New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अक्टूबर, 2018 11:06 AM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है और साथ ही आने वाली है डील्स की भरमार. जहां एक ओर फ्लिपकार्ट Big Billion Days सेल ला रहा है वहीं अमेजन भी The Great Indian Festival महासेल लेकर आया है. दोनों ही 10 अक्टूबर से शुरू हो रही हैं. फ्लिपकार्ट की सेल 5 दिन चलेगी और अमेजन की महासेल 6 दिन की होगी. इस सेल में ग्राहकों को डील्स पर कई तरह के डिस्काउंट भी मिलेंगे और ऐसे में जिस प्रोडक्ट पर अच्छी डील होगी, वह जल्दी आउट ऑफ स्टॉक हो जाएगा. ऐसे में आपको प्रोडक्ट पसंद आने के बाद उसे काफी तेजी से खरीदना होगा. चलिए आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जो इस सेल में तेजी से सामान खरीदने में आपके काम आएंगे और आपकी पसंदीदा डील आप हासिल कर सकेंगे.

फ्लिपकार्ट, अमेजन, ऑनलाइन शॉपिंग, सेलफ्लिपकार्ट की सेल 5 दिन चलेगी और अमेजन की महासेल 6 दिन की होगी.

क्रेडिट सुविधा का करें इस्तेमाल

फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ही अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर ही क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा दे रहे हैं. इसके तहत आपको 60 हजार रुपए तक की क्रेडिट लिमिट मिल सकती है, जिसके तहत आपको कोई सामान खरीदने के लिए किसी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. इस क्रेडिट के जरिए आप नो कॉस्ट ईएमआई और ईएमआई पर भी सामान खरीद सकते हैं. हालांकि, इसका इस्तेमाल सिर्फ मोबाइल ऐप पर ही हो सकेगा. इसका इस्तेमाल करने का फायदा ये होगा कि आपको न तो कार्ड जोड़ना होगा, ना ही ट्रांजेक्शन करने के टाइम कई बार डीटेल डालनी होगी. यह क्रेडिट सुविधा इनकी खुद की है, इसलिए यह किसी भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करने की तुलना में अधिक तेज होगी. डील्स का पूरा फायदा उठाने के लिए अभी इस क्रेडिट सुविधा के लिए रजिस्टर करिए.

क्रेडिट कार्ड, एड्रेस जैसी जानकारियां भर लें

अगर आपके फ्लिपकार्ट या अमेजन अकाउंट में क्रेडिट कार्ड नहीं जुड़ा है, तो उसे सेल शुरू होने से पहले ही जोड़ लें, ताकि डील का भुगतान करते वक्त आपका समय बर्बाद ना हो. साथ ही एड्रेस भी सही रखें. यह पहले से ही निश्चित कर लें कि प्रोडक्ट को ऑफिस में मंगाना है या फिर घर में. ताकि लास्ट टाइम आपको एड्रेस ना भरना पड़े.

मोबाइल वॉलेट का करें इस्तेमाल

अगर आपको फ्लिपकार्ट से सामान खरीदना है तो उसके मोबाइल वॉलेट फोन पे का इस्तेमाल करें और अगर अमेजन से खरीदना है तो अमेजन पे आपको डील दिलाने में मददगार होगा. इन वॉलेट के जरिए आप एक क्लिक में ही भुगतान कर सकेंगे. हालांकि, अगर पहले से यह पता नहीं है कि फ्लिपकार्ट पर अच्छी डील मिलेगी या अमेजन पर, तो दोनों वॉलेट में पैसे रखने से पैसे फंस जाएंगे.

फ्लिपकार्ट प्लस और अमेजन प्राइम

फ्लिपकार्ट ने फ्लिपकार्ट प्लस शुरू किया है, जिसके लिए अगर आप रजिस्टर कर लेते हैं तो आपके लिए सेल अन्य लोगों से पहले शुरू हो जाएगी. यानी सेल की चीजें आपको अन्य लोगों से पहले ही दिखने लगेंगी. अच्छी बात तो ये है कि इसमें रजिस्टर होना बिल्कुल फ्री है. अगर आप अमेजन प्राइम के मेंबर हैं, तो आपको अमेजन पर सेल की चीजें जल्दी दिखने लगेंगी, लेकिन प्राइम मेंबर बनने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे.

पहले से प्रोडक्ट फाइनल कर लें

अक्सर लोग सिर्फ सेल के इंतजार में बैठे रहते हैं और सोचते हैं कि जिन प्रोडक्ट पर डील मिलेगी उनमें से ही कोई छांट लेंगे. ऐसा बिल्कुल ना करें. पहले से ही यह निर्धारित कर लें कि आपको क्या लेना है. अगर आप कई सारी चीजों में से छांटना चाहते हैं तो उनकी लिस्ट बना लें और उनकी खासियत पहले से ही देख लें. ताकि डील वाले दिन आपको सीधे अपना प्रोडक्ट देखना हो और उस पर मिलने वाली डील देखनी हो, ना कि आपको प्रोडक्ट रिसर्च करनी पड़े.

इस सेल में फ्लिपकार्ट ने एचडीएफसी बैंक के साथ करार किया है. तो अगर आपके पास एचडीएफसी बैंक का कार्ड ना हो तो अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से बात कर लें और उसका इस्तेमाल करते हुए सामान खरीदें. इससे आपको 10 फीसदी का अतिरिक्त डिस्काउंट मिलेगा. अमेजन ने सेल के लिए किससे करार किया है अभी यह फाइनल नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि वह आईसीआईसीआई या एसबीआई के साथ करार कर सकता है. अमेजन जैसे ही ये तय कर लेता है कि किस कार्ड पर डिस्काउंट मिलेगा, तो आप भी सेल से पहले ही उस कार्ड वाले किसी शख्स से बात कर लें.

ये भी पढ़ें-

Flipkart VS Amazon: अब इन दोनों के 'क्रेडिट कार्ड' में खींचतान

इस बार फ्लिपकार्ट की Big Billion Days सेल कुछ खास होने वाली है !

सूटकेस और सीसीटीवी लॉन्च कर के Xiaomi ने अपनी मंशा साफ कर दी है !

#फ्लिपकार्ट, #अमेजन, #ऑनलाइन शॉपिंग, TIPS To Get Best Deal, The Big Billion Days Sale, The Great Indian Festival Sale

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय