New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2020 02:51 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant SIngh Rajput Suicide) अब इस दुनिया में नहीं हैं. सुशांत सिंह राजपूत की मौत ने, न सिर्फ तमाम तरह के सवालों को खड़ा किया. बल्कि बॉलीवुड या ये कहें कि फिल्मी जगत का वो चेहरा दुनिया को दिखा दिया जो कई मायनों में बेहद घिनौना है. सुशांत की मौत के बाद फ़िल्म निर्देशक शेखर कपूर (Shekhar Kapoor) का सामने आना. इस पूरे मामले को लेकर ट्वीट करना. इस पूरे विषय की गंभीरता दिखा ही रहा था कि एक्टर कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के सामने आने और बॉलीवुड पर भेद भाव के आरोप लगाने के बाद इतना तो तय हो गया था कि बात दूर तक जाएगी. जैसा सोचा गया था मामले को लेकर वैसा ही हुआ है. सुशांत की मौत के बाद अब मोदी सरकार की प्रखर आलोचक स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) सामने आई हैं और जिस तरह उन्होंने सुशांत की मौत को एक साधारण घटना मानते हए 'कंगना रनौत' को घेरे में लिया है. साफ हो जाता है कि सुशांत की मौत पर भी एजेंडे का खेल बदस्तूर जारी है. सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर अगर कुछ सबसे ज्यादा अमानवीय है तो वो और कुछ नहीं बस स्वरा का सिलेक्टिव नजरिया और इस पूरे मामले पर अपना उल्लू सीधा करना है.

Sushant Singh Rajput, Suicide, Swara Bhaskar, Kangana Ranaut, Karan Johar, Alia Bhattकरण जौहर का बचाव करते हुए स्वरा भास्कर ने कंगना रनौत पर बड़ा हमला किया है

बता दें कि सुशांत की मौत के बाद जिस तरह बॉलीवुड में नेपोटिस्म की बात उठी और कई सफेदपोशों के नाम सामने आए स्वरा भास्कर ने इसे सिरे से खारिज किया है. मामले को लेकर स्वरा ने एक के बाद एक दो ट्वीट किए हैं और उन ट्वीट्स में उन्होंने करण जौहर और आलिया भट्ट को बड़ी ही सफाई से बचाते हए कंगना रनौत पर बड़ा हमला किया है.

स्वरा के पहले ट्वीट के अनुसार भारत का एक बड़ा वर्ग सुशांत की आत्महत्या के लिए करण जौहर और आलिया भट्ट को जिम्मेदार मान रहा है जिसका कारण है वो गेम जो एक चैट शो में खेला गया (यहां स्वरा, करण के गेम शो की बात कर रही हैं) वो अपने आप में मूर्खता की पराकाष्ठा है.

इसके फौरन ही बाद स्वरा अपना दूसरा ट्वीट करती हैं और जिस लहजे या अंदाज में स्वरा द्वारा ये ट्वीट लिखा गया है साफ है कि उन्होंने कंगना रनौत का वीडियो देखा है और उनसे ही मुखातिब हैं.

इस ट्वीट में कंगना को ध्यान में रखते हुए स्वरा लिखती हैं कि सुशांत ने कोई सुसाइड नोट नहीं छोड़ा है. हमें ये भी नहीं पता है कि वो किन परिस्थितियों से गुजरा. हमें कारण नहीं पता है 'उसके कंधे पर बंदूक रख कर अपनी भड़ास निकालना बंद करो'. उसने कोई नोट नहीं छोड़ा है. समझ लो. वो इसके बारे में बात नहीं करना चाहता था. वो जा चुका है. उसे और उसके परिवार को शांति और प्राइवेसी में रहने दो.

स्वरा का शुमार बॉलीवुड के उन लोगों में है जो अपने वामपंथी स्वभाव के कारण बड़े ही मुखर अंदाज में हर चीज की आलोचना करती हैं. इस मामले में उन्होंने अपने स्वभाव से उलट पूंजीवादी बॉलीवुड का समर्थन किया है. स्वरा जानती हैं कि यहां करण जौहर टाइप लोगों का एकाधिकार है. बात सीधी और साफ है कि अगर बॉलीवुड लुटियन है, तो उसका सरगना करण है. इसलिए आप उससे पंगा नहीं ले सकते. हां अलबत्ता आप अपनी कैट फाइट के लिए 'कंगना रनौत' को एक आसान टारगेट बना सकते गई हैं जैसा कि इस मामले में भी देखने को मिला. यहां स्वरा ने कंगना का विरोध क्यों किया उसकी एक बड़ी वजह हैं उनका पीएम मोदी का समर्थक होना. स्वरा समझती हैं कि जल में रहते हुए 'मगर' से बैर नहीं कर सकते इसलिए उस मछली को टारगेट करो जो 'मगर' का मुकाबला बिना किसी डर के करती है.

इस मामले में स्वरा का आलिया और करण को निर्दोष मानते हुए सुशांत की मौत का असल कारण नेपोटिस्म नहीं बल्कि डिप्रेशन को मानना ये बताता है कि मुख्य मुद्दा कहीं इधर उधर भटक जाए और उनका कारोबार चलता रहे.

गौरतलब है कि इस पूरे मामले में महाराष्ट्र के गृहमंत्री तक ने जांच के आदेश दे दिए हैं ऐसे में स्वरा का अपनी तरफ़ से जांच खत्म करके करण और आलिया को क्लीन चिट देना इस पूरे मामले का सबसे ज्यादा दिल दुखाने वाला पहलू है.

स्वरा का ये अंदाज इसलिए भी अमानवीय है क्योंकि उनकी बातों में गहरा विरोधाभास है. स्वरा रोहित वेमुला और नजीब से लेकर जस्टिस लोया तक की मौत में जांच की बात करती हैं मगर जब बात बॉलीवुड और सुशांत की मौत की आती है तो स्वरा वही हरकत करती हैं जिसके लिए वामपंथी लॉबी जानी जाती है जो अपनी सुचिता और सुविधा के अनुसार मौत में मोटिव खोजती है.

बहारहाल इस पूरे मामले में जिस चालाकी से स्वरा ने करण जौहर और आलिया भट को बचाया है, उसके पीछे की पॉलिटिक्स में कंगना हैं. क्रोनोलॉजी करण और आलिया जैसे लुटियंस का समर्थन नहीं बल्कि पीएम मोदी की समर्थक कंगना रनौत का विरोध है.

अब जबकि स्वरा ने जंग की शुरुआत कर दी है तो हमारे लिए भी देखना दिलचप रहेगा कि बॉलीवुड में उठी हुई ये आग कहां तक जाती है और किस किसको और कितना अपनी चपेट में लेती है. सुशांत की मौत से लेकर अबतक जो कुछ भी हुआ है उसे देखकर हम बस इतना ही कहेंगे कि बॉलीवुड में कोई भी दूध का धुला नहीं है. सब मौके का खेल है. जिसको मौका मिल रहा है वो अपने फायदे की बात कर रहा है और मीडिया की लाइम लाइट ले रहा है. 

अब वो वक़्त आ गया है कि सुशांत की मौत की निष्पक्ष जांच हो ताकि देश और देश की जनता को पता चले कि बॉलवुड का असली चेहरा क्या है? बाकी साफ़ ये भी हो गया है कि कंगना और स्वरा तो बस प्यादे हैं, असली खेल कहीं और चल रहा है जहां ज़िंदगियां दांव पर लग रही हैं जो कई ज़िन्दगियों को प्रभावित कर रही हैं.    

ये भी पढ़ें -

Sushant Singh Rajput suicide: कंगना रनौत की उगली हुई आग से बॉलीवुड नहीं बचेगा

Sushant Singh Rajput death: कंगना के बाद रणवीर शौरी के आरोपों पर भी क्या चुप रहेगा बॉलीवुड?

Sushant Singh Rajput suicide: शेखर कपूर दोषी का नाम जानते हैं तो बताते क्यों नहीं?

#सुशांत सिंह राजपूत, #आत्महत्या, #मौत, Sushant Singh Rajput Suicide, Swara Bhaskar, Kangana Ranaut

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय