charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जनवरी, 2019 08:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भाग मिल्‍खा भाग हो या चक दे इंडिया... खिलाडि़यों की जिंदगी पर बनी बायोपिक्स को अगर आप बॉलीवुड का प्रयोग कहें तो इसकी सफलता का एक कामयाब इतिहास है. लोग बायोपिक के किरदार या निर्देशक को पसंद या नापसंद कर सकते हैं लेकिन फिल्म की कहानी को पसंद नहीं करने की वजह लोगों के पास नहीं होती. वो इसलिए क्योंकि बायोपिक्स बनती ही उन लोगों पर हैं जिन्होंने अपने दम पर खुद को इस काबिल बनाया कि वो लोगों को प्रभावित और प्रेरित कर सकें. और ऐसा करके वो आम लोग नहीं रहते, बल्कि शख्सियत बन जाते हैं.

हम हर साल बायोपिक्स का आनंद लेते हैं. और कुछ शख्सियतों को करीब से जानने का मौका मिलता है. 2019 भी बायोपिक्स का ही साल रहने वाला है, जो भारत के जानेमाने खिलाड़ियों को समर्पित रहने वाला है. भारत का मान बढ़ाने वाले 7 खिलाड़ियों पर बॉलीवुड फिल्में बना रहा है जो साल 2019 में रिलीज़ होने वाली हैं.

बायोपिक्स के जरिए बॉलीवुड दे रहा है इन खिलाड़ियों को सम्मान-

83

83 यानी 1983, वो साल जब भारत के हाथों में आई थी क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी. और भारत को जीत दिलाने वाले उस शख्स का नाम है कपिल देव. और इसीलिए कपिल देव की बायोपिक का नाम 83 रखा गया है.

kapil dev biopicभापत को वर्ल्ड कप दिलाने वाले कपिल देव की बायोपिक जल्दी ही हमारे सामने होगी

इस फिल्म के निर्देशक हैं कबीर खान. और कपिल देव का रोल निभा रहे हैं रणवीर सिंह. जिनके एनर्जी लेवल का हर कोई दीवाना है. फिल्म अप्रेल 2020 में रिलीज़ होगी. इससे पहले हम महेंद्र सिंह धोनी और मोहम्मद अजरुद्दीन की बायोपिक देख चुके हैं.

सायना नेहवाल

भारत की ही नहीं विश्व की नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुकीं सायना नेहवाल पर अगर बायोपिक नहीं बनती तो मलाल रह जाता. उन्हें भारत की सबसे सफल खिलाड़ी कहा जाता है. फिल्म का नाम भी 'सायना' ही है. फिल्म में सायना का किरदार निभा रही हैं श्रद्धा कपूर. और फिल्म के निर्देशक हैं अमोल गुप्ते जिन्होंने 'तारे जमीन पर' जैसी बेहतरीन फिल्में दी हैं.

saina nehwal biopicसायना नेहवाल की बायोपिक का नाम भी 'सायना' ही है

इस फिल्म के लिए श्रद्धा कपूर ने सायना से ट्रेनिंग भी ली है. सायना का जीवन खुद भी किसी फिल्म से कम नहीं रहा है, हरियाणा जैसे प्रदेश से निकलकर खेल को करियर के रूप में चुनना, एक मुकाम पर पहुंचना और उसके बाद अपनी पसंद के लड़के से शादी करना. हो न हो सायना की बायोपिक काफी दिलचस्प होने वाली है.

अभिनव बिंद्रा

शूटिंग चैंपियन अभिनव बिंद्रा की भी बीयोपिक आ रही है जिसमें अभिनव का किरदार हर्षवर्धन कपूर निभा रहे हैं. इस बायोपिक में हर्षवर्धन के पिता अनिल कपूर भी उनका साथ दे रहे हैं. अभिनव के पिता के रूप में अनिल कपूर भी इस फिल्म का हिस्सा होंगे. फिल्म के निर्देशक हैं कनन अय्यर.

abhinav bindra biopicअभिनव बिंद्रा को करीब से जानने के लिए हर्षवर्धन ने उनसे मुलाकात की थी

पुलेला गोपीचंद

जब खिलाड़ियों पर बायोपिक आती है तो उन्हें लायक बनाने वाले कोच पर क्यों नहीं. देश को शानदार बैडमिंटन खिलाड़ी देने वाले कोच पुलेला गोपीचंद पर भी बायोपिक बन रही है. फॉक्स स्टार स्टूडियो का बैनर है और फिल्म के निर्देशक हैं प्रवीण सत्तारू. गोपीचंद के किरदार के लिए तेलुगू फिल्मों के हीरो सुधीर बाबू को चुना गया है, जो खुद भी एक प्रोफेशनल बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके हैं.

pullela gopichand biopicएक बैडमिंटन खिलाड़ी ही इस रोल के लिए बेहतर फिट होता इसलिए इस रोल के लिए सुधीर बाबू से बेहतर कोई नहीं

इस फिल्म की खास बात ये हैं कि ये फिल्म दो भाग में बनेगी. जब गोपीचंद पर रिसर्च की गई तो पाया गया कि गोपीचंद के जीवन के बारे में बताने के लिए इतना कुछ है कि उसे एक फिल्म में समेट देना गलती होगी, इसलिए इसे दो भाग में बनाया जा रहा है. पहले भाग में गोपीचंद को एक बैडमिंटन प्लेयर के रूप में दिखाया जाएगा, जबकि दूसरे भाग में कोच के रूप में उनकी उपलब्धियों और उनके योगदान को दिखाया जाएगा. ये फिल्म तीन भाषा- हिंदी, अंग्रेज़ी और तेलुगू में बनाई जाएगी.

ध्यानचंद

भारतीय हॉकी के महानतम खिलाड़ी रहे ध्यानचंद की बायोपिक न आती तो इस खिलाड़ी के साथ अन्याय होता. क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ध्यानचंद पर बनने वाली बायोपिक को प्रड्यूस करने वाले हैं और उनके को प्रड्यूसर होंगे करण जौहर.

dhyanchand biopicखेलप्रेमियों को इस बात की नाराजगी भी थी कि अभी तक इस महान खिलाड़ी पर कोई फिल्म क्यों नहीं आई थी.

इस फिल्म के निर्देशक हैं रोहित वैद्य. और ध्यानचंद का किरदार निभाएंगे वरुण धवन. निर्देशक रोहित का कहना है कि ध्यानचंद पर रिसर्च करने में उन्हें 5 सालों का वक्त लगा. क्योंकि उनके बारे में जानकारी जुटाना बहुत मुश्किल था उनकी ऑटोबायोग्राफी में भी कुछ नहीं था.

पीवी सिंधू

अगर सायना नेहवाल कमाल हैं तो पीवी सिंधू धमाल. ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाली सिंधू पर भी एक बायोपिक का होना तो बनता है. एक्टिंग से निर्माता बने सोनू सूद ये फिल्म बना रहे हैं. हालांकि अभी ये तय नहीं हुआ है कि फिल्म में सिंधू का किरदार कौन निभाएगा.

sindhu biopicपीवी सिंधू चाहती हैं कि दीपिका पादुकोण इस रोल को निभाएं

लेकिन सिंधू चाहती हैं कि इस रोल के लिए दीपिका पादुकोण से बेहतर कोई और नहीं हो सकता क्योंकि दीपिका एक्ट्रेस से पहले बैडमिंटन खिलाड़ी थीं.

मिताली राज

वायाकॉम18 ने महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज पर बायोपिक बनाने की घोषणा की है. अभी न तो किरदार का पता चला है और न निर्देशक का. लेकिन मिताली चाहती हैं कि उनका रोल प्रियंका चोपड़ा अदा करें क्योंकि उनकी पर्सनालिटी आपस में मिलती है.

mithali rajमिताली राज तो चाहती थीं कि उनका किरदार प्रियंका तोपड़ा निभाएं, लेकिन तापसी पन्नू ये फिल्म कर रही हैं

जबकि खबरों में है कि तापसी पन्नू को मिताली राज का किरदार निभाने के लिए अप्रोच किया गया है. तापसी ने भी इस रोल को निभाने की खुद भी इच्छा जताई थी.

मुरलीकांत पेटकर

इस नाम से शायद लोग परिचित न हों. लेकिन मुरलीकांत पेटकर पैरालंपिक में गोल्ड लाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. 1972 में जर्मनी में हुए पैरालंपिक्स में मुरलीकांत ने 37.33 सेकंड में 50 मीटर फ्री स्टाइल स्विमिंग करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था. इसके लिए उन्हें गोल्ड मैडल मिला था.

murlikant biopicमुरलीकांत का किरदार सुशांत सिंह राजपूत मिभा रहे हैं

मुरलीकांत पद्मश्री से भी सम्मानित हैं. मुरलीकांत भारतीय सेना में जवान थे और 1965 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान वो घायल हो गए थे और विकलांग होने की वजह से सेना छोड़नी पड़ी थी. लेकिन उन्होंने देश की सेवा करना नहीं छोड़ा. फिल्म में मुरलीकांत का किरदार सुशांत सिंह राजपूत निभा रहे हैं. निर्देशक हैं प्रशांत सिंह.

ये भी पढ़ें-

2018 की यादगार बॉलीवुड शादियों के बाद 2019 के लिए भी तैयार रहिए

'खतरों के खिलाड़ी' का ये सीजन अब तक के सभी सीज़न से ज्यादा एंटरटेनिंग होगा

2019 इलेक्शन से पहले PM MODI पर बनने वाली फिल्म भाजपा का सपोर्ट ही करेगी!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय