charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जनवरी, 2022 09:11 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सिनेमा के सुपरस्टार्स की चर्चा होते ही हमारे जेहन में शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे सितारों के नाम कौंधने लगते हैं. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या बॉलीवुड के ये सुपरस्टार्स पूरे देश में पसंद किए जाते हैं? या फिर केवल हिंदी भाषी राज्यों में ही इन फैन फॉलोइंग है? इसका जवाब है कि बॉलीवुड के इन सुपरस्टार्स की चाहने वाले ज्यादातर हिंदी पट्टी के लोग ही हैं. यदि पैन इंडिया सुपरस्टार्स की बात की जाए, तो सभी नाम साउथ सिनेमा के सितारों के सामने आते हैं. सही मायने में इनकी फिल्मों दक्षिण से उत्तर तक देखी जाती हैं. इन्हें जितना प्यार अपने भाषा भाषी दर्शकों से मिलता है, उतना ही दूसरे राज्यों के लोगों में भी इनका क्रेज देखा जा सकता है. हालही में सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म 'पुष्पा: द राइज' के हीरो साउथ के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन इसके ज्वलंत उदाहरण हैं.

'पुष्पा: द राइज' मूल रूप से तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की मूवी है. लेकिन इसे पैन इंडिया स्तर पर तेलुगू के साथ तमिल, कन्नड़, मलयालम और हिंदी में भी डब करके रिलीज किया गया था. इस फिल्म का प्रमोशन बहुत ज्यादा नहीं किया गया था. यहां तक कि हिंदी पट्टी के लोगों को पता भी नहीं था कि ऐसी कोई फिल्म रिलीज होने वाली है. लेकिन फिल्म के रिलीज होने के बाद माउथ पब्लिसिटी के दम पर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन परफॉर्मेंस किया. इसकी वजह से अल्लू अर्जुन साउथ से निकलकर नॉर्थ के राज्यों में भी छा गए हैं. हर तरफ उनकी दमदार अदाकारी और संवाद अदायगी की चर्चा हो रही है. यहां तक कि बॉलीवुड के स्टार्स भी उनके फैन हो गए हैं. उनसे पहले राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' के जरिए प्रभास पहले ही पैन इंडिया सुपरस्टार बन चुके हैं. उनकी आने वाली फिल्म राधे श्याम भी पैन इंडिया रिलीज होगी.

dhanush_650_011422051903.jpgसाउथ सिनेमा के सुपरस्टार्स का जलवा हिंदी पट्टी में भी खूब देखने को मिल रहा है.

बताते चलें कि पैन (PAN) का अर्थ 'प्रेजेंस एक्रॉस नेशन' होता है. इस तरह पैन इंडिया सुपरस्टार का मतलब यह हुआ कि जब कोई कलाकार भारत की कई फिल्म इंडस्ट्री मसलन कॉलीवुड, टॉलीवुड, मॉलीवुड और बॉलीवुड में एक साथ काम कर रहा हो या उसकी फिल्में एक साथ कई भाषाओं में रिलीज होती हों, देखी और पसंद की जाती हों, जो उसे पैन इंडिया सुपरस्टार कहा जा सकता है. इस फेहरिस्त में थलाइवा रजनीकांत से लेकर प्रभास तक का नाम शामिल है. इन्हें पूरे देश में प्यार मिलता है.

आइए ऐसे ही टॉप 5 पैन इंडिया सुपरस्टार के बारे में जानते हैं...

1. रजनीकांत

सुपरस्टार रजनीकांत भारतीय सिनेमा इंडस्ट्री के पहले पैन इंडिया स्टार माने जाते हैं. कॉलीवुड से बॉलीवुड तक मशहूर थलाइवा की फिल्में तमिल, तेलुगू और हिंदी दर्शकों के बीच खूब देखी जाती रही हैं. फिल्म जगत में 4 दशक के बाद भी उनका जादू कायम है. साल 1975 में फिल्म 'कथा संगम' से डेब्यू करने वाले रजनी को उनके फैंस भगवान की तरह पूजते हैं. फिल्मों में आने से पहले उन्होंने अभिनय की शुरुआत कन्नड़ नाटकों से की थी. इसमें इन्होंने दुर्योधन की भूमिका निभाई थी, जिससे बहुत पॉपुलर हुए थे. एक्टर ने 1973 में एक्टिंग में डिप्लोमा करने के लिए मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया था. इसके बाद उन्हें तमिल फिल्म में ब्रेक मिला था. उन्होंने पहली बार तमिल फिल्मों में एनिमेशन इंट्रोड्यूस किया था. 'राजा चायना रोजा' पहली फिल्म थी, जिसमें एनिमेशन शामिल किया गया था. रजनीकांत को पूरे देश में सबसे महंगा एक्टर माना जाता है. उन्होंने साल 2020 में रिलीज हुई फिल्म 'दरबार' के लिए 90 करोड़ रुपए फीस ली थी. भारत सरकार रजनीकांत को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित कर चुकी है. इस साल उनकी फिल्म 'चंद्रमुखी 2' रिलीज होने वाली है.

2. धनुष

साउथ सिनेमा के साथ बॉलीवुड में भी अपनी अदायगी का जादू बिखेरने वाले धनुष का असली नाम वकेंटस प्रभु कस्तूरी राजा है. उन्होंने रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या से शादी की है, लेकिन उनकी पहचान सिर्फ रजनीकांत के दामाद के रूप में नहीं होती है. अपने अभिनय के बल पर धनुष ने अपना नाम कमाया है. उऩके पिता कस्तूरी राजा तमिल फिल्मों के मशहूर निर्देशक और निर्माता हैं. धनुष के करियर की शुरूआत तमिल फिल्म 'थुल्लोवदो इलीमाई' से हुई थी. इसमें उनके अभिनय की हर किसी ने जमकर तारीफ की थी. हिन्दी फिल्मों में उनकी शुरूआत फिल्म 'रांझणा' से हुई थी, जिसमें उनके अपोजिट एक्ट्रेस सोनम कपूर नजर आई थीं. उन्होंने अपने द्वारा निभाए गए किरदार 'कुंदन' के किरदार से हर किसी का दिल जीत लिया था. हालही में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'अतरंगी रे' में नजर आए थे. लेकिन उन्होंने अपने दमदार अभिनय की बदौलत अक्षय की फिल्म को अपने नाम कर लिया. धनुष एक फिल्म के लिए 10 करोड़ रुपए फीस लेते हैं.

3. प्रभास

एसएस राजमौली की फिल्म 'बाहबुली' से देश क्या पूरी दुनिया में मशहूर हुए साउथ सिनेमा के सुपरस्टार प्रभास इस फिल्म से पहले तेलुगू फिल्मों में ज्यादातर काम किया करते थे. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर बाहुबली की सफलता ने उन्हें रातों-रात पूरे देश में लोकप्रिय कर दिया. फिल्म की कमाई की लिहाज से देखा जाए तो प्रभास देश के पहले पैन इंडिया सुपरस्टार हैं, जिनकी दो फिल्म ने करीब दो हजार करोड़ का कारोबार किया था. उनकी फिल्म साउथ से लेकर नॉर्थ कर खूब पसंद की गई थी. प्रभास ने अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिभा के साथ फिल्म इंडस्ट्री में अपना रास्ता तय किया है. अपने हर प्रोजेक्ट के साथ उन्होंने खुद को अलग-अलग किरदारों में बखूबी ढाला है. इस वक्त उनके ऊपर से फिल्म इंडस्ट्री का 1500 करोड़ रुपए से अधिक दांव लगा हुआ है. आने वाले समय में 'राधे श्याम', 'आदिपुरुष' और 'सालार' जैसी मेगा बजट फिल्में पैन इंडिया स्तर पर रिलीज होने वाली हैं. इन फिल्मों की रिलीज के बाद प्रभास का कद इतना ऊंचा हो जाएगा, जहां पहुंचना हर किसी के वश का नहीं होगा.

4. अल्लू अर्जुन

मूलत: तमिल और तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले सुपरस्टार अल्लू अर्जुन साउथ के सबसे महंगे एक्टर में शुमार हैं. उनको बेहतरीन डांसर माना जाता है. साल 2003 में तेलुगू फिल्म गंगोत्री से अपने करियर की शुरूआत करने वाले अल्लू की पहली पैन इंडिया फिल्म 'पुष्पा द राइज' पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने कोरोना काल में भी करीब 240 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करके रिकॉर्ड कायम कर दिया. इतना ही नहीं फिल्म के हिंदी वर्जन से 80 करोड़ कमाई हुई, जिसने यह साबित कर दिया कि अल्लू की लोकप्रियता साउथ से निकलकर नॉर्थ तक पहुंच चुकी है. अब वो सही मायने में पैन इंडिया सुपरस्टार हो चुके हैं.

5. यश

साउथ सिनेमा के रॉकिंग स्टार यश ने अपनी पहली पैन इंडिया फिल्म 'केजीएफ' के जरिए घर-घर में पहचान बनाई है. बहुत कम लोग ही ये बात जानते हैं कि यश एक मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं. उनके पिता अरुण कुमार जे ड्राइवर की नौकरी करते हैं. वो आज भी बस चलाते हैं. उनका मानना है कि इसी काम की बदौलत वह यश को इतना बड़ा बना पाए इसलिए वो ये नौकरी कभी नहीं छोड़ेंगे. इसी साल 14 अप्रैल को यश की फिल्म 'केजीएफ 2' रिलीज होने वाली है.

#पैन इंडिया, #सुपरस्टार, #पुष्पा: द राइज, Pan India Superstar Name List, Pan India Superstar, Rajinikanth

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय