New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 दिसम्बर, 2018 02:14 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

वो घटना जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था, आज उसकी एक झलक ने फिर से वही सिहरन पैदा कर दी जो दो साल पहले थी. वो घटना थी उरी में सेना के कैंप पर हुए आतंकी हमले की. 18 सितंबर 2016 को जम्मू कश्मीर में एलओसी से सटे उरी में आतंकवादियों ने भारतीय सेना के कैंप पर हमला किया था. रात को नींद में सो रहे 19 भारतीय जवानों काे शहीद कर दिया गया. इस घटना के 11 दिन बाद भारतीय सेना ने जो जवाबी कार्रवाई की, उसे पुरी दुनिया ने देखा. किस तरह भारतीय कमांडो ने खुफिया तरीके से पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्‍मीर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की.

ये तो हुई उस घटनाक्रम की बात. लेकिन इस खुफिया मिशन का सस्‍पेंस जानने के लिए पूरी दुनिया में खलबली मची रही. सरकार की ओर से कुछ महीने पहले उस सर्जिकल स्‍ट्राइक का एक वीडियो भी जारी किया गया. जिसमें एलओसी के उस पार आतंकियों के दो ठिकानों पर की गई कमांडो कार्रवाई की फुटेज है. इसके अलावा इस हमले का ड्रोन से रिकॉर्ड किया गया वीडियो भी शामिल है. इस सरकारी वीडियो से पहले हिस्‍ट्री चैनल भी सर्जिकल स्‍ट्राइक पर एक डॉक्‍यूमेंट्री बना चुका है. इंटरनेट पर मौजूद सर्जिकल स्‍ट्राइक से जुड़े सभी प्रमाण भारतीय सेनाओं की बहादुरी को दिखाते हैं. लेकिन इसमें मोदी सरकार की दृढ़ इच्‍छाशक्ति का पूरा प्रदर्शन नहीं हो पाया. तो अब उसी कमी को पूरा करते हुए आ रही एक पूरी फिल्‍म. 'उरी: द सर्जिकल स्‍ट्राइक' 11 जनवरी को रिलीज हो रही है, जिसका ट्रेलर बुधवार को जारी कर दिया गया.

पाकिस्तान के खिलाफ हुई सर्जिकल स्ट्राइक भारत के लिए कितनी जरूरी थी वो तो आपको ये ट्रेलर बता ही देगा, लेकिन ये सर्जिकल स्ट्राइक प्रधानमंत्री मोदी के लिए भी बहुत जरूरी थी, जिसका फायदा उन्हें 2019 के चुनावों में मिलने की पूरी उम्मीद भी बताई जा रही है. उस लिहाज से देखा जाए तो ये फिल्म भी मोदी सरकार के लिए बेहद फायदेमंद साबित होने वाली है. चुनाव में अभी करीब 4 महीने का ही समय शेष है और इसलिए इस वक्त उरी का ट्रेलर आना और 11 जनवरी को फिल्म का रिलीज़ होना, इस तरफ इशारा करता है कि ये फिल्म बीजेपी के लिए कैंपेन का काम करेगी.

Uri filmउरी हमले और सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची घटना पर आधीरित है फिल्म 'उरी'

ट्रेलर जिसे एक बार देखकर मन नहीं भरेगा

इसे देखने के बाद आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे और शरीर एक नए जोश से भर जाएगा. यकीन न हो तो देख लीजिए-

आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जब दो मिनट का ये ट्रेलर देशभक्ति की वो भावना जगा गया तो ढाई घंटे की फिल्म क्या करेगी. 1997 में आई फिल्म 'बॉर्डर' के बाद शायद ये पहली ऐसी फिल्म होगी जो देशवासियों के दिल पर स्ट्राइक करेगी.

फिल्म में मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं विक्की कौशल. जिनके अभिनय के बारे में कुछ भी कहना बहुत कम होगा. वो जो भी करते हैं वो परफैक्ट होता है. आर्मी ऑफिसर बने विक्की कौशल का ये किरदार बेहद प्रभावशाली है और डायलॉग उससे भी कहीं ज्यादा दमदार. खासकर- 'अपनी 72 हूरों को हमारा सलाम बोलना, कहना दावत पर इंतजार करें आज बहुत सारे मेहमान भेजने वाले हैं.' वहीं यामी गौतम भी एक रफ एंड टफ ऑफिसर के रूप में दिख रही हैं, जिन्हें लोगों ने बहुत पसंद किया है.

Uri filmमनोहर पर्रिकर और अजीत डोवाल के हूबहू वैसा ही बनाया गया है, जिससे फिल्म हकीकत के बेहद करीब लगे

परेश रावल अजीत डोभाल का किरदार निभा रहे हैं जिन्हें सर्जिकल स्ट्राइक का मास्टर माइंड कहा जाता है. फिल्‍म का एक डायलॉग डोभाल की चिर-परिचित बेबाकी को दिखाता है- 'ये हिंदुस्तान अब चुप नहीं बैठेगा, ये नया हिंदुस्तान है, ये घर में घुसेगा भी और मारेगा भी.' भारत के नए चेहरे को बेहद आक्रामक तरीके से पेश करता है. क्योंकि आज तक भारत की सहनशीलता को उसकी कमजोरी समझा जाता था, लेकिन सर्जिकल स्ट्राइक ने ये साबित कर दिया कि ये नए दौर का भारत है.

इस ट्रेलर ने फिल्म को देखने की कुछ वजहें भी दे दी हैं-

- सर्जिकल स्ट्राइक के लिए- उसके बारे में देश ने सिर्फ सुना था, लेकिन वो कैसे हुई उसे अब इस फिल्म के जरिए समझा जा सकता है.

- शहीदों के लिए- उरी अटैक भारत के मान पर किया गया हमला था, जिसमें 19 निहत्थे सैनिकों की जान चली गई थी. ये फिल्म उन शहीदों को याद करने के लिए.

- विकी कौशल के लिए- क्योंकि इनकी कोई फिल्म मिस करना कोई भी सिने प्रेमी अफोर्ड नहीं कर सकता.

- अपने देश के लिए- क्योंकि भारत पर गर्व करने के लिए आपको सर्जिकल स्ट्राइक से बेहतर कुछ नहीं मिलेगा. साथ ही ये आपकी देशभक्ति की भावना को और बढ़ा देगी.  

सोशल मीडिया पर देश भर से आ रही हैं ये प्रतिक्रियाएं

इस फिल्म को दर्शकों ने जितना पसंद किया है उससे ज्यादा पसंद बीजेपी के लोग कर रहे हैं. उन्हें एक मौका जो मिला है कुछ बेहतर दिखाने का, औरों को कमतर दिखाने का.

फिल्म 11 जनवरी को रिलीज़ हो रही है और इससे पता चलता है कि 2019 का गणतंत्र दिवस कुछ खास होगा और उतना ही खास होगा 2019 का चुनाव भी, जिसके लिए ये फिल्म बहुत मददगार साबित होने वाली है.

फिल्‍म से पहले मोदी सरकार द्वारा जारी सर्जिकल स्‍ट्राइक का मूल वीडियो भी देखिए:

ये भी पढ़ें-

जो रजनीकांत की फिल्म '2.0' महीने भर में नहीं कर पाई, वो कमाल इस गाने ने बस 1 दिन में कर दिया

जानिए दीपिका और प्रियंका की शादियों में क्या था खास और क्या नहीं आया रास

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय