New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2020 10:28 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चाहे बॉलीवुड हो या हॉलीवुड, इस बात में कोई शक नहीं है कि कारोना वायरस महामारी का सबसे ज्यादा नुकसान अगर किसी इंडस्ट्री को हुआ तो वो सिनेमा था. चूंकि भारत समेत विश्व के तमाम देशों ने कारोना से निपटने के लिए सिनेमाघर बंद कर दिए थे नतीजा ये निकला कि ऑडिएंस अच्छी फिल्मों को बड़े पर्दे पर देखने के लिए तरस गयी. क्योंकि अब सिनेमा धीरे धीरे करके दोबारा पटरी पर आ रहा है इसलिए वो फिल्मों जिनका इंतेजार दर्शकों को लंबे वक्त से था फिर से रिलीज के लिए तैयार हैं. ऐसी ही एक मोस्ट अवेटेड फ़िल्म है वॉर्नर ब्रदर्स (Warner Brothers Wonder Woman 1984) की वंडर वुमन 1984. गैल गैडोट (Gal Gadot Wonder Woman) की इस फ़िल्म को लेकर बड़ी खबर आ रही है. फ़िल्म की रिलीज डेट का ऐलान निर्माता निर्देशकों की तरफ से कर दिया है. फ़िल्म यूएस के सिनेमाघरों के अलावा HBO मैक्स पर क्रिसमस के दिन रिलीज की जाएगी. फ़िल्म भारत में भी इसी दिन रिलीज की जा रही है.

Wonder Woman 1984, Gal Gadot, Hollywood Film, Film, Film Release,वंडर वुमन की रिलीज डेट से फैंस को बड़ी राहत मिली है

फ़िल्म क्योंकि बहुत पहले रिलीज की जानी थी इसलिए इसे लेकर निर्माता निर्देशकों की भी तैयारी पूरी थी लेकिन इस फ़िल्म को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया जिसका खामियाजा फ़िल्म को भुगतना पड़ा. हॉलीवुड से जुड़े फ़िल्म समीक्षकों के बीच चर्चा तेज है कि यदि ये फ़िल्म अपने निर्धारित समय पर आई होती तो ये रिकॉर्ड तोड़ कलेक्शन करती.

वार्नर ब्रदर्स के अनुसार फ़िल्म 16 दिसंबर 2020 को दुनियाभर में रिलीज होनी शुरू हो जाएगी. रिलीज के बाद फ़िल्म को भारत आने में करीब 9 दिन का समय लगेगा फ़िल्म हिंदुस्तान में 25 दिसंबर को रिलीज की जाएगी.

फ़िल्म आखिर क्रिसमस पर रिलीज क्यों हो रही है इसकी भी वजह दिलचस्प है दरअसल वार्नर ब्रदर्स की ही एक और फ़िल्म 'टेनेट' 4 दिसंबर को भारत में रिलीज हो रही है. ऐसे में डिस्ट्रीब्यूटर्स का मानना है कि यदि वो वंडर वुमन को भारत में रिलीज कर देते हैं तो उन्हें बड़े नुकसान का सामना करना पड़ेगा. डिस्ट्रीब्यूटर्स का तर्क है कि यदि उन्हें इस मोस्ट अवेटेड फ़िल्म यानी वंडर वुमन को हिट बनाना है तो करीब 3 हफ्तों का टाइम लेकर चलना पड़ेगा.

गौरतलब है कि भारत में हॉलीवुड की उन फिल्मों का बड़ा क्रेज है जिनका प्लाट प्योर फिक्शन है और जिसमें लीड एक्टर या एक्ट्रेस कोई सुपरहीरो है. चाहे वो हैरी पॉटर हो या फिर मार्वल एवेंजर्स की फिल्में आप किसी भी फ़िल्म को उठा कर देख लीजिए भले ही ये फिल्में अमेरिका और यूरोप में एवरेज चलती हों लेकिन जब इनके इंडियन कलेक्शन की बात होती है तो कई मौके आए हैं जब हॉलीवुड ही इन फिल्मों ने भारत में रिकॉर्डतोड़ कलेक्शन किया है.

बात अगर भाषाओं की हो तो ये बताना भी बेहद जरूरी है कि भारत में फ़िल्म अंग्रेजी भाषा के अलावा हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज की जाएगी. वंडर वुमन को लेकर एक बड़ी खबर और जो आई है उसपर यकीन करें तो मिलता है कि भारत में ये फ़िल्म OTT/ डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज नहीं होगी.फ़िल्म का ट्रेलर बहुत पहले ही रिलीज हो चुका है. यदि ट्रेलर पर नजर डालें तो मिलता है कि फ़िल्म वाक़ई अच्छी है और इसे एक परफेक्ट एंटरटेनर की संज्ञा देना कहीं से भी अतिशयोक्ति नहीं है.

फ़िल्म से खुद वार्नर ब्रदर्स को भी बहुत उम्मीदें हैं इसलिए WW84' का प्रीमियर सबसे पहले 16 दिसंबर को बेल्जियम, बुल्गारिया, मिस्र, एस्टोनिया, फ्रांस, ग्रीस, हॉलैंड, आइसलैंड, इंडोनेशिया, पुर्तगाल, दक्षिण अफ्रीका, स्विट्जरलैंड और यूनाइटेड किंगडम में किया जाएगा. इसके बाद ही हर दिन यह फिल्म अलग-अलग देशों में रिलीज होनी शुरू हो जाएगी. इसे सबसे आखिर में 28 जनवरी, 2021 को इटली में रिलीज किया जाने वाला है.

जैसा भारतीय दर्शकों काटेस्ट है यहां जनता हमेशा ही उन फिल्मों की तरफ आकर्षित हुई है जिसमें लीड एक्टर या एक्ट्रेस कोई ऐसा किरदार निभा रहा है जिसमें कहानी सुपर हीरोज के इर्द गिर्द घूमती हो. इस बात को समझने के लिए हम हैरी पॉटर से लेकर मार्वल/ एवेंजर की फिल्मों का अवलोकन कर सकते हैं. जैसा इन फिल्मों का टेम्परामेंट है भले ही अमेरिका और यूरोप में उन्हें नार्मल व्यूवरशिप मिलती हो. लेकिन भारत में इन फिल्मों के प्रति दर्शकों में जबरदस्त उत्साह है.

फ़िल्म और गैल दोनों को लेकर बज़ बना हुआ है. ट्विटर पर जिस लिहाज से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं उससे इतना तो साफ हो गया है कि फ़िल्म आने वाले समय में रिकॉर्ड तोड़ बिजनेस करने वाली है.

बात चूंकि भारत की हुई है तो हम बस ये कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि कहीं हो न हो लेकिन जैसा उत्साह वार्नर ब्रदर्स की फिल्मों के प्रति भारतीय दर्शकों का रहा है वंडर वुमन 1984 कहीं हिट हो न हो लेकिन यहां ये कुछ इस लिहाज का बिजनेस करेगी जिसकी कल्पना शायद ही इस फ़िल्म के निर्माता और निर्देशकों ने की हो.

ये भी पढ़ें -

Durgamati Trailer: फिल्म का पता नहीं लेकिन भूमि पेडनेकर ने फिर कमाल किया है

भारती-हर्ष जैसे अभिनेता नशा क्यों करते हैं?

Boycott Netflix: इस संस्कारी दौर में A Suitable Boy के किसिंग सीन ईशनिंदा से कम नहीं! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय