New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जनवरी, 2020 04:04 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

बिग बॉस 13 और द कपिल शर्मा शो में एक चीज कॉमन है, और वो हैं सलमान खान (Salman Khan). bigg boss को सलमान खान होस्ट कर रहे हैं तो The Kapil Sharma Show को सलमान खान प्रोड्यूस कर रहे हैं. और दोनों ही शो ऐसे हैं जिन्हें दर्शक बेतहाशा प्यार करते हैं. कपिल शर्मा शो जहां लोगों के तनाव दूर करता है तो वहीं बिग बॉस के घर के अंदर होने वाले तनाव लोगों का मन बहलाते हैं. लेकिन अगर हंसी ठहाकों और झगड़े-झंझटों में ये कंपटीशन हो कि ज्यादा इंटरटेन कौन करता है तो जाहिर है आप कहेंगे कि हंसी से बेहतर कुछ नहीं. लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि बिग बॉस 13 ने कपिल शर्मा शो को पछाड़ दिया है.

टीवी की दुनिया का लेखा जोखा रखने वाली BARC रिपोर्ट के मुताबिक इस हफ्ते टीवी सीरियल्स में काफी फेरबदल दिखाई दी. लेकिन सबसे बड़ी खबर तो यही रही कि नए साल में कपिल शर्मा (Kapil Sharma) शो की TRP गिर गई और big boss ने बाजी मार ली.

bigg boss TRPबिग बॉस ने TRP के मामले में कपिल शर्मा शो को पीछे छोड़ दिया

क्यों सबसे ज्यादा देखा गया Bigg Boss 13

पिछले हफ्ते कपिल शर्मा शो नंबर 5 पर था लेकिन इस बार फिसलकर नंबर 9 पर पहुंच गया. The Kapil Sharma Show जिसने पिछले सप्ताह में 6.8 मिलियन इंप्रेशन कमाए थे, अगले ही सप्ताह 5.73 मिलियन इंप्रेशन पर आ गया. barc रिपोर्ट के अनुसार बिग बॉस सबसे ज्यादा देखा जाने वाला रियलिटी शो रहा जिसपर 5.75 मिलियन इंप्रेशन थे.

बिग बॉस के बारे में इस बार एक बात बेहद खास है. सीजन 13 को बिग बॉस के इतिहास का सबसे लड़ाकू सीजन बताया जा रहा है. इतनी लड़ाइयां, झगड़े, बद्तमीजियां शायद इससे पहले बिगबॉस पर कभी देखी नहीं गईं. जिस हफ्ते की ये TRP रिपोर्ट है, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये वो समय था जब बिग बॉस पर सबसे ज्यादा तमाशे हुए. रश्मि देसाई और सिद्धार्थ शुक्ला ने वीकेंड के बीच जमकर झगड़ा हुआ. रश्मि ने सिद्धार्थ शुक्ला पर गर्म चाय फेंकी, 'ऐसी लड़की- कैसी लड़की' पर बहस हुई, यहां तक ​​कि सलमान खान के सामने रश्मी ने सिद्धार्थ को गाली भी दी. और ये वही वीकेंड था जब इस बवाल पर सलमान खान ने शो को छोड़ने की धमकी तक दे डाली थी.

यानी बिग बॉस का हाई वोल्टेज ड्रामा बाकी reality show की तुलना में ज्यादा देखा गया. ये बात जाहिर तौर पर किसी को भी हैरानी में डाल सकती है कि दिन भर का तनाव भगा देने वाला शो जिसका इंतजार पूरे सप्ताह किया जाता है, उसपर रोजाना आने वाले बिग बॉस का कलेश भारी पड़ गया.

ये TRP बहुत कुछ कहती है

TRP के ये बदलाव एक तरफ जहां लोगों की पसंद को दर्शा रहे हैं वहीं ये भी बता रहे हैं कि बिगबॉस आखिर big क्यों है. ये बदलते समाज की पसंद की तरफ इशारा करता है जहां पब्लिक हंसी मजाक को किनारे रखकर उन बातों से इंटरटेन हो रही है जिसे विशुद्ध रूप से तनाव और कलेश कहा जाता है. हमारे देश के लोग अगर नकारात्मक चीजों से खुश हो रहे हैं तो क्या ये चिंता की बात नहीं? हम हमेशा रियलिटी शो बनाने वालों को कोसते हैं कि यहां लोगों की भावनाओं से खेला जाता है, दर्शकों को भावुक करने के लिए टीवी पर दिखाई देने वाले कलाकारों और उनके जीवन के अनसुने-अनदेखे पलों का इस्तेमाल किया जाता है. बिगबॉस तो दुनिया के सामने सेलिब्रिटीज़ का असल व्यक्तित्व ही उडेल देता है. Reality shows ऐसा TRP के लिए करते हैं और उन्हें पता है कि TRP कैसे लाई जाती है. देखा जाए तो शो बनाने वाले दर्शकों की नब्ज जानते हैं. और इस बार ये साबित हो गया कि Bigg Boss गलत भी नहीं है. कसूर कपिल शर्मा का नहीं है, bigg boss दर्शकों को वही परोस रहे हैं जो दर्शक चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-

बिना सलमान खान के कैसा दिखेगा Bigg Boss 13

Bigg Boss ने जानबूझकर TRP की ओखली में सिर दिया, मूसल तो पड़ेंगी ही!

Bigg Boss 13 prime time में दिखाने वाला शो नहीं रह गया

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय