New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मई, 2023 08:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

The Kerala Story: तमाम विवादों को दरकिनार कर अंततः सुदिप्तो सेन की फिल्म 'द केरल स्‍टोरी' (The Kerala Story) सिनेमाघरों में रिलीज हो ही गई. क्योंकि फिल्म केरल की लड़कियों का धर्म बदलवाकर, उन्हें ISIS के लिए रिक्रूट करने की कहानी को दर्शाती है. विरोध की शुरुआत तब से हुई जब इस फिल्म का ट्रेलर आया. एक वर्ग और कुछ राजनीतिक दलों द्वारा इसे प्रोपोगेंडा फिल्म बताया गया और ये तक कह दिया गया कि ऐसी फ़िल्में सामाजिक ताने बाने को प्रभावित करती हैं. चूंकि फिल्म एक बेहद संवेदनशील विषय पर आधारित थी और कोई बवाल न हो, इसलिए कई स्थानों पर हाई अलर्ट भी जारी किया गया था. मगर अब जबकि अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी और सिद्धि इडनानी फिल्म हमारे सामने है. और इसे देखने के लिए सिनेमाघरों के बाहर दर्शकों की लंबी लंबी कतारें हैं.  कह सकते हैं कि चाहे वो फिल्म का कंटेंट रहा हो या फिर विरोध दोनों ने ही फिल्म को फायदा पहुंचाया है और निर्माता निर्देशकों को बल्लियों उछलने का मौका दे दिया है. द केरल स्टोरी भले ही मौजूदा वक़्त की हिट हो लेकिन इसे लेकर जिस बहस की शुरुआत हुई थी उसका रिलीज के बाद भी हमें कोई अंत नहीं नजर आ रहा है. 

The Kerala Story, Love Jihad, islamic Jihad, Conversation, Hindu, Muslim, Bollywood, Kerala High Courtजैसा रुझान पब्लिक का द केरल स्टोरी के लिए दिख रहा है माना जा रहा है कि फिल्म आने वाले वक़्त की बड़ी हिट है

जैसा कि हम शुरुआत में ही बता चुके हैं, फिल्‍म में दावा किया गया है कि केरल की कई लड़कियों को इस्‍लाम कुबूल करवाकर आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया भेजा गया है. इस संदर्भ में कुछ आंकड़े भी दिए गए थे और दिलचस्प ये कि इन आंकड़ों को ही विवाद और विरोध की असल वजह कहा गया है.

ट्रेलर आने के फ़ौरन बाद ही फिल्म ने राजनीति के गलियारों में भी दस्तक दे दी थी इसलिए चाहे वो मुस्लिम लीग, कांग्रेस रहे हों या फिर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और शशि थरूर उन्होंने इस फिल्म के लिए निर्माता निर्देशक सुदिप्तो सेन की नीयत पर सवाल खड़े किये हैं और इस फिल्म को झूठ का पुलिंदा बताया है. 

फिल्म की ओपनिंग के बारे में...

फिल्म सच्ची हो या झूठी वो बाद की बात है. मगर अदा शर्मा स्टारर 'द केरल स्टोरी' को पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर एक मजबूत शुरुआत मिलती नजर आ रही है. पहले दिन के लिए जिस तरह फिल्म के टिकट बाइक हैं, फिल्म पंडितों द्वारा कयास लगाए जा रहे हैं कि द केरल स्टोरी वीकेंड में कई रिकॉर्ड अपने नाम करेगी. 

एडवांस बुकिंग के आंकड़े और थिएटर्स में  जिस तरफ इस फिल्म को हाथों हाथ लिया जा रहा है माना यही जा रहा है कि फिल्म अपने पहले दिन में 8 - 9 करोड़ रुपए कमाने में कामयाब होगी और वीकेंड पर ये आंकड़ा और बढ़ेगा.

केरला हाईकोर्ट की हरी झंडी...

अच्छा क्योंकि फिल्म कंट्रोवर्सी का शिकार हो गयी थी और इसपर बैन लगाने की मांग इसके ट्रेलर के आगमन के साथ ही तेज हो गयी थी इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की गई थी. सर्वोच्च न्यायालय ने सुनवाई से इनकार कर दिया था और याचिकाकर्ताओं से हाईकोर्ट जाने को कहा था.केरल हाईकोर्ट ने फिल्म 'द केरला स्टोरी'की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

आई हुई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने बहुत स्पष्ट लहजे में ये भी कहा कि फिल्म के ट्रेलर में किसी विशेष समुदाय के खिलाफ कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है. वहीं फिल्म निर्माता ने कोर्ट को विश्वास दिलाया है कि'केरल की 32,000 से अधिक महिलाओं के ISIS में भर्ती होने का दावा' करने वाले विवादास्पद टीजर सोशल मीडिया से हटाया जाएगा.

बताते चलें कि केरल हाई कोर्ट ने ओपन कोर्ट में फिल्म का टीजर और ट्रेलर दोनों देखा. कोर्ट ने कहा, सीबीएफसी जैसे प्राधिकरण ने फिल्म की  जांच की है और इसे रिलीज के लिए सही पाया है. ध्यान रहे कि पहले ही सेंसर बोर्ड ने 'द केरला स्टोरी' को A सर्टिफिकेट दे दिया है और इसमें से दस ऐसे सीन्स हटाए गए हैं जिन्हें लेकर विवाद हो सकता था. 

 नरेंद्र मोदी की ओर से फिल्म का 'प्रमोशन'...

फिल्म को लेकर सारा विवाद अपनी जगह है लेकिन मौजूअ वक़्त में इस फिल्म का समर्थन करने वालों की भी कोई कमी नहीं है. फिल्म के समर्थकों की इसी फेहरिस्त में ताजा नाम जुड़ा है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कर्नाटक के बेल्लारी में पीएम ने न केवल कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों लिया बल्कि फिल्म का भी जबरदस्त प्रचार किया.

रैली में भाषण देते हुए पीएम मोदी ने द  केरल स्टोरी का जिक्र किया और कहा कि, ऐसी ही आतंकी साजिश पर बनी फिल्म 'केरला स्टोरी' की इन दिनों काफी चर्चा है. कहते हैं, केरला स्टोरी सिर्फ एक राज्य में हुई आतंकी साजिशों पर आधारित है. देश का इतना खूबसूरत राज्य, जहां के लोग इतने परिश्रमी और प्रतिभाशाली होते हैं, उस केरला में चल रही आतंकी साजिश का खुलासा इस फिल्म में किया गया है. 

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि, बम-बंदूक और पिस्तौल की आवाज तो सुनाई देती है, लेकिन समाज को भीतर से खोखला करने की आतंकी साजिश की कोई आवाज नहीं होती. कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि, देश का दुर्भाग्य देखिए कि कांग्रेस आज समाज को तहस-नहस करने वाली इस आतंकी प्रवृत्ति के साथ खड़ी नजर आ रही है. पीएम ने कहा कि लोगों को कांग्रेस से सावधान रहने की जरूरत है. ये लोग फिल्म पर रोक लगाने की कोशिश कर रहे हैं. जब मैं कांग्रेस को ऐसा करते देखता हूं तो मुझे आश्चर्य होता है. 

क्योंकि किसी और ने नहीं बल्कि स्वयं पीएम मोदी ने फिल्म की तारीफों के पुल बांधे हैं इसलिए इस फिल्म का हिट होना इसलिए भी तय है क्योंकि पूर्व में हम विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स के मामले में भी ऐसा देख चुके हैं. तब भी पीएम के आव्हान के बाद लोगों की लंबी कतारें फिल्म देखने के लिए थियेटर्स के बाहर थीं.   

ये भी पढ़ें -

The Kerala Story से पहले इन फिल्मों में 'लव जिहाद' का विस्फोट हो चुका है!

'द केरल स्‍टोरी' को लेकर क्रेज SRK की 'जवान' और प्रभास की 'आदिपुरुष' से ज्यादा!

Upcoming Hindi Movies: मई में रिलीज होंगी ये बेहतरीन फिल्में

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय