New

होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जनवरी, 2020 03:01 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

पिछले दो दिनों में Hyundai Aura और Tata Altroz कारें लॉन्च हो चुकी हैं. Tata Nexon, Tata Tigor और Tata Tiago की फेसलिफ्ट भी लॉन्च हो गई हैं. डीजल इंजन, पेट्रोल इंजन और सीएनजी इंजन वाली कारों के बाद अब बारी है इलेक्ट्रिक व्हीकल की. अब MG (Morris Garages) मोटर्स की ओर से MG ZS electric SUV launch हुई है. अब लोगों ने MG ZS EV electric SUV Price से लेकर बैटरी तक की दूसरी कारों से तुलना करनी शुरू कर दी है. बता दें कि MG ZS EV कार का सीधा मुकाबला Hyundai Kona EV और जल्द आने वाली Tata Nexon EV से होगा. MG ZS electric vehicle की एक खास बात ये भी है कि इस कार को Euro NCAP Crash Test में 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है. बता दें कि ये MG मोटर्स की भारत में लॉन्च होने वाली दूसरी कार होगी. इससे पहले कंपनी ने MG Hector कार लॉन्च की थी. तो चलिए जानते हैं MG ZS electric vehicle Features and Specifications के बारे में और जानते हैं कौन सी कार लेना है सही.

MG ZS EV Launch Price Features SpecificationMG ZS EV कार इस कंपनी की दूसरा कार है, जो भारत में लॉन्च हुई है, इससे पहले MG Hector लॉन्च हुई थी.

MG ZS electric SUV battery range

MG ZS EV में 44.5 kWh की वाटर कूल्ड, लीथियम आयन Battery है, जो किसी भी 15 AMP के सॉकेट से चार्ज हो सकती है. AC फास्ट चार्ज से ये 6-8 घंटों में 80 फीसदी चार्ज हो सकती है, जबकि DC सुपर फास्ट चार्जर महज 50 मिनट में ही बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज कर सकता है. कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर ये कार 340 किलोमीटर तक जा सकती है.

MG ZS electric SUV Features, Specifications

कंपनी दावा कर रही है कि महज 8.5 सेकेंड में ये कार 1-100 kmph की रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी अधिकतम स्पीड 140 kmph है. इसमें 17 इंच के एलॉय व्हील हैं, 20.32 सेमी. का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट है, 8.9 सेमी की मल्टीइंफॉर्मेशन डिस्प्ले है, मल्टीफंक्शनिंग स्टीयरिंग है, 6 तरीकों से पावर एडजस्ट की जा सकने वाली ड्राइवर सीट है और LED DRLs वाले प्रोजेक्टर हेडलैंप इस कार को स्पोर्टी लुक देते हैं.

MG ZS EV Price

इलेक्ट्रिक व्हीकल होने की वजह से इस कार के महंगे होने की उम्मीद तो सभी को थी, लेकिन कुछ लोगों को ये काफी महंगी लग सकती है. हां, अगर हम इसके फीचर्स, स्पेसिफिकेशन, बैटरी और सेफ्टी फीचर्स को भी ध्यान में रखेंगे, तो इसकी कीमत अधिक नहीं लगेगी. ये कार 20.88 लाख रुपए से लेकर 23.58 लाख रुपए तक है. हां, जिन्होंने ये कार 17 जनवरी आधी रात तक बुक करा ली है, उसे इसके लिए सिर्फ 19.88 लाख रुपए से लेकर 22.58 लाख रुपए चुकाने पड़ेंगे. यानी हर कार पर 1 लाख का फायदा.

MG ZS EV Launch Price Features SpecificationMG ZS EV की कीमत उन लोगों के लिए कम है, जिन्होंने 17 जनवरी रात 12 बजे तक इसे बुक करवा लिया था.

MG ZS EV Safety Features

कार में सेफ्टी फीचर्स होना बहुत जरूरी है, क्योंकि जान है तो जहान है. इस कार को बनाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखा गया है. इसमें 6 एयरबैग हैं, दो आगे, दो साइड में और दो कर्टेन में. ब्रेकिंग सिस्टम ABS और EBD से लैस है और पिछले पहियों में डिस्क ब्रेक है. पहाड़ों पर चलते वक्त कार अपना बैलेंस अच्छे से बनाए रखे, इसका इंतजाम भी इस कार में किया गया है. इसके लिए hill start assist और hill descent control का फीचर दिया गया है. इसमें इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक है. कार में इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल का फीचर भी दिया गया है. टायर प्रेशर को भी मॉनिटर करने का सिस्टम इसमें है. आगे और पीछे की सीटबेल्ट का रिमाइंडर भी इस कार में मौजूद है. यानी इस कार को बनाते हुए इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि किसी दुर्घटना की स्थिति में कार में सवार लोगों को कम से कम नुकसान पहुंचे. तभी तो क्रैश टेस्ट में इस कार को 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है.

MG ZS EV Launch Price Features Specificationइस कार में सुरक्षा के लगभग सारे ही इंतजाम किए हुए हैं.

Hyundai Kona EV और Tata Nexon EV को देगी टक्कर

MG ZS electric vehicle की सीधी टक्कर Hyundai Kona EV से होगी, जो जुलाई 2019 में लॉन्च हो चुकी है. इस कार में 39.2 kWh की बैटरी है, यानी ये MG ZS EV से कम पावर की है. हालांकि, MG ZS EV की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने के बाद 340 किलोमीटर तक चल सकती है, जबकि Hyundai Kona EV की बैटरी 452 किलोमीटर तक चल सकती है. इसके अलावा MG ZS EV की कीमत 20.88-23.58 लाख है, जबकि Hyundai Kona EV की कीमत 23.91 लाख रुपए है. यानी कीमत के मामले में ये दोनों कारें लगभग एक सी हैं. दोनों ही एक दूसरे को कांटे की टक्कर दे रही हैं.

MG ZS electric vehicle की टक्कर जल्द ही आने वाली Tata Nexon EV से भी होगी. इसमें 30.2 kWh की बैटरी है. कंपनी का दावा है कि ये कार एक बार फुल बैटरी चार्ज होने पर 312 किलोमीटर तक जा सकती है. यानी बैटरी और माइलेज के मामले में MG ZS electric vehicle इसे तगड़ी टक्कर देगी. हालांकि, बैटरी पावर कम है और फीचर्स कम हैं, इसलिए इसकी कीमत भी कम है. यह कार की कीमत करीब 15-17 लाख रुपए होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

Tata Altroz Launch: हैचबैक कारों में खलबली मचा देगी टाटा की ये कार

Hyundai Aura price और इंजन भारी है मारुति और होंडा की कारों पर

Bajaj Chetak: स्‍कूटरों के राजा का electric अवतार कितना दमदार?

#कार, #ऑटोमोबाइल, #कीमत, MG ZS Electric SUV, Hyundai Kona EV, Tata Nexon EV

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय