New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 दिसम्बर, 2018 05:18 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

बॉलीवुड की दो बेहतरीन अदाकाराएं- प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण भले ही अलग-अलग हों, लेकिन इनके जीवन में काफी कुछ मिलता जुलता रहा है. दोनों ने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी भारत का नाम रौशन किया है. दोनों ही सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली सेलिब्रिटी हैं. दुनिया के 100 सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की सूची में इन दोनों के नाम हैं. और फिल्मों में एक मुकाम हासिल करने के बाद दोनों की शादी भी एक ही साल में हुई हैं.

deepika priyankaदोनों की शादी एक ही साल में हुई

इन दोनों की शादियों ने पूरे बॉलीवुड को शादी के माहौल से अभी तक बाहर निकलने नहीं दिया है. 2 नवंबर से दीपिका की शादी के फंक्शन शुरू हो गए जो 1 दिसंबर तक चलते रहे, और इसी बीच प्रियंका चोपड़ा के ब्राइडल शॉवर, बैचलर पार्टी और पैजामा पार्टी के बाद 2 दिसंबर को शादी हो गई और अब रिसेप्शन होंगे.

तो बात करते हैं दोनों की शादियों की जिसमें इन दोनों के फैन्स तो शरीक नहीं हुए, लेकिन जितना भी देखा और पढ़ा उसके आधार पर लोगों ने दोनों शादियों पर अपने विचार रखे हैं.

बातें जो लोगों को अच्छी लगीं-

- दीपिका और प्रियंका दोनों ने शादी उसी से की जिससे प्यार किया. और यही इनके रिश्ते की सबसे खूबसूरत बात है.

- प्रियंका चोपड़ा इंटरनेशनल सेलिब्रिटी बन गई हैं, हॉलीवुड में काम करती हैं, भारत छोड़कर अब न्यूयॉर्क में रहती हैं, लेकिन अपनी शादी में कोई विदेशी वेन्यू न चुनकर उन्होंने भारत को प्राथमिकता दी. शादी अपने ही देश में आकर की. उन्होंने शादी के लिए जोधपुर के उमेद भवन पैलेस को चुना. यहां उन्होंने दिखा दिया कि वही हैं 'देसी गर्ल'.

priyanka chopra weddingअपनी शादी के संगीत में खूब थिरकीं प्रयंका

- दुल्हन की मेहंदी सबसे खास होती है. इस अवसर पर जहां दीपिका पादुकोण पारंपरिक कपड़ों में नजर आई थीं, वहीं प्रियंका चोपड़ा ने बेहद सिंपल और रंगीन लहंगा-चोली पहनकर लोगों का दिल जीत लिया. वो बहुत फ्रेश नजर आ रही थीं. इसे पहनकर उन्होंने ये साबित कर दिया कि जरूरी नहीं है कि मेहंदी पर भारी भरकम कपड़े ही पहने जाएं, बल्कि उस दिन कंफर्टेबल होना सबसे जरूरी है.  

priyanka chopra weddingअपनी मेहंदी पर ऐसे सजीं ये दोनों, लेकिन प्रियंका की सादगी लोगों को भा गई

- दीपिका और रणवीर सिंह ने शादी में मेहमानों से गिफ्ट न लाने की गुजारिश की थी. उनका कहना था कि उन्हें अच्छा लगेगा अगर गिफ्ट के बदले वो उनके द्वारा सपोर्ट की जा रही चैरिटी में डोनेशन दें. लोगों को दीपिका और रणबीर की शादी की ये बाद बहुत अच्छी लगी. उन्होंने इस तरह की पहल करने की लोगों को भी प्रेरणा दी.

deepika ranveer weddingशादी में गिफ्ट से बेहतर है जरूरतमंदों को दान देना

- दोनों ने शादी के हर पल को इन्जॉय किया. दीपिका की शादी और रिसेप्शन की तस्वीरों में जहां प्यार दिखा वहीं ये भी नजर आया कि दोनों ने अपनी शादी के हर फंक्शन को भरपूर जिया. प्रियंका के संगीत की तस्वीरों में भी उनकी खुशी साफ दिख रही है, लेकिन बाकी तस्वीरों का अभी भी इंतजार है.

- दोनों ही अभिनेत्रियों ने अपने अपने पतियों के धर्म और आस्था को भी बराबर महत्व दिया. दीपिका ने शादी कोंकणी और सिंधी दोनों ही रिवाजों के हिसाब से की थी. प्रियंका ने भी शादी हिंदू और ईसाई धर्म के अनुसार ही की.

बातें जो लोगों को अच्छी नहीं लगीं-

- दीपिका पादुकोण ने शादी के लिए इटली के लेक कोमो को चुना था जबकि प्रियंका चोपड़ा ने जोधपुर के उमेद भवन पैलेस को. लेकिन दोनों ने अपनी शादी को लोगों की नजरों से दूर रखा. किसी मीडिया को शादी की तस्वीरें लेने की इजाज़त नहीं थी. मेहमानों को भी हिदायत दे रखी थी कि शादी की तस्वीरें बाहर न जाएं. दोनों ही शादियों पर तस्वीरें लेने के इरादे से गए लोगों को सिर्फ निराशा ही मिली थी.

- एक तरफ जहां शादी के लिए भारत को चुनने पर प्रियंका की तारीफ हुई, वहीं दीपिका ने जब भारत को छोड़कर शादी के लिए इटली को चुना तो उनकी आलोचना की गई. इससे भारतीय फैन्स को बुरा लगा था.

- दीपिका और रणवीर ने शादी के बाद अपनी मेहंदी, संगीत और शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर दी थीं, लेकिन प्रियंका चोपड़ा ने सिर्फ शादी से पहले संगीत और मेहंदी की कुछ तस्वीरें ही फैंस के साथ शेयर कीं, जबकि शादी की तस्वीरों के राइट्स उन्होंने किसी कंपनी को 2.5 मिलियन में बेच दिए. प्रियंका की आलोचना भी हुई कि भला शादी की तस्वीरें भी कोई बेचता है?

बातें जो अजीब लगीं-

- प्रियंका और दीपिका दोनों बड़े सितारे हैं, लिहाजा दोनों की शादियां भी भव्य होनी थीं. दोनों ने दिल खोलकर पैसा खर्च किया. लेकिन दीपिका रणवीर की शादी पर दिए हुए एक के बाद एक रिसेप्शन देना थोड़ा अजीब लगा. एक शादी के लिए 4-4 रिसेप्शन!!

- लोगों ने दीपिका और रणवीर के कपड़ों को लेकर बहुत आलोचनाएं कीं. दीपिका ने जो शादी का जोड़ा पहन रखा था उसकी चुनरी पर लिखा था 'सदा सौभाग्यवती भवः'. लोगों को ये उनके स्टाइल के खिलाफ लगा, इसलिए उनकी च्वाइस को लेकर लोगों ने दीपिका की आलोचनाएं की.

- दीपिका के आखिरी रिसेप्शन पर उन्होंने जो ड्रेस पहनी थी, वो लोगों को जरा आजीब लगी. हालांकि दीपिका और रणवीर अपनी शादी के चौथे रिसेप्शन में वेस्टर्न लुक में थे, दीपिका ने लाल रंग की स्लिट ड्रेस पहनी थी जिसमें वो बेहद खूबसूरत लग रही थीं, लेकिन शादी के रिसेप्शन में इस तरह की ड्रेस लोगों को जमी नहीं.

- प्रियंका चोपड़ा ने शादी की है निक जोनास से जो एक सिंगर हैं. दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं. लेकिन दोनों की उम्र में काफी अंतर है. निक अभी 25 साल के हैं तो प्रियंका 36 की. लोगों को इसी लिहाज से ये जोड़ी जरा अजीब लगी थी.

जिसपर कंट्रोवर्सी हुई-

- दीपिका पादुकोण की शादी के कपड़ों को लेकर कंट्रोवर्सी तो नहीं लेकिन हां फैशन डिजायनर सब्यसाची की चर्चा बहुत हुई. एक तरफ तो उन्हें दीपिका को वही पुराना लुक देने के लिए ट्रोल किया गया, तो वहीं दूसरी तरफ दीपिका की पहनी हुई साड़ियां भी सब्यसाची की बताई गई थीं, जिसे लेकर सब्यसाची को सोशल मीडिया पर सफाई देनी पड़ी थी कि वो साड़ियां दीपिका की मां ने दीपिका को गिफ्ट की थीं, वो उनकी डिजाइन की हुई नहीं थीं.

- प्रियंका चोपड़ा प्रदूषण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान का मुख्य चेहरा हैं. उन्होंने दिवाली पर लोगों से पटाखे न जलाने की अपील भी की थी, लेकिन अपनी शादी पर वो प्रदूषण की चिंता भूल गईं. उमेद भवन पैलेस में शादी पर खूब आतिशबाजी की गईं, जिसके लिए उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया.

शादी किसी भी इंसान का एक निजी कार्यक्रम होता है. हम भला कौन होते हैं किसी की आलोचना करने वाले. लेकिन चूंकि ये सेलिब्रिटी हैं, और वो इस मुकाम पर पहुंचे भी तभी हैं जब हम जैसे आम लोग इन्हें इतना प्यार देते हैं. इसलिए इनके जीवन से जुड़े इतने खास मौके पर लोगों का अपनी राय रखना तो बनता है. लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि दोनों ही एक्ट्रेस अपनी शादी से बेहद खुश हैं, वही मायने भी रखता है.

दोनों के भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

ये भी पढ़ें-

पटाखे, जिनसे प्रियंका को दीवाली पर 'अस्थमा' होता है, शादी में नहीं

अगर प्रियंका -निक हमारे घर के बच्चे होते तो कुछ यूं रहती हलचल...

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय