New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2020 02:44 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

अभी मंगलवार को ही हुंडई ने अपनी सिडान कार Hyundai Aura लॉन्च की है और इसके अगले ही दिन टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार Tata Altroz लॉन्च कर दी है. Tata Altroz Lauch के साथ ही लोग ये भी जानना चाहते हैं कि आखिर इस हैचबैक कार में ऐसी क्या खासियत (Tata Altroz Specifications and Features) है, जो लोगों को अपनी ओर खींचेगी. बता दें कि ये कार बाजार की मौजूदा Maruti Suzuki Baleno और Hyundai Elite i20 को टक्कर देगी. कीमत (Tata Altroz Price) के मामले में भी ये कार सबको टक्कर देने वाली कार है. यहां तक कि महज 21000 रुपए में इसकी बुकिंग (Tata Altroz Booking) भी शुरू हो गई है. तो ऐसा क्या है जो इस कार को उनसे बेहतर बनाता है. इसकी हर खासियत के बारे में जानने से पहले ये जान लीजिए कि टाटा की तरफ से सिर्फ Tata Altroz ही लॉन्च नहीं हुई है, बल्कि इसके साथ 3 अन्य कारें भी लॉन्च हुई हैं. Tata Nexon, Tata Tigor और Tata Tiago.

Tata Altros Launch Price Specifications Featuresटाटा की बहुप्रतीक्षित कार Tata Altroz लॉन्च हो चुकी है.

Tata Altroz price है बेहद खास

अगर हम टाटा अल्ट्रोस कार की कीमत (Tata Altroz Price) की बात करें तो ये 5.29 लाख रुपए से शुरू होकर 9.39 लाख रुपए तक जाती है. खैर, सिर्फ कीमत नहीं है जो इसे खास बना रही है, क्योंकि इस सेगमेंट की कारों की कीमत इसी रेंज में है. खास बात ये है कि एक तो इसमें BS6 मानक का इंजन है और दूसरा ये कार क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग पा चुकी है. इसे ग्लोबल NCAP ने Crash Test में 5 स्टार रेटिंग दी है. यानी कम कीमत होने के बावजूद यह बेहद सुरक्षित कार है.

Tata Altros Launch Price Specifications FeaturesTata Altroz की अलग-अलग वैरिएंट की कारों कीमत 5.29 लाख रुपए से शुरू होकर 9.39 लाख रुपए तक जाती है.

Tata Altroz vs Maruti Baleno vs Hyundai Elite i20

अगर Tata Altroz कार की तुलना Maruti Suzuki Baleno और Hyundai Elite i20 कार से करें तो ये पता चलता है कि Altroz कई मामलों में बेहतर है. बलेनो कार में BS6 इंजन आ चुका है, लेकिन उसे क्रैश टेस्ट में सिर्फ 3.5 स्टार की रेटिंग मिली है, जबकि टाटा अल्ट्रोस को 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है. वहीं दूसरी ओर Hyundai Elite i20 में अभी तक BS4 इंजन ही है, उसका BS6 मानक के इंजन वाली कार अभी लॉन्च नहीं हुई है, जो इसी महीने में लॉन्च होने वाली है. यानी क्रैश टेस्ट और BS6 के मामले में टाटा की अल्ट्रोस कार इस सेगमेंट की बाकी कारों को तगड़ी टक्कर दे रही है और सबसे आगे भी निकल गई है.

Tata Altroz Features

Tata Altroz में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 86 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क पैदा करता है, जबकि 1.5 लीटर डीजल इंजन 90 bhp की पावर और 200 Nm का टॉर्क पैदा करता है. दोनों ही इंजनों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. फिलहाल कंपनी इन कारों में ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का विकल्प नहीं दे रही है, लेकिन हो सकता है आने वाले समय में कंपनी ये फीचर भी ला दे. इसमें 16 इंच के लेजर कट एलॉय व्हील दिए जा रहे हैं. गाड़ी में 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो पूरी तरह से टचस्क्रीन है. इस कार में ड्राइवर और उसके साथ वाले यात्री के लिए एयरबैग दिए गए हैं.

Tata Nexon, Tata Tigor और Tata Tiago फेसलिफ्ट भी हुई हैं लॉन्च

Tata Altroz के बाद लोगों की निगाहें टाटा की Nexon कार पर टिकी हैं, जिसका फेसलिफ्ट भी लॉन्च हुआ है. इस कार का डिजाइन काफी हद तक Tata Nexon EV के जैसा ही है. हां एक खास बात जरूर है कि इस कार में BS6 मानक का 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन है. इस कार की कीमत 6.95 लाख से 12 लाख रुपए तक है.

Tata Tigor और Tata Tiago की भी फेसलिफ्ट कार लॉन्च हुई है. इन दोनों में BS6 मानक का 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीजल इंजन है. दोनों में ही 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक का विकल्प मिल रहा है. अभी तक कंपनी ने सीएनजी इंजन वाली कार लॉन्च नहीं की है, जो सकता है आने वाले समय में सीएनजी इंजन वाली कार भी लॉन्च हो. बता दें कि टाटा टियागो फेसलिफ्ट की कीमत 4.6 लाख रुपए से 7 लाख रुपए है और टाटा टिगोर फेसलिफ्ट की कीमत 5.75 लाख रुपए से 8 लाख रुपए है.

ये भी पढ़ें-

Hyundai Aura price और इंजन भारी है मारुति और होंडा की कारों पर

Bajaj Chetak: स्‍कूटरों के राजा का electric अवतार कितना दमदार?

Top BS6 Cars and Bikes, जो सुस्त पड़े ऑटोमोबाइल सेक्टर की स्पीड बढ़ा देंगी!

#कार, #टाटा, #ऑटोमोबाइल, Tata Altroz, Tata Altroz Launch, Tata Altroz Price

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय