New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2022 10:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इस पूरे कोरोना काल पर गौर करें तो कई चीजों में अहम परिवर्तन हुए. ऐसा ही एक महत्वपूर्ण बदलाव हमने एंटरटेनमेंट के परिदृश्य में भी देखा. अब एंटरटेनमेंट सिर्फ बड़े पर्दे तक सीमित नहीं है और हमारी मुट्ठी में आ गया है. कंडीशन जब ऐसी हो तो लाजमी है कि कम्पटीशन भी बढ़ेगा और शायद ये OTT पर बढ़े हुए कम्पटीशन का ही नतीजा है कि एक दूसरे से बिल्कुल अलग दो प्लेटफॉर्म्स यानी Ullu और voot एक साथ आ गए हैं. Voot जहां फैमिली कंटेंट दे रहा है तो वहीं Ullu अपने द्वारा परोसे गए एडल्ट कंटेंट के चलते किसी परिचय का मोहताज नहीं है. Voot से इतर जिस तरह का कंटेंट Ullu पर उपलब्ध है एक बड़ी आबादी है जो इस प्लेटफॉर्म को Soft Porn की संज्ञा देती है.

अब जबकि OTT के इस युद्ध में Voot और Ullu एक हो ही गए हैं तो कहना गलत न होगा कि OTT के इस युद्ध में हारे कोई, जीते कोई लेकिन इतना तय है कि अब आने वाले समय में एंटरटेनमेंट के नाम पर अश्लीलता अपने चरम पर होगी.

Ullu, Voot, OTT, Entertainment, Bollywood, Film Industry, Sex, Porn, Vulgarityउल्लू और वूट साथ तो आ रहे हैं लेकिन कंटेंट पर सवालिया निशान ज़रूर लगा है

हो सकता है कि ये बात OTT के दीवानों को नागवार गुजरे लेकिन जब हम उस घोषणा को सुनते हैं जिसमें इस बात का जिक्र है कि उल्लू पर दिखाई जाने वाली 100 के ऊपर वेब सीरीज अब फैंस द्वारा मुफ्त वूट पर देखी जा सकेंगी तो इस बात की तस्दीख स्वयं हो जाती है कि अब आने वाले वक्त में वूट जोकि फैमिली एंटरटेनमेंट के लिए अपनी खास पहचान रखता था अब उसपर भी सेक्स या ये कहें कि सॉफ्ट पॉर्न का बोलबाला रहेगा.

कम्पटीशन किस हद तक गला काट है इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि हिंदी में बनी उल्लू की तमाम वेब सीरीज अब अन्य भारतीय भाषाओं में भी वूट पर प्रचारित और प्रसारित होगी. बताते चलें कि वॉयकॉम 18 का चर्चित ओटीटी प्लेटफॉर्म वूट मौजूदा वक़्त में अपने में कई जरूरी बदलाव कर रहा है. प्लानिंग नए शो ब्रॉडकास्ट करने की भी हो रही है.

ध्यान रहे ये बदलाव यूं ही नहीं हुए हैं. दरअसल अभी बीते दिनों ही फ़िल्म निर्देशक महेश भट्ट और एक्टर परवीन बॉबी के रिश्तों पर बनी वेब सीरीज को 'रंजिश ही सही' को दर्शकों ने हाथों हाथ लिया और शायद यही वो कारण है जिसने एक ओटीटी प्लेरफॉर्म के रूप में वूट को समझा दिया कि असल में दर्शक OTT पर देखना क्या चाहते हैं.

बात उल्लू और वूट के हाथ मिलाने की हुई है तो बताना जरूरी हो जाता है कि वूट और उल्लू के बीच तीन साल की एक्सक्लूसिव डील हुई है. इस अग्रीमेंट के तहत वूट को उल्लू की लाइब्रेरी के उन तमाम शोज को अपने प्लेटफॉर्म पर दिखाने का मौका मिलेगा जिनका अपने इरोटिक कंटेंट के कारण एक अलग तरह का फैन बेस है.

शुरुआत जनवरी महीने में दिखाए जाने वाले 10 ऐसे शोज से होगी, जिन्हें दर्शकों ने यदि एक बार देखना शुरू किया तो फिर वो पूरी सीरीज देखकर ही दम लेगा. अस्सी नब्बे पूरे सौ, पांचाली, सायनाइड और 26 जनवरी वो शो हैं जिनकी शुरुआत वूट पर होगी वहीं पेशावर, पेपर, द बुल ऑफ दलाल स्ट्रीट, तड़प और प्रतीक्षा जैसी वेब सीरीज वूट ऐप पर 21 जनवरी से दर्शकों के लिए मौजूद रहेगी.

गौरतलब है कि उल्लू संग हुए इस साझे करार पर वूट ने अपना पक्ष रखा है. वूट की तरफ से जो बयान आया है उसके अनुसार उल्लू का कंटेंट अपनेप्लेटफॉर्म पर लाकर वूट दुनिया भर में फैले दर्शकों को 'क्वालिटी एंटरटेनमेंट' के नाम पर एकजुट करना चाहता है. वहीं कहा ये भी जा रहा है कि इससे वूट की लाइब्रेरी का विस्तार होगा.बताया ये भी जा रहा है कि इस पार्टनरशिप से वूट का इरादा अपना एवीओडी (एडवर्टाइजिंग लेड वीडियोज ऑन डिमांड) को सेक्शन को मजबूत करने का है.

बहरहाल ये कोई पहली बार नहीं है कि भारत में स्वभाव से एक दूसरे से बिल्कुल अलग दो OTT प्लेटफॉर्म एकसाथ आ रहे हैं. पूर्व में हम zee5 को अपने एडल्ट कंटेंट के लिए मशहूर ऑल्ट बालाजी से हाथ मिलाते देख चुके हैं. वहीं जी और सोनी भी साथ आ चुके हैं. ऐसे में अब जबकि उल्लू और वूट अगले 3 सालों तक एक दूजे के लिए हुए हैं कहना गलत नहीं है कि भारत में एंटरटेनमेंट के आयाम बदलेंगे और सेक्स / सॉफ्ट पोर्न जो हथियार बनाया जाएगा और इसमें उल्लू को शायद ही कोई लंबे समय तक मात दे पाए.

ये भी पढ़ें -

सलमान, शाहरुख, आमिर, अक्षय नहीं, ये हैं टॉप 5 पैन इंडिया सुपरस्टार!

दृश्यम के बाद साउथ की इस एक और रीमेक मूवी से हैरान सकते हैं अजय देवगन!

Atrangi Re के बाद नए साल में धनुष का धमाका, अब OTT पर सीधे आएगी एक्शन थ्रिलर Maaran

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय