चुके हैं. इसी तरह जस्टिन टिम्बरलेक द्वारा आधा खाया हुआ फ्रेंच टोस्ट 354 डॉलर में नीलम हो चुका है.

बहरहाल अब जबकि इस खबर ने सनसनी फैला ही दी है हम रॉबर्ट डाउनी जूनियर की चबाई हुई च्यूइंग गम के लिए दीवानगी दिखने वाले लोगों से इतना जरूर पूछना चाहेंगे कि खरीदने के बाद आखिर वो इस च्यूइंग गम का करेंगे क्या? इसमें तो कुछ ऐसा भी नहीं है कि किसी दोस्त यार या गर्ल फ्रेंड को गिफ्ट किया जा सके. बाकी बात बस इतनी है कि मूर्खता दिवस पर ऐसी ऐतिहासिक मूर्खता करने वाले को नमन रहेगा.

ये भी पढ़ें -

चिट्ठी से सलमान खान समझ लें, फैंस का प्यार भुलाकर अब वो उनका इंतकाम देखेंगे!

सच्चे क्रास सेलर 'नाऊ' हैं, बैंकिये और बेचारे बीमा वाले नाहक बदनाम हैं!

No Smoking Day: क्विट स्मोकिंग पर किसी को क्या ही ज्ञान देना, स्मोकर्स ही सच्चे 'राष्ट्रवादी' हैं! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय