होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2019 09:49 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

Bigg Boss टीवी इतिहास का सबसे विवादित रियलिटी शो रहा है. विवादित है इसीलिए हर साल आता भी है. इस शो पर हमेशा इसी तरह का कंटेंट दिखाया जाता है जिसे देखकर दर्शक दातों तले उंगलियां दबा लेते हैं. कटेंट इस तरह का ढूंढा जाता है जिसमें लोगों को दिलचस्पी हो, हैरानी हो, गुस्सा आए. दूसरे के घर में क्या चल रहा है ये जानने की जिज्ञासा मानव प्रवृत्ति है. और इसीलिए दर्शकों को वही परोसा जाता है.

हर साल Bigg Boss में जो बाद में होता था वो इस बार पहले हफ्ते में ही दिखाई दे रहा है. कोई आश्चर्य नहीं क्योंकि इस बार को शो फास्ट फॉर्वर्ड में चल रहा है. जो बायोलॉजी और केमेस्ट्री कुछ हफ्तों बाद दिखाई देती थी वो पहले ही हफ्ते में दिख रही है. और इसीलिए दर्शक अभी से ही भड़के हुए हैं कि शो का स्तर गिर रहा है.

bigg boss 13अब शो को बच्चों और बुजुर्गों के साथ बैठकर नहीं देखा जा सकता

पहले ही दिन नजर आ गया था बिग बॉस का स्तर

- Bigg boss Premiere में जब सलमान खान शो के कंटेस्टेंट्स से परिचय करवा रहे थे तो इस बात के संकेत मिल गए थे कि शो में इस बार फ्लर्टिंग, प्यार-मुहब्बत, love triangle और इसी तरह की चीजें दिखेंगी. असीम रियाज और पारस छाबड़ा ने तो अपने हाव-भाव से ही बता दिया थी कि वो प्लेबॉय की छवि रखते हैं. वहीं दलजीत कौर ने भी आते ही बता दिया कि शो पर प्यार की तलाश में आई हैं.

- सलमान खान ने तो पहले ही बता दिया था कि सीजन 13 होगा 'टेढ़ा'. और इलीलिए जब सदस्यों को दिए गए BFF की फुल फॉर्म पता चली तो होश उड़ गए थे. BFF यानी 'Bed friend forever'. इसमें दो दोस्तों को एक साथ एक ही बेड शेयर करना है. हां देश कितना फॉर्वर्ड हो रहा है वो ये देखकर समझा जा सकता है. लेकिन पहले दिन शो देखने बैठे बूढे-बुजुर्गों के ये बात काफी असंस्कारी लगी.

- अमीषा पटेल घर की मालकिन के तौर पर घर में जब पहली बार आईं तो उन्होंने एक टास्क में घर के पुरुष सदस्यों के कपड़े उतरवा दिए और महिला सदस्यों से उनके शरीर पर कमेंट ल्खने के लिए कहा गया. लड़कियों को भले ही लड़कों की बॉडी देखने में मजा आ रहा हो, लेकिन ये उतना भी अच्छा नहीं दिख रहा था.

- उसी दिन राशन के लिए अमीषा पटेल ने ऐसा टास्क दिया कि सदस्यों को राशन अपने मुंह से एक दूसरे के मुंह में देना था. TRP बढ़ाने के लिए तो एक किस ही काफी होता है, लेकिन यहां तो उससे भी ज्यादा अजीब दिख रहा था. बड़ा सामान एक दूसरे के मुंह में दिया जा सकता था लेकिन अंडा और टमाटर जैसे छोटे सामान जब मुंह से मुंह में दिए गए तो दर्शकों के मुंह से सिर्फ 'छी...' निकला. यहां ये बता दें कि इन दर्शकों में सिर्फ 18 साल से ऊपर के वयस्क नहीं बल्कि बच्चे और किशोर भी थे.

- शहनाज, पारस, माहिरा सब फ्लर्ट कर रहे हैं. शहनाज पारस को body massage दे रही हैं तो वहीं पारस शहनाज से kiss की डिमांड कर रहे हैं, सिद्धार्थ डे ने भी बहती गंगा में हाथ धो लिए. शहनाज भी गोलमोल बातें करते हुए दोनों को ललचा रही हैं. फिर Kiss कहां करना है इसपर बात होने लगी. माथे पर गाल पर या होठों पर...

comments

प्राइम टाइम में ये बर्दाश्त नहीं हो पाएगा

अरे साहब ये बिगबॉस है, Splitsvilla जैसे रियलिटी शो नहीं जिनमें यही सब होता है. Bigg Boss शायद ये भूल गए कि ये शो नेशनल टेलिविज़न पर प्राइम टाइम में दिखाया जाता है. जिस हर आयुवर्ग के लोग देखते हैं. या तो शो से पहले बता दिया जाए कि ये बच्चों के लिए नहीं केवल वयस्कों के लिए है, या फिर इसे प्राइम टाइम से हटा दिया जाए. 10 बजे के बाद रखा जाए जैसा कि कंडोम के विज्ञापन दिखाने के निर्देश दिए गए हैं. या फिर शो को OTT world पर ले आइए. क्योंकि भारत इतना भी आगे नहीं बढ़ा कि लोग ये सब अपने माता-पिता और बच्चों के साथ बैठकर देखें और शर्मिंदा न हों. मेरे सास-ससुर का 'हद है' कहकर टीवी के सामने से चले जाना साफ बता रहा है कि शो में कुछ बातें बर्दाश्त करने वाली नहीं हैं.

comment

Bigg boss को entertainment देने का पूरा अधिकार है, और entertainment देकर TRP लेने का भी. लेकिन कहीं पर शो में सेंसरशिप की जरूरत महसूस होती है. सलमान खान वीकेंड पर सिर उठाकर सदस्यों की क्लास लेते है, लेकिन जिस तरह के टास्क दिए जा रहे हैं क्या वो salman khan को भी अश्लील नहीं लगते?

जिस तरह हम बिगबॉस की नस-नस से वाकिफ हैं, उसी तरह bigg boss भी लोगों की रग-रग पहचानता है. उसे पता है कि दर्शक क्या देखना चाहते हैं. और वही वो दिखा रहा है. बाबा का चोला ओढे स्वामी ओम को सबने नीचे गिरता देखा, वो बहुत गंदा था लेकिन सबने देखा. अनूप जलोटा और जसलीन मथारू के संबंधों पर उंगलियां तो खूब उठीं, लेकिन सबने देखा. Swimming pool में बिकनी पहने कटेस्टेंट्स को खूब ही देखा गया, और सनी लियोनी के पोल डांस के बारे में क्या कहें उसने तो सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. सब बर्दाश्त कर लिया, लेकिन और कितना ??

बिग बॉस को समझना होगा कि इस तरह का चीप कंटेंट देकर वो दर्शकों को कुछ समय के लिए बटोर सकता है लेकिन इस शो को हमेशा देखने वाले दर्शकों का प्यार नहीं पा सकता. और अब कहां हैं वो लोग जिन्हें टीवी पर कंडोम के विज्ञापन दिखाए जाने पर ऐतराज था लेकिन बिग बॉस में दिखाए जाने वाले इस कंटेंट से उनकी संस्कृति खतरे में नहीं पड़ती?

ये भी पढ़ें-

Bigg Boss 13 की पहली रात ने बता दिया कि आगे क्‍या होने वाला है

Bigg Boss को आखिर क्यों पड़ गई इतने बदलाव करने की जरूरत

इस मंदी में भी Bigg Boss बनेगा करोड़पति!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय