होम -> संस्कृति

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2017 01:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रोज़ डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे और ऐसे ही पूरे हफ्ते के बाद आखिर 14 फरवरी को वैलेंटाइन आ ही गया. हमारे यहां लोग फूलों और उपहारों के साथ वैलेंटाइन डे को सेलिब्रेट करते हैं तो अमेरिका में लोग टैडी बियर और चॉकलेट देकर अपना प्यार जताते हैं. लेकिन हर देश के रहन-सहन, खान-पान की तरह वैलेंटाइन डे मनाने का तरीका अलग होता है. आइए आपको बताते हैं कि विश्व के 10 देशों में वैलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है.

1- डेनमार्क

डेनमार्क में वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत 1990 में शुरु हुई. यहां के लोगों का 14 फरवरी को मनाने का अपना अलग ही अंदाज है. यहां दोस्तों और प्रियजनों को फूल देने की प्रथा नहीं है. यहां के लोग दबा हुआ उजला फूल देते हैं. इसे 'स्नोड्रॉप' कहा जाता है.

एक और प्रथा जो यहां के लोग फॉलो करते हैं वो है लवर्स कार्ड देने का. शुरुआत में ये कार्ड पारदर्शी होते थे जिसमें एक फोटो होती है. इस फोटो में कार्ड देने वाला अपने स्वीटहार्ट को गिफ्ट देता हुआ दिखाया जाता है.

denmark_650_020817081806.jpgडेनमार्क- दबे हुए उजले फूल गिफ्ट में देते हैं

इसके अलावा 14 फरवरी को एक 'जोकिंग लेटर' लिखने की भी प्रथा है. इसमें पुरुष महिलाओं को हंसी वाली कविता लिखते हैं. पत्र लिखने वाले का नाम नहीं होता. ये पत्र कटा फटा होता है और इसमें लेखक डॉट्स के जरिए पढ़ने वाली को अपने नाम का इशारा देता है. अगर लड़की ने लिखने वाले को सही पहचान लिया तो ईस्टर के दिन उसने अपने लिए अंडा जीता और अगर वो नहीं पहचान पाई तो उसे पत्र लिखने वाले को ईस्टर के दिन अंडा देना होगा.

2- फ्रांस

फ्रांस को दुनिया का सबसे रोमांटिक देश माना जाता है. कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे कार्ड की शुरुआत फ्रांस से ही हुई थी. ड्यूक ऑफ ऑरलिन्स, चार्ल्स सन् 1415 में टॉवर ऑफ लंदन में कैद था. कैद में रहते हुए वो अपनी पत्नी को प्रेम पत्र लिखा करता था. इसके बाद ही वैलेंटाइन डे कार्ड की शुरुआत हुई.

यहां वैलेंटाइन डे मनाने की एक और प्रथा थी. इसे  loterie d’amour या प्यार की पेंटिंग कहा जाता था.  इसमें स्त्रियों और पुरुषों को एक कमरे में भेजा जाता था. यहां स्त्री और पुरुष आमने सामने होते हैं. उसके बाद लोग एक दुसरे को बुलाते हैं और बातचीत करते हैं फिर अपना पार्टनर तय करते हैं. अगर किसी पुरुष को महिला पसंद नहीं आई तो वो उसे छोड़कर चला जाता है ताकि कोई और आकर उस महिला के साथ जोड़ी बना ले.

france_650_020817081923.jpgफ्रांस- वैलेंटाइन कार्ड की शुरुआत यहीं से हुई

इसके बाद जो महिलाएं अकेली रह जाती थी वो बॉनफायर के समय जिन पुरुषों ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया होता था उनकी फोटो जलाती थी और उन्हें मन भरकर कोसती थीं. लेकिन फ्रांस सरकार ने इस प्रथा पर पाबंदी लगा दी.

3- वेल्स

यहां के लोग संत वैलेंटाइन को नहीं बल्कि वेल्स के संत व्यवेन डे मनाते हैं. व्यवेन वेल्स के प्रेमियों के मार्गदर्शक माने जाते हैं. वेल्स में ये दिन 25 जनवरी को मनाया जाता है.

welsh_650_020817082009.jpgवेल्स- यहां लव स्पून गिफ्ट करने की प्रथा है

वेल्स का पारंपरिक रोमांटिक गिफ्ट एक चमम्च को माना जाता है. इसे लव स्पून कहते हैं. 17 वीं सदी से वेल्स में पुरुष अपनी प्रेमिकाओं के लकड़ी के चम्मचों पर कलाकारी करके उन्हें गिफ्ट में ये चम्मच दिया करते थे. इस चम्मच पर अलग-अलग तरीके पैटर्न और सिम्बल बनाए जाते हैं. हर पैटर्न और सिम्बल का अपना अर्थ होता है. जैसे कि अगर किसी चम्मच पर घोड़े की नाल बना हुआ है तो उसका मतलब गुड लक है. चक्का बने होने का मतलब सपोर्ट होता है और अगर चाभी उकेरा गया मतलब ये पुरुष के दिल की चाभी है.

हालांकि वेल्स में अब लव स्पून शादियों, सालगिरह और किसी बच्चे के जन्म के समय भी दिया जाने लगा है.

4- इंग्लैंड

वैलेन्टाइन डे की शाम को इंग्लैंड में लड़कियां अपने तकिए पर पांच तेज पत्ता रखकर सोया करती हैं. एक-एक तेज पत्ता चारो तकिए के चारों कोने पर और पांचवां तकिए के बीच में. वो ऐसा मानती थीं कि इससे सपने उन्हें अपना होने वाला पति दिखेगा.

england_650_020817082053.jpgइंग्लैंड- लड़कियां तकिए के नीचे तेजपत्ता दबाकर सोती हैं5- इटली

इटली के लोग शुरुआत में वैलेंटाइन डे को स्प्रिंग फेसटिवल के रुप में मनाते थे. इस मौके पर नौजवान बगीचों में जमा होते हैं. यहां वो किताबें पढ़ते हैं, कविताएं पढ़ते हैं और उसके बाद अपने पार्टनर के साथ टहलने के लिए निकल जाते हैं.

इटली में वैलेंटाइन डे मनाने का लड़कियों के लिए एक और तरीका है. इस दिन लड़कियां मुंह अंधेरे ही जग जाती हैं ताकि अपने भावी पति को वो पहचान सकें. ऐसा मानना है कि जिस भी आदमी को लड़कियां सबसे पहले देखती हैं एक साल के अंदर उससे शादी हो जाएगी. या फिर लड़की का होने वाला पति उस लड़के से मिलता जुलता होगा.

italy_650_020817082147.jpgइटली- रोमांटिक डिनर पर जाकर वैलेंटाइन डे मनाते हैंलेकिन अब इटली में वैलेंटाइन डे मनाने के तरीके बदल गए हैं. अब लोग इस दिन एक रोमांटिक डिनर पर जाते हैं. एक-दुसरे को गिफ्ट देते हैं.

6- दक्षिण अफ्रीका

दुनिया के कई देशों की तरह दक्षिण अफ्रीका में भी वैलेंटाइन डे फूलों और गिफ्ट के साथ मनाया जाता है. 14 फरवरी को यहां औरतें रिवाज के रुप में अपने बांहों पर दिल का एक प्रतीक लगाती हैं. इस पर औरतें अपने प्रियतम का नाम लिखकर रखती हैं. ये दक्षिण अफ्रीका की पुरानी प्रथा है. इसे लुपरकैलिया कहते हैं.

south-africa_650_020817082250.jpgदक्षिण अफ्रीका- लड़कियां अपने बांह पर दिल पहनती हैं7- फिलीपींस

वैसे तो फिलीपींस में वैलेंटाइन डे पूरे विश्व की तरह ही मनाने का रिवाज है. लेकिन यहां एक प्रथा पूरे देश में चल पड़ी है. वो है वैलेंटाइन डे के दिन शादी करने का! जी हां, 14 फरवरी को पूरे फिलीपींस में मास वेडिंग का आयोजन होता है. इस दिन मॉल या सार्वजनिक जगहों पर कपल्स इकट्ठा होते और शादी करते हैं. साथ ही जो शादीशुदा जोड़े हैं वो अपनी शादी की कसमों को दुबारा दोहराते हैं.

phillipines_650_020817082348.jpgफिलीपींस- यहां मास शादी की प्रथा है8- जापान

ये देश थोड़ा उल्टा चलता है. यहां लड़कियों को स्पेशल नहीं फील कराया जाता बल्कि वैलेंटाइन डे का दिन यहां लड़कों का होता है. लड़कियां लड़कों के लिए गिफ्ट खरीदती हैं और अपना प्यार जताती हैं. ऐसा माना जाता है कि जापानी लड़कियां शर्मीली होती हैं और अपना प्यार जाहिर नहीं कर पातीं. लेकिन इस दिन लड़कियां ही आगे बढ़कर अपने प्यार को एक्सप्रेस करती हैं.

japan_650_020817082450.jpgजापान- लड़के नहीं बल्कि लड़कियां गिफ्ट देती हैंजापान में गिफ्ट के रुप में चॉकलेट देने का चलन है. वैलेंटाइन डे के दिन चॉकलेट ही दिया जाता है.

9- दक्षिण कोरिया

जापान की तरह यहां भी लड़कियों की ही ये ड्यूटी होती है कि वो अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराए. यहां भी गिफ्ट में चॉकलेट ही दिया जाता है. रिटर्न गिफ्ट में लड़कियों को उनके पार्टनर 'व्हाइट डे' में गिफ्ट देते हैं.

south-korea_650_020817082533.jpgदक्षिण कोरिया- लड़कियां ही लड़कों को गिफ्ट देती हैंवहीं कोरिया में सिंगल लोगों ने व्हाइट डे के ठीक एक महीने बाद यानि 14 अप्रैल को ब्लैक डे मनाते हैं. वो लोग जिन्हें वैलेंटाइन डे  या व्हाइट डे पर कुछ नहीं मिलता वो रेस्टोरेंट मिलते हैं और कोरिया की एक स्पेशल डिश खाते हैं.

10- ताइवान

ताइवान में जापान और दक्षिण कोरिया के ठीक उल्टा होता है. यानि वैलेंटाइन डे के दिन लड़के अपने पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं और फिर उनके पार्टनर व्हाइट डे पर उन्हें रिटर्न गिफ्ट देते हैं.

taiwan_020817082725.jpgताइवान- लड़के चॉकलेट गिफ्ट देते हैं

ये भी पढ़ें-

वैलेंटाइन पाने की हड़बड़ी में भारी पड़ सकती है ये गड़बड़ियां !

वैलेंटाइन डे प्यार करने वालों का नहीं, 'बेरोजगार' लोगों का डे है!

निर्वस्त्रों की दुनिया में न ड्रेस कोड, न कोई कुंठा !

Valentines Day, Month Of Love, Romance

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय