New

होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जनवरी, 2020 04:41 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

Hyundai Aura launch का इंतजार कर रहे लोगों के लिए आज का दिन बेहद अहम है, क्योंकि आज ये कार लॉन्च हो चुकी है. काफी समय से लोगों को इस कार का इंतजार था. इसकी लॉन्चिंग से पहले ही इस कार की कीमत और फीचर्स (Hyundai Aura Price Specification Features) को लेकर जो बातें हो रही थीं, उनमें कहा जा रहा था कि इस कार में वो सब कुछ होगा, जो एक शख्स किसी कार से उम्मीद करता है. भले ही ये हुंडई की Creta, Venue, Verna, Elite i20, Grand i10 या Santro हो, हुंडई ने बाजार में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाबी हासिल की है. अब ये देखना दिलचस्प रहेगा कि Hyundai Aura अपनी अलग पहचान बना पाती है या फिर Maruti Suzuki Dzire और Honda Amaze जैसी कारों के बाजार में घुसने के चक्कर में अपना अस्तित्व खो देती है. वैसे दिसंबर 2019 में इसके सामने आने के बाद से 10,000 रुपए की टोकन मनी देकर इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है और बहुत से ग्राहकों ने इसकी बुकिंग (Hyundai Aura Booking) करवा भी दी है.

Hyundai Aura launch Price Specificationहुडई की ये कार मारुति की डिजायर और होंडा की अमेज को सीधी टक्कर देगी.

Hyundai Aura Specifications: डिजायर और अमेज को देगी टक्कर

सेडान सेगमेंट में अभी Maruti Suzuki Dzire और Honda Amaze का दबदबा है. जो लोग दमदार इंजन पसंद करते हैं, वह होंडा अमेज खरीदते हैं और जो लोग भरोसे को सबसे ऊपर रखते हैं वह मारुति सुजुकी डिजायर की ओर मुड़ जाते हैं. बात अगर इंजन की करें तो Hyundai Aura का इंजन भी डिजायर और अमेज से काफी मिलता जुलता है. हां, एक बात खास जरूर है कि इसमें सिर्फ डीजल-पेट्रोल ही नहीं, बल्कि सीएनजी इंजन का भी विकल्प मिल रहा है. अगर तीनों की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई को देखें तो एक बात साफ हो जाती है कि हुंडई की औरा गाड़ी डिजायर और अमेज के मुकाबले कम कंफर्टेबल होगी.

Hyundai Aura launch Price SpecificationMaruti Suzuki Dzire और Honda Amaze के मुकाबले Hyundai Aura में बैठना कम कंफर्टेबल होगा.

Hyundai Aura Features: एक नजर इसके फीचर्स पर

इसमें 15 इंच का डायमंड जैसे एलॉय व्हील है. Z के आकार के एलईडी टेललैंप हैं. प्रोजेक्टर हेडलैंप्स भी आपको इसमें मिलेंगे. इसके साथ ही वायरलेस चार्जर, ड्राइवर रीयरव्यू मिरर, डोल हैंडल क्रोम, लैदर लगा गियर नॉब, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल आदि है. इसमें 5.3 इंच का डिजिटल स्पीडोमीटर है, जो मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले है. 8 इंच का टचस्क्रीन म्यूजिक सिस्टम है, जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला है. Arkamys प्रीमियम साउंड हैं. यूएसबी चार्जर भी मिलेगा.

बात अगर इसके इंजन की करें तो इसमें 1 लीटर टर्बो GDi पेट्रोल, 1.2 लीटर MPI पेट्रेल और 1.2 लीटर ईकोटॉर्क डीजल इंजन मिल रहे हैं. Turbo GDi petrol engine में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है. MPI petrol इंजन में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ-साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन भी मिल रहा है. वहीं Ecotorq इंजन में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक वैकल्पिक ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन भी है. बता दें कि सभी इंजन BS6 हैं.

Hyundai Aura Price: यानी सारा दारोमदार कीमत और BS6 इंजन पर

मारुति स्विफ्ट डिजायर की कीमत 5.82 लाख रुपए से शुरू होती है और 8.68 लाख रुपए तक जाती है. वहीं दूसरी ओर होंडा अमेज की कीमत 6.72 लाख रुपए से शुरू होती है और 11.14 लाख रुपए तक जाती है. इसकी तुलना में Hyundai Aura की कीमत 5.79 लाख रुपए से शुरू होकर 9.22 लाख तक जाती है. यानी डिजायर से कुछ महंगी, लेकिन अमेज से काफी सस्ती. इसके इंजन का BS6 मानक का होना भी इसे बाकी दोनों से बेहतर बनाता है. जहां एक ओर अमेज में अभी BS4 इंजन ही है, वहीं दूसरी ओर डिजायर के डीजल वर्जन में भी अब तक BS4 मानक वाला इंजन ही है. यानी कोई शख्स BS4 डीजल इंजन वाली डिजायर खरीदने के बजाय करीब 50 हजार अधिक देकर हुंडई की औरा खरीद लेगा, वो भी BS6 इंजन के साथ. डिजायर और अमेज से स्पेसिफिकेशन तो इसके लगभग एक जैसे या यूं कहें 19-20 हैं, ऐसे में कीमत ही है, जो इसको बाकी गाड़ियों से अलग बनाने का काम करेगी. देखना दिलचस्प रहेगा कि Hyundai Aura Price कितना रहता है. 

Hyundai Nios का अपग्रेडेड वर्जन, जो एक्सेंट की छुट्टी करेगा !

कुछ समय पहले Hyundai Grand i10 Nios बाजार में आई थी, जो एक हैचबैक कार है. अगर Hyundai Grand i10 Nios और Hyundai Aura को एक साथ देखें तो पता चलेगा कि मामूली बदलवा के साथ निओस को ही बड़ा बना दिया गया है. वैसे हर कंपनी ये करती है. जैसे मारुति ने भी अपनी स्विफ्ट हैचबैक कार में डिक्की बड़ी कर दी और उसे डिजायर का नाम दे दिया. यानी ये कहा जा सकता है कि Hyundai Aura कंपनी की हैचबैक कार Hyundai Grand i10 Nios का अपग्रेडेड वर्जन है. उम्मीद की जा रही है कि ये अपनी ही कंपनी की Hyundai Accent की जगह ले सकती है. दरअसल, कंपनी की ये गाड़ी लॉन्च होने के बाद से टैक्सियों में काफी इस्तेमाल होने लगी. लोग भी अपने प्राइवेट इस्तेमाल के लिए इसे लेने में पूरी तरह से संतुष्ट नहीं दिखते. ऐसे में हो सकता है कि ये कार एक्सेंट की जगह ले ले और एक्सेंट पूरी तरह से टैक्सी बिजनेस को ही समर्पित हो जाए.

ये भी पढ़ें-

2000 rupees के नकली नोटों ने पीएम मोदी के दावों को ठेंगा दिखा दिया!

Bajaj Chetak: स्‍कूटरों के राजा का electric अवतार कितना दमदार?

Top BS6 Cars and Bikes, जो सुस्त पड़े ऑटोमोबाइल सेक्टर की स्पीड बढ़ा देंगी!

#कार, #मारुति, #ऑटोमोबाइल, Hyundai Aura, Maruti Suzuki Dzire, Honda Amaze

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय