New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2019 12:04 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

2019 शायद बायोपिक का साल होने वाला है जहां एक ओर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर बायोपिक द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर आने वाली है वहीं दूसरी ओर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी बायोपिक बनने वाली है जिसका नाम होगा 'PM Narendra Modi'. इसकी जानकारी फिल्म क्रिटिक तरण आदर्श ने ट्वीट कर दी. सबसे अनोखी बात ये है कि इस फिल्म में नरेंद्र मोदी का किरदार विवेक ओबेरॉय निभाने वाले हैं. इस फिल्म का पहला पोस्टर 7 जनवरी 2019 को आएगा. इसे बनाने जा रहे हैं डायरेक्टर उमंग कुमार जो पहले भी मैरी कॉम और सरबजीत जैसी बायोपिक बना चुके हैं. अब देखना ये है कि आने वाली फिल्म में उमंग किस तरह देश के सबसे चर्चित प्रधानमंत्री का रोल पर्दे पर दिखाते हैं और विवेक ओबेरॉय कैसे उसे निभाते हैं.

ये बात कनफर्म तो हो गई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बायोपिक बन रही है, लेकिन पहले जहां इसके लिए परेश रावल को चुना जा रहा था वहीं अब ये विवेक ओबेरॉय के खाते में चली गई है.

विवेक ओबेरॉय, नरेंद्र मोदी, बायोपिक, सिनेमापीएम मोदी पर एक बायोपिक बनने वाली है जिसमें विवेक ओबेरॉय लीड रोल में होंगे

तो क्या इलेक्शन से पहले सभी भाजपा समर्थक फिल्में आएंगी?

ये कुछ अजीब सा इत्तेफाक कहें या फिर एक सोची समझी योजना, लेकिन आने वाली बायोपिक्स में नरेंद्र मोदी और भाजपा का कुछ तो फायदा ही दिखता है. जरा सोचिए, भाजपा हिंदुत्व का नारा लेकर चलती है. जनवरी में आने वाली दो फिल्में ठाकरे और मणिकर्णिका इसी तरह हिंदुत्व को बढ़ावा देने वाली हैं. दूसरी ओर 'दीनदयाल एक युगपुरुष' फिल्म भी जनवरी में ही रिलीज हो रही है. हालांकि, ये बहुत छोटे बजट की फिल्म है जिसकी रिलीज अभी पूरी तरह से तय नहीं है, लेकिन फिर भी भाजपा के नेता होने के कारण ये फिल्म भी किसी न किसी तरह से भाजपा का प्रचार ही कर रही है.

अब बात करते हैं उन दो फिल्मों की जो सीधे तौर पर भाजपा से जुड़ी हुई हैं. एक तो है 'URI सर्जिकल स्ट्राइक' और दूसरी है 'द एक्सिडेंटल प्राइममिनिस्टर'. सर्जिकल स्ट्राइक को नरेंद्र मोदी का मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा था जिसने यूपी चुनाव के दौरान भाजपा की मदद की थी और दूसरी ओर एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर कांग्रेस विरोधी फिल्म है जो साफ तौर पर भाजपा की मदद करेगी.

इसी के साथ, विवेक ओबेरॉय की ये फिल्म 'PM narendra modi' भी भाजपा के समर्थन में ही आएगी.

तरण आदर्श के ट्वीट के बाद से ही उसपर लगातार ट्विटर यूजर्स की प्रतिक्रिया आ रही है. जैसा कि इन दिनों आम है लोग मोदी समर्थक और मोदी विरोधी गुट में बटकर कमेंट दे रहे हैं और मोदी की फिल्म का न तो अभी पोस्टर आया है, न ही ट्रेलर आया है और यहां तक कि अभी शूटिंग भी शुरू नहीं हुई है, लेकिन इसके लिए नाम, किरदार, और क्रिटिक्स की राय सामने आ गई है.

एक तरफ मोदी विरोधी हैं जो इस फिल्म पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. तो दूसरी तरफ लगभग हर विरोधी ट्वीट पर किसी न किसी समर्थक का जवाब मिल ही जाएगा.

न सिर्फ कांग्रेस और भाजपा की महिला नेताओं के नाम को घसीटा जा रहा है बल्कि कुछ अभद्र भाषाओं का भी प्रयोग किया जा रहा है.

साथ ही कई लोग इस बात पर भी चर्चा कर रहे हैं कि ये फिल्म सिर्फ और सिर्फ मोदी की इमेज सुधारने के लिए या फिर यूं कहें कि 2019 इलेक्शन से पहले और चमकदार बनाने के लिए बनाई जा रही है.

कहीं न कहीं नरेंद्र मोदी के किरदार को नायक फिल्म के अमरीश पुरी से जोड़कर देखा जा रहा है.

एक बार फिर भाजपा के हर मुद्दे की तरह इस फिल्म में भी हिंदू मुस्लिम बात सामने आ गई.

पर इतना जरूर है कि इस फिल्म का एक भी सीन शूट नहीं हुआ है और फिर भी इसे ब्लॉकबस्टर करार दे दिया गया है.

तरण आदर्श की ट्वीट ने अभी सिर्फ और सिर्फ विवेक ओबेरॉय के नरेंद्र मोदी बनने की बात कही है, लेकिन जिस तरह का रिएक्शन दिख रहा है उससे ये कहना मुश्किल नहीं है कि इस बार के इलेक्शन में बॉलीवुड भी अपना पूरा योगदान दे रहा है. अब देखना ये है कि ये फिल्में भाजपा और कांग्रेस के रिजल्ट पर कितना असर डालती हैं.

ये भी पढ़ें-

2019 की इन 13 फिल्मों के लिए डेट्स अभी से बुक कर लें

ZERO movie के पहले ही दिन 'फ्लॉप' होने का इशारा कर रही हैं 5 बातें

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय