New

होम -> इकोनॉमी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 नवम्बर, 2018 02:22 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

महीने के आखिर में अगर दिवाली आई है तो दिवाला निकलना स्वाभाविक है. मिडिल क्लास लोगों के लिए दिवाली वाला महीना वैसे ही बजट टाइट कर देता है अब ऐसे में अगर महीने का अंत हो और सैलरी का बेसब्री से इंतजार करने के बाद भी वो आने से ही मना कर दे तो क्या? दिन भर से फोन टटोल रहे हैं, लेकिन सैलरी रानी ना आए या फिर हर बार एटीएम से पैसे निकालने पर बैलेंस . आखिर लक्ष्मी के बिना लक्ष्मी जी की पूजा कैसे की जाए? अगर आप भी बहुत टाइट बजट में हैं और दिवाली कैसे मनाई जाए इसके बारे में सोच रहे हैं तो शायद ये कुछ टिप्स आपकी मदद कर दें.

1. गिफ्ट आइटम-

गिफ्ट आइटम में कोई सुविनियर या कोई शोपीस देने से बेहतर है कि ऐसे आइटम में कोई गैजेट दिया जाए. दरअसल गैजेट्स पर सेल और डिस्काउंट ऑफर दिवाली के समय बढ़ जाते हैं. ऐसे में 500 रुपए से कम के बजट में भी अच्छे गिफ्ट मिल सकते हैं. पावर बैंक, पेन ड्राइव से लेकर  40 रुपए की OTG केबल तक आपके बजट में बहुत कुछ समा सकता है. कई मामलों में ये ड्रायफ्रूट के डिब्बे से सस्ता होगा.

budget-diwali_6501_102816062609.jpg
 OTG केबल और फ्लैश ड्राइव

2. एप्स के जरिए करें ऑनलाइन शॉपिंग-

फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटिएम जैसे एप्स में वेबसाइट के मुकाबले ज्यादा डिस्काउंट मिल सकता है. सभी कंपनियों ने एप पॉलिसी निकाली है जिसमें कई प्रोडक्ट्स के दाम एप में कम दिखेंगे. ऐसे में अगर आप वेबसाइट पर जाएंगे तो हो सकता है कुछ ज्यादा खर्च करना पड़े. एप्स से शॉपिंग के दौरान आप अपने कूपन कोड्स संभाल कर रखेंगे तो एक्स्ट्रा डिस्काउंट भी मिलेगा. कूपन कोड्स का इस्तेमाल करने पर आप इनसे काफी बचत कर सकते हैं.

budget-diwali_6502_102816062627.jpg
 एप्स जिनपर मिल सकता है डिस्काउंट

3. पहले सर्च करें फिर खरीदें-

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग ही सोच रहे हैं तो पहले अपने प्रोडक्ट को चुन लीजिए. सर्च करने के लिए ओपेरा मिनी ब्राउजर का अगर इस्तेमाल करते हैं तो ये साइट्स के साइज को 90% तक कम्प्रेस कर देगा. ऐसे में डेटा की बचत होगी और साथ-साथ कीमत कम्पेयर भी हो जाएगी.

 

budget-diwali_6503_102816062645.jpg
 सांकेतिक फोटो

4. स्पीकर घर पर बनाएं-

अगर स्पीकर लेने हैं तो 50 रुपए से भी कम में खुद का स्पीकर बना सकते हैं. ऐसे में हजारों रुपए बच सकते हैं. इसके लिए दो पेपर कप्स, एक पेपर टॉवेल ट्यूब, पेन, कैंची, ग्लू और स्केल लगेगा. आपको बस करना ये है कि स्मार्टफोन के बॉटम स्पीकर साइज का छेद पेपर टॉवेल ट्यूब में कर दें जिससे स्मार्टफोन अच्छे से टिक सके. इसके बाद कप्स में छेद कर ट्यूब को फिक्स कर दें. स्मार्टफोन का साउंड 3 गुना तक बढ़ जाएगा. ऐसे में आप पार्टी का मजा ले सकते हैं.

budget-diwali_6504_102816062744.jpg
 घर पर कुछ ऐसे बनाएं स्पीकर

5. म्यूजिक-

दिवाली सॉन्ग्स की सीडी खरीदने से बेहतर आप अपने लिए खुद प्ले लिस्ट बना सकते हैं. यूट्यूब से आसानी से Mp3 फाइल्स भी डाउनलोड की जा सकती हैं. इसके लिए आपको कहीं भी अलग से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं. अगर दिवाली के गाने चाहिए तो सीडी लाने की जगह यूट्यूब यूआरएल में PWN लगाकर भी काम कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर अगर कोई यूआरएल है

www.youtube.*****

तो वो यूआरएल

www.pwnyoutube.***** हो जाएगा. ऐसे में जो विंडो खुलेगी उससे अपने हिसाब से गाने डाउनलोड किए जा सकते हैं. इसके अलावा, Convert2mp3 वेबसाइट से भी आसानी से यूट्यूब के गाने डाउनलोड किए जा सकते हैं.

6. घर की सजावट-

अब बारी आई घर की सजावट की. खास बात ये है कि अगर आपको घर की थोड़ी भी सजावट करनी है तो खास बात ये है कि आपको अपने घर के लिए किस तरह की सजावट करनी है. अगर पूरे घर का डेकोरेशन करना है तो मल्टीकलर LED लाइटिंग (बल्ब सीरीज-छोटी-छोटी घंटी के आकार के बल्ब इसमें लगे होते हैं.) का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये छोटे-छोटे बल्ब की सीरीज की तरह आती है और इसमें 10 से लेकर 60 तक बल्ब हो सकते हैं. ये काफी बड़ी जगह पर लगाई जा सकती है और इससे बिजली की बचत होने के साथ साथ कम सामान लगेगा. अगर 160 रुपए की एक सीरीज लेकर आते हैं तो इसमें आपका लॉन एरिया पूरा सज सकता है.

budget-diwali_6505_102816062936.jpg
 LED बल्ब मल्टीकलर लाइटिंग

दियों के साथ-साथ कैंडिल के पैकेट ले लें. अगर आपका घर बड़ा है तो हर जगह दिए जलाने की जगह कैंडल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी के साथ, LED लाइट या सीएफएल भी लगा सकते हैं.  

7. खाने के आइटम-

सबसे ज्यादा खर्च होता है मिठाइयों और खाने के आइटम में अगर आप भीड़भाड़ से बचना चाहते हैं और कुछ डिस्काउंट भी चाहते हैं तो ऑनडोर से शॉपिंग कर सकते हैं. इसके अलावा, बिग बाजार में भी कई डिस्काउंट ऑफर चल रहे हैं जो आम तौर पर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. फूड शॉपिंग के दौरान अगर आपके पास किसी जनरल स्टोर या बिग बाजार, हाइपर सिटी जैसी किसी चेन का शॉपिंग कार्ड है तो उसका इस्तेमाल जरूर करें. अपने ईमेल आईडी को चेक करें जिसमें कूपन कोड दिए जाते हैं. इसके अलावा, किसी लोकल शॉप से खरीदने पर आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है. ऑनलाइन ग्रॉसरी रिटेल स्टोर्स पर भी एक बार चेक कर सकते हैं.

budget-diwali_6506_102816062957.jpg
 सांकेतिक फोटो

अगर आप अपने घर में पार्टी कर रहे हैं तो आप पॉट लक पार्टी (ऐसी पार्टी थीम जहां गेस्ट भी अपने साथ एक डिश लेकर आते हैं) थीम प्लान कर सकते हैं. हालांकि, कुछ जगह पर ये अभद्र माना जाएगा तो उसका इलाज है कि आप ऐसी डिश बनाएं जो आसानी से कम खर्च में बने. जैसे कि आप बाहर से मिठाई लाने की जगह खुद खोए की मिठाई बना सकते हैं. इसके अलावा, ड्राइफ्रूट्स को मिक्सी में थोड़ा पीस लें. ये फ्लेवर के लिए बेस्ट होंगे और कम सामान लगेगा.

इसके अलावा, भी कई चीजें हैं जैसे कपड़े आदि तो वो आप मॉल से लेने की जगह किसी लोकल शॉप से लेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. जरूरत से ज्यादा किसी भी सामान पर खर्च करने से अच्छा है कि बजट बनाकर उतना ही खर्च करें. कई मनी सेविंग एप्स और मनी मैनेजमेंट टूल्स आपको मिल जाएंगे, लेकिन सच तो ये है कि इनमें से कोई भी त्योहार के समय आपका काम नहीं कर पाएगा. आपको अपना बजट खुद ही बनाना होगा. इस समय डिस्काउंट्स और कैशबैक आपके लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

आओ दीपावली पर खाएं मिलावटी मिठाइयां

दिवाली पर स्मार्टफोन खरीदने की ये है 'स्मार्ट' गाइड

<iframe width="560" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/FzmPsb4Af3M" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय