New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 नवम्बर, 2020 03:34 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इस बात में संदेह की कोई गुंजाइश नहीं है कि इस कोरोना काल में दर्शकों को OTT प्लेटफॉर्म्स की बदौलत बड़ी राहत मिली है. चाहे वो अमेजन प्राइम (Amazon Prime) और नेटफ़्लिक्स (Netflix) हो या फिर ऑल्ट बालाजी, एरोस नाउ, एमएक्स प्लेयर इन प्लेटफॉर्म्स की बदौलत दर्शकों का खूब मनोरंजन हुआ है. तमाम अच्छी सीरीज और फ़िल्में इन प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज हुई हैं जिन्होंने दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी है. ऐसा बिल्कुल नहीं है कि OTT पर सब अच्छा ही हो रहा है. इन प्लेटफॉर्म्स ने एक बहुत बड़े तबके को नाराज किया है. कारण हैं इनका कंटेंट. जी हां सीरीज / फ़िल्में लोगों का ध्यान ज्यादा से ज्यादा खींचे इसलिए इन प्लेटफॉर्म्स पर खूब धड़ल्ले के साथ वो कंटेंट परोसा जा रहा है जो अश्लील है और जिसे देखकर लोगों को आपत्ति हो रही है. मीरा नायर(Mira Nair) की वेब सीरीज सीरीज ‘A Suitable Boy’ का मामला भी कुछ ऐसा ही है. नेटफ़्लिक्स (Netflix) पर प्रदर्शित हुई इस वेब सीरीज पर आरोप है कि इसने हिन्दुओं की धार्मिक भावना के साथ एक बार फिर घिनौना मजाक किया है. फिल्म का एक सीन विवादों में है. देश की जनता खुलकर मीरा नायर और नेटफ्लिक्स के खिलाफ सामने आई है जिस कारण सोशल मीडिया पर बॉयकॉट नेटफ़्लिक्स (Boycott Netflix) की मांग तेज है.

A Suitable Boy, A Suitable Boy Kissing Scene, A Suitable Boy Netflix, Boycott NetflixA Suitable Boy में मंदिर में किसिंग सीन फिल्माकर मीरा नायर ने बड़ी गलती की है

बताते चलें कि मीरा नायर की वेब सीरीज ‘A Suitable Boy’ के एक दृश्य में लड़का और लड़की मंदिर में बेहद ही अश्लील हरकतें करते दिख रहे हैं. जबकि बैकग्राउंड में भगवान की पूजा अर्चना और भजन किए जा रहे हैं. लोग सीरीज को लेकर किस हद तक आहत हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसे फ़ौरन ही Netflix से हटाने की मांग तो हो ही रही है.

साथ ही लोगों की मांग ये भी है कि अपनी इस गलती के लिए नेटफ़्लिक्स इंडिया देश की जनता से सार्वजानिक रूप से माफ़ी मांगे. नेटफ्लिक्स के खिलाफ जनता की इस मुहिम का असर कुछ यूं हुआ है कि अब तक #BoyCottNetflix हैशटैग के साथ 70 हजार से ऊपर ट्वीट इस मुद्दे पर आ चुके हैं.

क्या है विवाद की असली वजह 

विवाद की वजह केवल मंदिर में फिल्माया गया किसिंग सीन नहीं है. यहां बात कैरेक्टर्स की भी है. ध्यान रहे कि इस वेब सीरीज में तान्या मानिकतला नाम की कैरेक्टर कबीर दुर्रानी जोकि एक मुस्लिम युवक है उससे प्रेम करती है. मामला चूंकि हिंदू मुस्लिम का है ऐसे में इस बात में भी कोई शक नहीं है कि मंदिर में किसिंग सीन फ़िल्मकार मीरा नायर ने छोटा मोटा नहीं एक बहुत बड़ा ब्लंडर किया है.

मामले में मजेदार बात ये भी है कि एक बहुत बड़ा वर्ग ऐसा है जो इसे लव जिहाद से जोड़कर देख रहा है और मान रहा है कि अपनी इस सीरीज के जरिये मीरा नायर ने लव जिहाद को प्रमोट किया है.

गौरतलब है कि मीरा नायर की इस वेब सीरीज का ये दृश्य एक ऐसे वक़्त में आया है जब अभी हाल ही में तनिष्क के एक विज्ञापन ने इंटरनेट पर खूब सुर्खियां बटोरीं थीं. तनिष्क के उस ऐड में एक गर्भवती हिंदू स्त्री को मुस्लिम परिवार में दिखाया गया था. तनिष्क के इस विज्ञापन पर सीधे सीधे आरोप लगे थे कि इसके जरिये लव जिहाद जैसी कुरीति को प्रमोट किया जा रहा है.

मामले पर खूब हो रही है राजनीति 

चूंकि मामला हिंदू मुस्लिम और मंदिर से जुड़ा था इसलिए राजनीति का होना स्वाभाविक था. मामले ने मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को भी खूब आहत किया है. मंत्री जी ने मामले के मद्देनजर एक वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया है. वीडियो में बहुत ही तल्ख़ तेवरों में मिश्रा ने कहा है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म Netflix में हिंदू मंदिर के अंदर इस प्रकार की अश्लील हरकतें आपत्तिजनक हैं और इसके खिलाफ अधिकारियों को कार्रवाई करने के आदेश दे दिए गए हैं. साथ ही उन्होंने कहा है कि Netflix को इस तरह से हिंदू भावनाओं को आहत करने से बचना चाहिए.

वहीं बीजेपी के युवा मोर्चा के मंत्री गौरव तिवारी ने मध्य प्रदेश पुलिस से शिकायत की है और केस दर्ज कराया है.

गलती तो हुई है

भले ही आने वाले वक़्त में मामले के मद्देनजर मीरा नायर और नेटफ्लिक्स माफ़ी मांग लें लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि गलती तो हुई है और ये कोई छोटो मोटी गलती नहीं है. मीरा नायर और नेटफ्लिक्स को समझना चाहिए था जिस प्लाट पर यानी हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़के के ऊपर ये सीन शट हुआ सबसे बड़ा ब्लंडर तो वही है और इससे भी बड़ा तब है जब आप इन्हें मंदिर में दिखा दो वो भी किस करते हुए.

सोशल मीडिया ने लोगों को एकजुट कर दिया है 

मामला जंगल की आग की तरह फैल रहा है और लोग नेटफ्लिक्स के बहिष्कार की बात कर रहे हैं. मनीष शुक्ल नाम के यूजर ने ट्विटर पर लिखा है कि ये कोई पहली बार नहीं है न ही ये आखिरी बार होगा। समय समय पर नेटफ्लिक्स ने सनातन धर्म के प्रति अपनी नफरत जाहिर की है. क्या अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर हमें ऐसे प्रोपोगेंडा की जरूरत है ? अब वो समय आ गया है जब हमें स्टैंड लेना चाहिए.

 

इसी तरह नवदीप चौधरी नाम के यूजर ने भी एक तस्वीर पोस्ट की है और बॉयकॉट नेटफ्लिक्स की मांग की है.

जिस हिसाब से लोगों की प्रतिक्रियाएं इस मामले पर आ रही हैं उससे इतना तो साफ कि भले ही माफ़ी मांग ली जाए लेकिन उस माफ़ी से न तो नेटफ्लिक्स की और न ही मीरा नायर की परेशानियां काम होने वालीं. ‘A Suitable Boy’ के जरिये बहुत Unsuitable काम हुआ है और अब जबकि ये आग लग चुकी है तो यकीनन ये बहुत दूर तक जाएगी और इसका पूरा खामियाजा नेटफ़्लिक्स इंडिया को भुगतना होगा.

ये भी पढ़ें -

भारती-हर्ष जैसे अभिनेता नशा क्यों करते हैं?

अनवर का अजब किस्सा फिल्म: नवाजुद्दीन और पंकज त्रिपाठी देर आए, दुरुस्त आए

Ashram-2 के बाद लोगों की आंखों की किरकिरी बन गए हैं प्रकाश झा और बॉबी देओल!

#अ सुटेबल बॉय, #मीरा नायर, #मंदिर, A Suitable Boy, A Suitable Boy Kissing Scene, A Suitable Boy Netflix

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय