New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2023 09:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यदि किसी से पूछा जाए कि इस समय कि सबसे बहुप्रतीक्षित भारतीय फिल्म कौन सी है, तो ज्यादा संभावना है कि शाहरुख खान की फिल्म 'जवान', प्रभास की फिल्म 'आदिपुरुष' या रजनीकांत की फिल्म 'जेलर' का नाम सामने आ जाएगा. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस वक्त एक बहुत ही छोटे बजट की फिल्म, जिसमें कोई भी बड़ा सुपर सितारा नहीं है, वो इन सभी दिग्गजों की फिल्मों को पछाड़ करके पहले स्थान पर बनी हुई है. जी हां, इस्लामिक जिहाद और हिंदुओं के धर्मांतरण जैसे संवेदनशील मुद्दों पर आधारित फिल्म 'द केरल स्टोरी' फिल्मों और वेब सीरीज की रेटिंग करने वाली वेबसाइट आईएमडीबी की बहुप्रतीक्षित फिल्मों की सूची में टॉप पर है.

3 मई को आईएमडीबी की बहुप्रतीक्षित फिल्मों की लोकप्रियता सूचकांक में फिल्म 'द केरल स्टोरी' 49.1 फीसदी पेजव्यूज शेयर के साथ पहले नंबर है. शाहरुख खान का फिल्म 'जवान' 16.4 फीसदी पेजव्यूज शेयर के साथ दूसरे स्थान पर, प्रभास की 'आदिपुरुष' 12 फीसदी पेजव्यूज के साथ तीसरे स्थान पर, डिज्नी प्लस हॉटस्टार की वेब सीरीज 'सास, बहू और फ्लेमिंगो' 4.1 फीसदी पेजव्यूज शेयर के साथ चौथे स्थान पर, टॉलीवुड के माचो स्टार गोपीचंद की फिल्म 'राम बनम' 3.8 फीसदी पेजव्यूज शेयर के साथ पांचवें स्थान पर है. इसके साथ ही तेलुगू स्टार श्रीनिवास बेल्लमकोंडा की फिल्म 'छत्रपति' 3.7 फीसदी पेजव्यूज शेयर के साथ छठे स्थान पर, इमरान जाहिद की फिल्म 'अब दिल्ली दूर नहीं' 3.6 फीसदी पेजव्यूज शेयर के साथ सातवें स्थान पर, तेजा सज्जा की तेलुगू सुपर हीरो फिल्म 'हनु मान' 2.2 फीसदी पेजव्यूज शेयर के साथ नौवें स्थान पर है.

650x400_050323043851.jpgफिल्म 'द केरल स्टोरी' 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

इस लिस्ट में सबसे आखिर में अभिमन्यु सिंह और सिद्धार्थ की फिल्म 'टक्कर' 1.9 फीसदी पेजव्यूज शेयर के साथ 10वें स्थान पर है. इस लिस्ट में कई चौंकाने वाली फिल्मों के नाम भी हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. लेकिन इस लिस्ट में होने का मतलब ये है कि इनके बारे में लोग चर्चा जरूर कर रहे हैं. जैसे कि 10वें स्थान पर मौजूद फिल्म टक्कर, सातवें स्थान पर मौजूद फिल्म 'अब दिल्ली दूर नहीं' और पांचवें स्थान पर फिल्म 'राम बनम' का नाम हैरान करता है. खासकर हिंदी पट्टी के दर्शकों के बीच इनकी चर्चा कम है. इसके अलावा शाहरुख खान, प्रभास, श्रीनिवास बेल्लमकोंडा, तेजा सज्जा जैसे बड़े सुपर सितारों की फिल्मों का पीछे रहना भी हैरान कर रहा है. इस लिस्ट में सबसे टॉप पर जगह बनाने वाली फिल्म 'द केरल स्टोरी ने पहले ही बता दिया है कि वो विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की राह पर चल पड़ी है.

3 मई को पेजव्यूज शेयर का डाटा कुछ प्रकार है...

mos_050323093120.jpg

सभी जानते हैं कि फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने बॉलीवुड बायकॉट के इस दौर में भी बॉक्स ऑफिस पर अप्रत्याशित सफलता पाई थी. महज 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 341 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसके मुनाफे की दर 1162 फीसदी रही थी. ये पिछले साल किसी फिल्म को होने वाला सबसे ज्यादा मुनाफा है. फिल्म का निर्देशन विवेक अग्निहोत्री किया है. इसमें अनुपम खेर और दर्शन कुमार लीड रोल में हैं. फिल्म की रिलीज से पहले इसे लेकर बहुत कम चर्चा थी. छिटपुट कुछ संगठन इसका विरोध कर रहे थे. लेकिन रिलीज के एक हफ्ते के बाद ये फिल्म नहीं आंदोलन बन गया. बड़ी संख्या में लोग फिल्म देखने के लिए सिनेमाघरों में जाने लगे. फिल्म देखने के बाद सोशल मीडिया के जरिए लोगों से इसे देखने की गुहार लगाने लगे. माउथ पब्लिसिटी की वजह से फिल्म ने जोरदार प्रदर्शन किया, जिसकी परिणति सबसे सामने है.

1 मई को पेजव्यूज शेयर का डाटा कुछ प्रकार था...

imdb_050323043906.jpg

बताते चलें कि सुदीप्तो सेन के निर्देशन में बनी फिल्म 'द केरल स्टोरी' में हिंदू लड़कियों के धर्मांतरण और उन्हें आतंकी बनाए जाने की सच्ची दास्तान पेश की गई है. इस फिल्म में अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बिहानी, सिद्धि इदनानी, विजय कृष्णा, प्रणय पचौरी और प्रणव मिश्रा अहम भूमिकाओं में हैं. मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर विपुल अमृतपाल शाह इसके क्रिएटर हैं. फिल्म की कहानी सुदीप्तो, विपुल और सूर्यपाल सिंह ने लिखी है, जो कि इसका सबसे मजबूत पक्ष नजर आ रहा है. हालही में फिल्म का जबरदस्त ट्रेलर रिलीज किया गया था, जिसमें दिल झकझोर देने वाली दास्तान पेश की गई है. इस फिल्म की कहानी, पटकथा और संवाद बहुत ही प्रभावशाली लग रहा है. इस ट्रेलर देखने के बाद विवेक अग्निहोत्री की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की याद बरबस आ जाती है. इसमें उसी तरह की आग दिख रही है, जो बॉलीवुड के पाप स्वाहा कर सकती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय