New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अक्टूबर, 2018 03:41 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

पेट्रोल और डीजल में लगी आग को सरकार ने बुझाने की कोशिश तो की, लेकिन ये आग अभी भी दहकती ही जा रही है. रविवार को भी डीजल-पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है. हाल ही में जब सरकार की तरफ से उठाए गए कदम की बदौलत डीजल-पेट्रोल की कीमतें कम हुईं तो पेट्रोल पंप पर लगने वाली लाइनें और भी लंबी हो गईं. इसी बीच कुछ डिजिटल वॉलेट कंपनियां ऐसे ऑफर लेकर आई हैं कि आप महंगे डीजल-पेट्रोल को सस्ते में खरीद सकते हैं. हां, इसके लिए कुछ शर्तें जरूर हैं, जिन्हें जानना जरूरी है. सिर्फ इनके ऑफर देखकर खुश हो जाना बेवकूफी होगी. तो चलिए पेटीएम (Paytm), फोन-पे (Phonepe) और मोबीक्विक (Mobikwik) मोबाइल वॉलेट की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर मिलने पर वाले ऑफर की तुलना करते हैं और जानते हैं कौन सा बेस्ट है.

पेट्रोल, डीजल, पेटीएम, फोनपे, मोबीक्विकपेटीएम, फोन-पे और मोबीक्विक मोबाइल वॉलेट की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर ऑफर शुरू किए गए हैं.

Phonepe पर मिलेगा तुरंत कैशबैक, लेकिन हर जगह नहीं

अगर फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले मोबाइल वॉलेट फोन पे (Phonepe) की बात करें तो आपको इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर रोजाना 40 रुपए और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप पर रोजाना 35 रुपए का कैशबैक मिलेगा. हालांकि, अगर आप पहली बार फोनपे से हिंदुस्तान पेट्रोलियम पर भुगतान करते हैं तो आपको 70 रुपए का कैशबैक मिलेगा. इसकी पहली शर्त ये है कि आपको कम से कम 100 रुपए का भुगतान करना होगा. फोन पे का ये ऑफर 27 सितंबर से शुरू हुआ है जो 31 दिसंबर 2018 तक चलेगा. इस पूरी अवधि के दौरान आप रोजाना एक बार इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं और इसका कैशबैक आपको 24 घंटे बाद मिलेगा.

पेट्रोल, डीजल, पेटीएम, फोनपे, मोबीक्विकफोन पे इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम पर ऑफर दे रहा है.

Mobikwik पर ऑफर तो है, लेकिन सुपरकैश का

डीजल-पेट्रोल खरीदने के लिए मोबीक्विक (Mobikwik) का इस्तेमाल करने पर आपको 25 फीसदी का सुपरकैश मिलेगा. कम से कम 50 रुपए की ट्रांजेक्शन करना जरूरी है, जिस पर अधिक से अधिक 100 रुपए का सुपरकैश मिलेगा. इस ऑफर में बुरी बात ये है कि ये ऑफर महीने में सिर्फ एक बार के लिए है और किसी भी ट्रांजेक्शन में अधिकतम 100 रुपए का ही कैशबैक इस्तेमाल किया जा सकता है. 1 अक्टूबर से शुरू हुआ ये ऑफर 31 दिसंबर 2018 तक चलेगा. इतना ही नहीं, यह ऑफर सिर्फ कुछ चुनिंदा आउटलेट पर ही मिलेगा.

पेट्रोल, डीजल, पेटीएम, फोनपे, मोबीक्विकमोबीक्विक का ऑफर कुछ खास नहीं, बस ठीक-ठाक है.

Paytm का ऑफर पहले समझना जरूरी है

अगर आप पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल करते हुए डीजल-पेट्रोल खरीदते हैं तो आप 7500 रुपए तक का कैशबैक पा सकते हैं. यह ऑफर 1 अगस्त से चला है और 1 अगस्त 2019 तक यानी साल भर तक चलेगा. इस ऑफर का फायदा पाने के लिए आपको कम से कम 50 रुपए का भुगतान करना होगा. पेटीएम (Paytm) की तरफ से मिलने वाला कैशबैक 48 घंटों में मिल जाएगा. इस ऑफर में एक बात समझने की ये है कि ये कैशबैक आपको डीजल-पेट्रोल खरीदने पर नहीं मिलेगा, बल्कि डीजल पेट्रोल खरीदने पर ये सिर्फ एक्टिव होगा. जैसे पेट्रोल पंप पर पहली ट्रांजेक्शन करने पर आपको बिजली के बिल पर 50 रुपए कैशबैक का ऑफर एक्टिव हो जाएगा. इसी तरह से पेट्रोल पंप पर 10वीं ट्रांजेक्शन करने पर आपको फ्लाइट या बस टिकट बुक करने पर 1350 रुपए का कैशबैक मिलने का ऑफर एक्टिव हो जाएगा. 10वीं ट्रांजेक्शन के बाद हर 10वीं ट्रांजेक्शन पर आपको 1350 रुपए का कैशबैक मिलने का ऑफर एक्टिव होगा.

पेट्रोल, डीजल, पेटीएम, फोनपे, मोबीक्विकपेटीएम के इस ऑफर में हर कैशबैक के लिए कुछ शर्तें हैं, जिन्हें ध्यान रखना जरूरी है.

सरकार की राहत के सामने वॉलेट कंपनियों के ऑफर अधिक राहत देने वाले लगते हैं. ये अलग बात है कि किसी कंपनी में कम फायदा मिल रहा है, तो किसी में अधिक. वैसे ऊपर बताए गए तीनों ऑफर में से फोन पे का ऑफर बेस्ट है, जो आपको महंगा डीजल-पेट्रोल में भी सस्ते में दिलवाएगा. तो बस अब तलाश शुरू कर दीजिए उन पेट्रोल पंप की जहां पर फोन पे के जरिए भुगतान स्वीकार किया जाता है और आज ही शुरू कर दीजिए सस्ता डीजल-पेट्रोल लेना.

ये भी पढ़ें-

पेट्रोल-डीजल की कीमत में 'राहत' महीने भर में एक्सपायर होने वाली दवा है

इस बार फ्लिपकार्ट-अमेजन की सेल में ये TIPS दिला सकती हैं बेस्ट डील!

ट्राई की ये नई पॉलिसी मुफ्त कॉल रेट और सस्ता इंटरनेट ना खत्म कर दे !

#पेट्रोल, #डीजल, #पेटीएम, Petrol Diesel Price Hike, Offers On Diesel Petrol Purchase, Mobile Wallet Offers On Diesel Petrol

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय