होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अक्टूबर, 2019 06:23 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

आपने सुना होगा एक चिंगारी पूरे घर को जला देती है. और Bigg boss house में एक नहीं, कई थीं. अब बस अपनी खैरियत की दुआ मनाएं बिग बॉस. पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर सिर्फ एक ही हैशटैग ट्रेंड हो रहा है #BycottBiggBoss. यानी Bigg Boss का बहिष्कार. अभी बिगबॉस को शुरू हुए एक सप्ताह भी पूरा नहीं हुआ था कि ये आवाजें हर तरफ से आनी शुरू हो गईं कि ये शो अश्लीलता फैला रहा है, भारतीय संस्कृति का अपमान कर रहा है. और इतनी जल्दी Bigg Boss 13 के लिए इस तरह की प्रतिक्रिया आना वाकई में शो मेकर्स के लिए चिंता की बात है.

bigg boss 13बिग बॉस 13 के बायकॉट की मांग तेज

Bigg Boss, colors और Salman Khan तीनों से खफा हैं दर्शक

बिग बॉस में इस बार नयेपन के नाम पर जो बदलाव किए गए वो दर्शकों के गले नहीं उतर रहे. शो के पहले ही दिन काफी चीजें ऐसी थीं जो अटपटी लगी थीं और जिन्हें देखकर ये अंदाजा भी हो गया था कि आगे चलकर ये चीजें तकलीफ देंगी. लेकिन वो दिन इतना जल्दी आएगा ये पता नहीं था. मलसन घर के सदस्यों को BFF यानी बेड पार्टनर देना और शो पर भद्दे दिखाई देने वाली सीन ऐसे थे जो पूरा परिवार एक साथ नहीं देख सकते थे. यानी कह सकते हैं कि शो का बायकॉट करने के लिए Bigg Boss ने काफी इंतजाम किया हुआ था.

आरोप लगाए जा रहे हैं कि Bigg Boss भारतीय संस्कृति और सभ्यता के साथ खिलवाड़ कर रहा है. इस शो से समाज दूषित हो रहा है. इतना ही नहीं मामला तो 'लव जिहाद' तक पहुंच गया है. वहीं संस्कृति के नाम पर बहुत से लोगों ने तो colors चैनल को unsubscribe भी कर दिया है.

सलमान खान को सुधर जाने की नसीहत दी जा रही है. हालात ये हैं कि सड़कों पर सलमान खान का पुतला दहन हो रहा है और 11 अक्टूबर सलमान खान के घर पर धरना देने की चेतावनी भी दी गई है.

बिग बॉस के विरोध में ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर Bigg Boss पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है.

comments

लेकिन इसके लिए जिम्मेदार Bigg Boss खुद है

अगर पिछले कुछ समय को ध्यान में रखा जाए तो हम ऐसे वक्त में हैं जब लोगों की भावनाएं हर चीज से आहत हो रही हैं. देश का माहौल पहले से काफी बदल गया है. धार्मिक कट्टरता चरम पर है. ऐसे में तो लोग हर कदम फूंक-फूंक कर रख रहे हैं कि कहीं कुछ ऐसा न हो जाए जिसपर बवाल हो. इसलिए ये समझना कि Bigg Boss ने शो से पहले रिसर्च नहीं की, गलत होगा. कुछ बातें ऐसी हैं जिनको देखकर ये साफ प्रतीत होता है कि बिगबॉस ने जानबूझकर सिर्फ TRP के लिए कुछ गलतियां की हैं. जैसे-

कश्मीरियों को शो का सदस्य बनाना

हर किसी को पता है कि जम्मू कश्मीर से धारा 377 खत्म करने के बाद वहां का माहौल कैसा है. पूरा देश कश्मीर को लेकर क्या राय रखता है और 377 के बाद वहां के बाशिंदों की सोच क्या है. ये मामला 5 अगस्त के बाद से अभी तक सुलग रहा है. और ऐसे में दो कश्मीरी लोंगों को घर का सदस्य बनाया गया. पहले मॉडल आसिम रियाज जो कश्मीरी मुस्लिम हैं और दूसरी माहिरा शर्मा जो कि कश्मीरी पंडित हैं. अगर ये दोनों शो पर कश्मीर से जुड़ी अपने दिल की कोई भी बात रखते हैं तो उसपर चर्चा तो होगी ही. इन्हें देखकर कोई ये कह नहीं सकता कि इनका चयन सोच समझकर नहीं किया गया.

भारतीय संस्कृति

ये तो हर किसी को पता है कि पिछले कुछ सालों से भारतीय संस्कृति की रक्षा करने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है. अब ऐसा माहौल नहीं है कि कोई अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर कुछ भी बोलेगा तो उसे छोड़ दिया जाएगा. फिल्म पद्मावत का विरोध याद ही होगा. यानी भारतीय संस्कृति से खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं गया. ऐसे में बिग बॉस जैसे शो पर एक ऐसा टास्क रखा जाता है जिसमें राशन मुंह से मुंह में दिया जा रहा है. जिसमें अंडे भी हैं और टमाटर भी. भारत में ये कैसे बर्दाश्त होगा? खासतौर पर तब जब ये शो प्राइम टाइम में आता हो.

भारतीय संस्कृति में एक लड़का और एक लड़की के बीच सम्मानित दूरी बनाए रखने की परंपरा रही है. लेकिन बिग बॉस में जब लड़का और लड़की को बेड पार्टनर बनाया गया और सोने के लिए एक ही bed दिया गया तो ये नाकाबिले-बर्दाश्त ही होगा. ये सबको पता है कि टीआरपी के लिए ही इस तरह के टास्क और सिचुएशन दी जाती हैं.  

लव जिहाद

Bigg Boss को लेकर दो हैशटैग काफी ट्रेंड हो रहे हैं- #जिहाद_फैलाता_bigboss और #जिहादी_बिगबॉस. यहां लव जिहाद की बात हो रही है. वही लव जिहाद जसमें दो प्यार करने वालों में लड़का मुस्लिम और लड़की हिंदू हो तो बवाल हो जाता है. बिग बॉस पर भी आरोप है कि एक कश्मीरी युवक को बुलाकर उसकी पार्टनर एक हिंदू लड़की को बनाया गया है. हालांकि दोनों के बीच प्यार जैसी कोई बात नहीं है लेकिन हिंदूवादी संगठन कैसे ये देखकर चुप बैठ सकते हैं कि एक मुस्लिम लड़का हिंदू लड़की के साथ बेड पर है. कइयों को तो परेशानी ये भी थी कि हिंदू लड़के के साथ मुस्लिम लड़की को क्यों नहीं दिखाया गया. भक्तों का कहना है कि 'जब भक्त सिद्धू को कपिल के शो से हटवा सकते हैं, जोमैटो से माफी मंगवा सकते हैं, धारा 370 हटवा सकते हैं तो bigboss और सलमान क्या चीज हैं.'

अब क्रिएटिविटी के लिए शो मेकर्स क्या नहीं करते. विवादों के बीच हमेशा विवादित रहा बिगबॉस इस बार भी कुछ ऐसा ही परोसना चाहता था जिससे नाम भी हो और काम(TRP) भी. लेकिन कहते हैं 'अति' हर चीज की बुरी होती है. यहां कुछ ज्यादा ही हो गया. बेहतर होता कि प्राइम टाइम पर आने वाले इस शो पर कुछ क्रिएटिव टास्क रखे जाते, जो चैलेंजिंग होते, जिसमें खेल होता थोड़ झगड़े होते, वो सब चलता है, लेकिन फूहड़ता और अश्लीलता के बीच बहुत पतली सी रेखा होती है जिसे Bigg Boss ने हटा दिया. Bigg Boss ने जानबूझकर खोखली में सिर दिया है, मूसल तो पड़ेंगी ही. बहरहाल अपना फैलाया रायता तो Bigg Boss को ही समेटना होगा.

ये भी पढ़ें-

Bigg Boss 13 prime time में दिखाने वाला शो नहीं रह गया

Bigg Boss 13 की पहली रात ने बता दिया कि आगे क्‍या होने वाला है

Bigg Boss को आखिर क्यों पड़ गई इतने बदलाव करने की जरूरत

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय