New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अक्टूबर, 2018 05:57 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जब से रिलायंस जियो ने एंट्री मारी है, तब से लेकर अब तक सबसे सस्ते प्लान देने का खिताब उसी के सिर पर सजा हुआ है. बात भले ही कॉलिंग की हो या इंटरनेट की, रिलायंस जियो ही सबसे सस्ते प्लान लाता रहा है. हां ये भी है कि अन्य प्रतिद्वंद्वी कंपनियां जियो को टक्कर देने के लिए समय-समय पर कोई न कोई प्लान लाती रही हैं, लेकिन फिर भी कोई प्लान रिलायंस जियो से सबसे सस्ते प्लान देने का तमगा नहीं छीन सका. लेकिन अब वोडाफोन ने एक ऐसा प्लान लॉन्च किया है, जिसे सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान कहा जा रहा है. तो क्या अब रिलायंस जियो सबसे सस्ता नहीं रहा? क्या वाकई वोडाफोन का प्लान जियो से भी सस्ता है? चलिए करते हैं दोनों की तुलना और जानते हैं कौन है सस्ता.

वोडाफोन, रिलायंस जियो, इंटरनेट, ऑफरवोडाफोन की तरफ से 189 रुपए के एक प्लान लॉन्च किया गया है.

कौन सा प्लान लाया है वोडाफोन

वोडाफोन की तरफ से 189 रुपए के एक प्लान लॉन्च किया गया है, जिसमें कंपनी अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग दे रही है. हालांकि, आप रोजाना 250 मिनट और सप्ताह में 1000 मिनट से अधिक कॉल करते हैं तो उसके बाद की कॉल पर 1 पैसे प्रति सेकेंड की दर से चार्ज लगेगा. इस प्लान की वैधता 56 दिन यानी करीब दो महीने की है, जिसमें आपको कंपनी की तरफ से 2 जीबी 3जी/4जी डेटा मिलेगा. ध्यान रहे, इस प्लान में मुफ्त एसएमएस नहीं मिलेंगे.

अब एक नजर डालिए जियो के प्लान पर

रिलायंस जियो में इस कीमत के आस-पास 198 रुपए का एक प्लान है, जिसमें यूजर्स को अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग मिलती है. इसके अलावा रोजाना 2 जीबी 3जी/4जी इंटरनेट डेटा मिलता है और रोजाना 100 एसएमएस मिलते हैं. हालांकि, इस प्लान की वैधता सिर्फ 28 दिन की है, जबकि वोडाफोन का प्लान 56 दिनों की वैधता वाला है.

तो सस्ता कौन हुआ?

बेशक वोडाफोन ने बाजी मार ली है. लेकिन अगर आप सारी सुविधाओं के आधार पर सस्ते-महंगे की तुलना करेंगे तो पाएंगे कि वोडाफोन में जियो के मुकाबले बहुत ही कम सुविधाएं मिल रही हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जियो में कॉलिंग पर कोई रोजाना या साप्ताहिक सीमा नहीं है, जबकि वोडाफोन में है. वहीं दूसरी ओर जियो में रोजाना 2 जीबी डेटा 28 दिन तक मिलेगा, यानी कुल 56 जीबी डेटा मिलेगा. जबकि वोडाफोन पूरे 56 दिनों यानी दो महीनों के लिए सिर्फ 2 जीबी डेटा दे रहा है. साथ ही वोडाफोन में एसएमएस भी नहीं मिलेंगे, जबकि जियो रोज 100 मुफ्त एसएमएस की सुविधा भी दे रहा है.

  वोडाफोन 189 रिलायंस जियो 198
अनलिमिटेड कॉलिंग हां हां
डेटा 2 जीबी रोजाना 2 जीबी
एसएमएस नहीं रोजाना 100
वैधता 56 दिन 28 दिन

ऐसे लोगों के लिए वोडाफोन का प्लान है सस्ता

अब इसका दूसरा पहलू देखते हैं. एसएमएस की जरूरत आज के समय में बहुत ही कम लोगों को होती है, क्योंकि लोग वाट्सऐप और अन्य चैटिंग ऐप के जरिए मैसेज भेज लेते हैं. अगर आप बहुत अधिक कॉल नहीं करते और इंटरनेट इस्तेमाल नहीं करते (वाट्सऐप जैसे ऐप के अलावा) तो आपके लिए वोडाफोन का प्लान जियो की तुलना में सस्ता है. वोडाफोन के प्लान में दूसरा बड़ा फायदा ये है कि ये दो महीने के लिए है, ना कि जियो की तरह सिर्फ महीने भर के लिए.

पहले भी वोडाफोन कर चुका है ऐसी कोशिश

इससे पहले 84 दिनों की वैधता वाले प्लान में भी वोडाफोन ने जियो को टक्कर देने की कोशिश की थी. जहां ओर जियो का प्लान 399 रुपए था, जिसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा रोज 1.5 जीबी डेटा और रोज 100 मैसेज मिलते हैं. वहीं दूसरी ओर वोडाफोन ने 279 रुपए का प्लान 84 दिन की वैधता के साथ लॉन्च किया था. इस प्लान में न तो मैसेज हैं, ना ही रोज डेटा मिलता है. 84 दिनों के लिए सिर्फ 4 जीबी डेटा मिलता है और एक भी मैसेज मुफ्त नहीं मिलता है. साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग में भी रोजाना 250 और साप्ताहिक 1000 कॉल की सीमा थी.

सिर्फ कीमत और वैधता के आधार पर बेशक वोडाफोन ने रिलायंस जियो से उसका सबसे सस्ता होने का तमगा छीन लिया है. लेकिन सभी सुविधाओं के बंडल के देखने पर लगता है कि रिलायंस जियो को अभी वोडाफोन की टक्कर से कोई नुकसान नहीं होगा. वोडाफोन के प्लान देखकर यूं लग रहा है, जैसे वह सिर्फ सस्ता दिखाना चाहता है, ना कि सस्ता देना चाहता है. अब वोडाफोन सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान लाने वाला बन गया है, लेकिन रिलायंस जियो को टक्कर देने की उसकी कोशिश तब तक सफल नहीं होगी, जब तक वह डिजिटल इंडिया के दौर में रोजाना कुछ जीबी इंटरनेट नहीं देता. खैर, ये प्लान्स लाकर वोडाफोन को पब्लिसिटी खूब दे रहे हैं, वो भी सबसे सस्ते प्लान के नाम पर. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इससे कंपनी को कितना फायदा होता है.

ये भी पढ़ें-

महंगे डीजल-पेट्रोल को सस्ता खरीदने के ये हैं कुछ ठिकाने

इस बार फ्लिपकार्ट-अमेजन की सेल में ये TIPS दिला सकती हैं बेस्ट डील!

इस बार फ्लिपकार्ट की Big Billion Days सेल कुछ खास होने वाली है!

#वोडाफोन, #रिलायंस जियो, #इंटरनेट, Vodafone Prepaid Plans, Reliance Jio Prepaid Plans, Data Offer Of Vodafone

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय