New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2023 02:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मई का महीना शुरू हो चुका है. बच्चों के गर्मियों की छुट्टियां भी होने वाली हैं. फिल्म इंडस्ट्री ऐसे मौकों की तलाश में रहती है. क्योंकि फिल्म मेकर्स का मानना है कि छुट्टियों में लोग ज्यादा फिल्में देखते हैं और कमाई भी जमकर होती है. ऐसे में मई और जून में सबसे ज्यादा फिल्में रिलीज के लिए शेड्यूल की जाती हैं. हालांकि, इस साल बड़ी फिल्मों की संख्या कम है. इसके पीछे की एक बड़ी वजह ये भी है कि बॉलीवुड की फिल्में पिछले कुछ वक्त से बॉक्स ऑफिस पर लगातार पिट रही हैं. कई बड़े सुपर सितारों के फिल्में फ्लॉप हो चुकी हैं. लोग बॉलीवुड के मेकर्स और कलाकारों से नाराज हैं. उनकी मनोदशा देखते हुए फिल्मों की रिलीज लगातार आगे बढ़ाई जा रही है.

इन सबके बीच कुछ फिल्म मेकर्स साहस करके अपनी फिल्में रिलीज कर रहे हैं. अप्रैल में रिलीज होने वाली सबसे बड़ी फिल्म सलमान खान की 'किसी का भाई किसी का जान' थी. इस फिल्म का सलमान के फैंस लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. लेकिन फिल्म रिलीज के बाद लोगों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई है. सलमान सहित कई बड़े कलाकारों की मौजूदगी के बावजूद फिल्म की कमाई की रफ्तार बहुत धीमी है. इसके अलावा कोई भी बड़ी फिल्म अप्रैल में रिलीज नहीं हुई थी. इस वजह से सिनेप्रेमी बहुत निराश भी हैं. ऐसे में मई उनके लिए खास होने वाला है. इस महीने 'द केरला स्टोरी', 'अफवाह' और 'आईबी71' जैसी कई बेहतरीन फिल्में रिलीज होने वाली हैं.

650x400_050223110421.jpg

आइए मई में रिलीज होने वाली फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- अफवाह

रिलीज डेट- 5 मई

स्टारकास्ट- नवाजुद्दीन सिद्दीकी, भूमि पेडनेकर, तापसी पन्नू, सुमीत व्यास और शरीब हाशमी

डायरेक्टर- सुधीर मिश्रा

'मुल्क', 'आर्टिकल 15', 'थप्पड़' और 'भीड़' जैसी फिल्मों के मेकर अनुभव सिन्हा एक बार एक गंभीर सामाजिक विषय पर फिल्म लेकर आ रहे हैं. इस फिल्म का नाम 'अफवाह' है. इस फिल्म का निर्देशन सुधीर मिश्रा ने किया है. हिंदी सिनेमा में सुधीर एक जाने माने नाम हैं. उनको 'सीरियस मेन', 'इंकार', 'चमेली', 'अर्जुन पंडित', 'धारावी', 'खामोश' और 'जाने भी दो यारों' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. ''एक बेवकूफ दूसरे बेवकूफ को आकर एक चीज बताता है. वो बेवकूफ वही चीज दस बेवकूफों को बताता है. बिना सोचे समझे. ये जो अफवाहे हैं ना ऐसी ही फैलती हैं''...फिल्म 'अफवाह' के इस डायलॉग में इसकी कहानी का सार है. फिल्म अफवाहों और लव जिहाद जैसे मुद्दे पर आधारित है.

2. फिल्म- द केरल स्टोरी

रिलीज डेट- 5 मई

स्टारकास्ट- अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बिहानी, विजय कृष्णा, प्रणय पचौरी और प्रणव मिश्रा

डायरेक्टर- सुदीप्तो सेन

इस्लामिक जिहाद और धर्मांतरण पर आधारित फिल्म 'द केरल स्टोरी' का निर्देशन सुदीप्तो सेन ने किया है. इस फिल्म में केरल में हिंदू लड़कियों के धर्मांतरण और उन्हें आतंकी बनाए जाने की सच्ची दास्तान पेश की गई है. मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर विपुल अमृतपाल शाह इसके क्रिएटर हैं. फिल्म की कहानी सुदीप्तो, विपुल और सूर्यपाल सिंह ने लिखी है, जो कि इसका सबसे मजबूत पक्ष नजर आ रहा है. हालही में इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था, जिसे देखने के बाद विवेक अग्निहोत्री की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की याद आई थी. फिल्म के ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे केरल की एक लड़की को अपनी जाल में फंसाकर एक मुस्लिम लड़का निकाह कर लेता है और उसे लेकर सीरिया चला जाता है. वो उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया जाता है. इसके बाद उसे आंतकी ट्रेनिंग देकर हथियार पकड़ाकर अफगानिस्तान में लड़ाई के लिए भेज दिया जाता है.

3. फिल्म- छत्रपति

रिलीज डेट- 12 मई

स्टारकास्ट- श्रीनिवास बेल्लमकोंडा, नुसरत भरूचा, शरद केलकर, भाग्यश्री, साहिल वैद, राजेंद्र गुप्ता और स्वप्निल

डायरेक्टर- वीवी विनायक

फिल्म 'छत्रपति' इसी नाम से बनी तेलुगू फिल्म की हिंदी रीमेक है. इसकी मूल फिल्म को एसएस राजामौली ने निर्देशित किया था. उसमें बाहुबली फेम प्रभास लीड रोल में हैं. फिल्म साल 2005 में रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. हिंदी रीमेक में तेलुगू सिनेमा के सुपरस्टार साईं श्रीनिवास बेल्लमकोंडा लीड रोल में हैं. इस फिल्म के जरिए वो हिंदी सिनेमा में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं. उनके अपोजिट बॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत भरूचा को कास्ट किया गया है. हिंदी और मराठी फिल्मों के मशहूर अभिनेता शरद केलकर ने इसमें विलेन का रोल किया है. इसके अलावा मशहूर अदाकारा भाग्यश्री भी अहम रोल में हैं. फिल्म के निर्देशक वीवी विनायक हैं, जो तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के कई बड़े सितारों के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्में कर चुके हैं. इसमें चिरंजीवी, राम चरण, अल्लू अर्जुन, जूनियर एनटीआर, रवि तेजा, प्रभास और नंदमुरी बालकृष्ण का नाम प्रमुख है.

4. फिल्म- आईबी71

रिलीज डेट- 12 मई

स्टारकास्ट- विद्युत जामवाल, अनुपम खेर और विशाल जेठवा

डायरेक्टर- संकल्प रेड्डी

संकल्प रेड्डी के निर्देशन में बनी फिल्म 'आईबी71' में विद्युत जामवाल, अनुपम खेर और विशाल जेठवा अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म के निर्देशनक संकल्प रेड्डी इससे पहले भारत-पाक युद्ध पर आधारित एक फिल्म 'द गाजी अटैक' बना चुके हैं. ये फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई थी. इसकी कहानी भारत-पाक के बीच समंदर के अंदर हुए युद्ध पर आधारित है. वहीं, 'आईबी71' इंटेलिजेंस अफसर के खुफिया मिशन पर आधारित है, जो पाकिस्तान में घुसकर उसके इरादों को नेस्तनाबूत कर देता है. इस किरदार को विद्युत जामवाल ने निभाया है. विद्युत जिस तरह के एक्शन करते हैं, उसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिल्म के एक्शन सीन का स्तर क्या होगा. इसमें उन्होंने रोंगटे खड़े कर देने वाले हाई-ऑक्टेन एक्शन सीन किए हैं. अभिनेता अनुपम खेर ने खुफिया विभाग के प्रमुख की भूमिका निभाई है. वो हमेशा की तरह अपने किरदार में दमदार लगे हैं.

5. फिल्म- जोगीरा सारा रा रा

रिलीज डेट- 12 मई

स्टारकास्ट- नवाजुद्दीन सिद्दीकी, संजय मिश्रा, नेहा शर्मा और महाक्षय चक्रवर्ती

डायरेक्टर- कुशन नंदी

'जोगीरा सारा रा रा' एक ही महीने में रिलीज होने वाली नवाजुद्दीन सिद्दीकी की दूसरी फिल्म है. इससे एक हफ्ते पहले ही सुधीर मिश्रा के निर्देशन में बनी फिल्म 'अफवाह' रिलीज होगी. इस रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म का निर्देशन कुशन नंदी ने किया है. फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी 'जोगी प्रताप' और नेहा शर्मा 'डिंपल' के किरदार में नजर आने वाले हैं. इन दोनों के अलावा फिल्म में संजय मिश्रा और महाअक्षय चक्रवर्ती की भी अहम भूमिका है. ''जोगी का जुगाड़ कभी फेल नहीं होता''...फिल्म का ये संवाद बहुत मशहूर हो रहा है. इसमें नवाज का किरदार जोगी लोगों की शादियां कराने का काम करता है. लड़का और लड़की कैसे भी हो वो उनके लिए लाइफ पार्टनर का जुगाड़ कर ही देता है. लेकिन नेहा किरदार उसके पास शादी तुड़वाने का ऑफर लेकर पहुंचती है. उसकी शादी तुड़वाने के चक्कर में प्यार हो जाता है. इसके बाद शादी हो जाती है.

6. फिल्म- स्वतंत्र वीर सावरकर

रिलीज डेट- 26 मई

स्टारकास्ट- रणदीप हुडा, अमित सियाल और अंकिता लोखंडे

डायरेक्टर- रणदीप हुडा

विनायक दामोदर सावरकर को हिंदूत्व का सबसे बड़ा पैरोकार माना जाता है. उन्होंने एक किताब लिखी थी, 'हिंदुत्व: हू इज हिंदू?' इसमें उन्होंने पहली बार हिंदुत्व को एक राजनीतिक विचारधारा के तौर पर इस्तेमाल किया था. अब उनके जीवन के उपर बनी फिल्म 'स्वतंत्र वीर सावरकर' रिलीज के लिए तैयार है. इसमें उनका किरदार अभिनेता रणदीप हुड्डा निभाने जा रहे हैं. फिल्म का निर्देशन भी वो खुद ही कर रहे हैं. पहले इसे महेश मांजरेकर निर्देशिक करने वाले थे, लेकिन बाद में वो पीछे हट गए. फिल्म के निर्माता संदीप सिंह और आनंद पंडित हैं. इमरान हाशमी की फिल्म 'चेहरे' और अभिषेक बच्चन की फिल्म 'द बिग बुल' को प्रोड्यूस करने वाले आनंद पंडित राइट विंग के फिल्म मेकर माने जाते हैं. वहीं सुशांत सिंह राजपूत के दोस्त के तौर पर सुर्खियों में संदीप सिंह ने भी 'झुंड', 'अलीगढ़' और 'सरबजीत' जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस किया है. उनको भी राइट विंग का माना जाता है. फिल्म 'स्वतंत्र वीर सावरकर' में सबसे दिलचस्प विनायक सावरकर के किरदार में अभिनेता रणदीप हुड्डा को देखना होगा. रणदीप इससे पहले फिल्म 'सरबजीत' में भी लीड रोल कर चुके हैं.

#हिंदी फिल्म, #बॉलीवुड, #द केरल स्टोरी, Hindi Movies Releasing In May 2023, Upcoming Bollywood Movies, Afwaah

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय