New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2020 08:13 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) पंचतत्व में विलीन हो गए हैं. मौत की असल वजह क्या है? इसपर न सिर्फ तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं बल्कि असलियत क्या है पुलिस इसकी जांच में जुट गई है. सुशांत की ये मौत अपने पीछे तमाम तरह के सवाल छोड़ गई है जिनके जवाब तभी मिल पाएंगे जब इस पूरे मामले की सही से जांच हो. सुशांत अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी मौत के बॉलीवुड पूरी तरह से बेनकाब हुआ है. फ़िल्म निर्देशक शेखर कपूर (Shekhar kapoor on Sushant Singh Death) का ट्वीट जिसमें उन्होंने बताया था कि वो जानते हैं कि सुशांत की मौत का जिम्मेदार कौन है? अभी सुर्खियां बटोर ही रहा था कि जो बातें अपने बागी तेवर और हाजिरजवाबी के लिए मशहूर एक्टर कंगना रनौत (Kangana Ranaut Exposes Bollywood on Sushant Singh Rajput Death) ने कही हैं उसने बॉलीवुड के कपड़े उतार दिया है. कंगना ने बॉलीवुड पर भेदभाव का आरोप लगाया है. मामले पर जैसे कंगना के तेवर हैं साफ हो जाता है कि सुशांत की मौत की बड़ी वजह डिप्रेशन (Depression) नहीं बल्कि इनसाइडर और आउटसाइडर की वो लड़ाई है जो बॉलीवुड में लंबे समय से चली आ रही है.

Sushant Singh Rajput, Suicide, Kangana Ranaut, Instagram, Bollywood सुशांत की मौत के बाद जो खुलासा कंगना ने किया है उसने फिल्म इंडस्ट्री को बेनकाब कर दिया है

तमाम लोगों की तरह सुशांत की मौत से कंगना भी खासी आहत हैं और जो बातें उन्होंने कही हैं उनको सुनकर इतना तो साफ हो जाता है कि बॉलीवुड में बाहर वालों की स्थिति अच्छी नहीं है और सफल होने के बावजूद रोज़ उन्हें कुआं खोदकर पानी पीना होता है.

कंगना ने एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर डाला है और इस बात को स्वीकार किया है कि सुशांत ने आत्महत्या करके उन लोगों को बल दिया है जो नेपोटिज्म के पैरोकार हैं, मूवी माफिया हैं और बॉलीवुड में खेमेबाजी में यकीन रखते हैं.

मामले पर कंगना ये एक वीडियो इंस्टाग्राम पर डाला है और बिना किसी लाघ लपेट के बॉलीवुड को बेनकाब किया है. अपने उस वीडियो में कंगना ये कहा है कि, सुशांत सिंह राजपूत की मौत ने हमें झकझोर कर रख दिया है. अब लोग इस मामले में पैरेलल नेरेटिव सेट कर रहे हैं और बता रहे हैं कि जिनका दिमाग ख़राब होता है वो डिप्रेशन में आते हैं. सुसाइड वगैरह कर लेते हैं.

सुशांत का पक्ष लेते हुए कंगना ने कहा कि जो व्यक्ति स्टैनफोर्ड की स्कॉलरशिप डिजर्व करता हो, जो रैंक होल्डर है उसका दिमाग कमजोर कैसे हो सकता है. कंगना ने कहा है कि अगर हम सुशांत के पिछले पोस्ट को देखें तो उन्होंने साफ़ तौर से लोगों से अनुरोध किया है कि वो आएं और उनकी फ़िल्में देखें ऐसा इसलिए क्यों कि इंडस्ट्री में कोई उनका गॉड फादर नहीं है. ध्यान रहे कि अपने उन पोस्टों में सुशांत ने इस बात का भी जिक्र किया था कि अगर उनकी फ़िल्में नहीं देखी गयीं तो उन्हें निकाल दिया जाएगा.

कंगना ने आरोप लगाया है कि अपनी उन तमाम पोस्ट में सुशांत इस बात को कह रहे हैं कि उन्हें इंडस्ट्री नहीं अपना रही है और उनकी हालत एक लेफ्ट ओवर जैसी हो गयी है. यानी इस पूरे मामले की एक पूरी बुनियाद थी.

कंगना ने सुशांत की पहली फिल्म काई पो चे का जिक्र करते हुए कहा कि इस फिल्म के जरिये सुशांत ने बॉलीवुड में एंट्री ली वहीं अगर कोई स्टार किड इस फिल्म को करता तो अवार्ड्स की लाइन लग जाती. कंगना ने कहा कि ये फिल्म ऐसी थी कि इसमें सुशांत और निर्देशक दोनों को अवार्ड मिलना चाहिए था मगर किसी ने उन्हें पूछा नहीं जो बॉलीवुड का रवैया बताता है. इसके अलावा सुशांत की अन्य फिल्मों जैसे केदारनाथ, धोनी और छिछोरे का जिक्र करते हुए कंगना ने कहा कि इन फिल्मों में भी सुशांत ने कमाल का काम किया मगर किसी ने उनको एकनॉलेज नहीं किया.

बताया गल्ली बॉय को वाहियात फिल्म 

अपनी बातों में कंगना ने सुशांत और उनकी फिल्मों के जिक्र के अलावा हालिया रिलीज हिट फिल्म गल्ली बॉय का जिक्र किया. गल्ली बॉय को एक वाहियात फिल्म बताते हुए कंगना ने कहा कि इसे इतने अवार्ड्स मिले वहीं छिछोरे जो इससे लाख दर्जे अच्छी फिल्म थी किसी ने उसे पूछा तक नहीं. जो ये साफ़ करता है कि बॉलीवुड में भेदभाव होता है. कंगना ने कहा है कि बाहर से आए हुए हम एक्टर्स चाहिए. बस हम  इतनी मांग करते हैं कि हमारे काम को पहचाना जाए. अगर काम अच्छा है तो कमी निकालने की जगह उसकी तारीफ की जानी चाहिए.

लिया संजय दत्त से डायरेक्ट पंगा

वीडियो में जैसे तेवर हैं साफ़ है कि कंगना आर पार की लड़ाई के मूड में हैं. उन्होंने उन पत्रकारों का भी जिक्र किया है जिनसे स्पॉन्सर्ड लिखवाए गए और जिनमें सुशांत को साइकोटिक न्यूरोटिक और एडिक्ट कहा गया. कंगना ये कहा है कि ऐसे लोग और पत्रकार बताएं कि संजय दत्त क्या है क्या उन्हें संजय दत्त की ड्रग अडिक्शन उन्हें क्यूट लगती है.

आते हैं आत्महत्या के लिए उकसाने वाले मैसेज 

सुशांत और उनके साथ बॉलीवुड द्वारा किये गए शोषण को आधार बनाकर कंगना ने ये आरोप भी लगाया है कि लोग मुझे मैसेज करते हैं कि तुम्हारा बहुत मुश्किल वक़्त है. तुम कोई ऐसा स्टेप ने ले लेना। साफ़ है कि ये लोग मुझे आत्महत्या के लिए उकसा रहे हैं. ये लोग मेरे दिमाग में डाल रहे हैं कि मुझे आत्महत्या कर लेनी चाहिए.

बताया सुशांत की मौत को हत्या 

कंगना का मानना है कि सुशांत की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि एक प्लान किया हुआ मर्डर है. मामले में सुशांत की बस इतनी गलती थी कि लोगों ने उससे कहा और सुशांत ये मान बैठा कि वो किसी काबिल नहीं है. काश कि जाने से पहले सुशांत ने अपनी मां द्वारा कही बातों को याद रखा होता.

अब इतिहास हम लिखेंगे

कंगना ने अपने वीडियो के अंत में इस बात पर जोर दिया है कि इंडस्ट्री के पुरोधा यही चाहते हैं कि वो इतिहास लिखें. अब वो लिखेंगे कि सुशांत कमज़ोर दिमाग का था. इसलिए अब वो वक़्त आ गया है जब हमें इस बात का फैसला करना होगा कि इतिहास कौन लिखेगा? वो या फिर हम. 

इंस्टाग्राम पर पोस्ट अपने इस वीडियो में कंगना ने 2 मिनट में बॉलीवुड की पूरी सच्चाई बता दी है. यानी ये साफ़ हो गया है कि बॉलीवुड में लड़ाई इंसाइडर बनाम आउट साइडर है. देखना दिलचस्प रहेगा कि कंगना के इन आरोपों के जवाब में बॉलीवुड क्या कहता है? कुछ कहता भी है या खामोश रहता है. कुल मिलाकर सुशांत की मौत से आहात कंगना ने एक ऐसी आग लगा दी है जो अगर फैली तो कइयों को जलाकर खाक कर देगी। मामले की पेचीदगी समझने के लिए हमें बस इंतजार करना होगा. आने वाले वक़्त में तमाम सवालों के जवाब हमें खुद ब खुद मिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें -

Sushant Singh Rajput suicide: शेखर कपूर दोषी का नाम जानते हैं तो बताते क्यों नहीं?

Sushant Singh Rajput Death पर अंकिता लोखंडे-रिया चक्रवर्ती की असहनीय चुप्पी !

Sushant Singh Rajput की खुदकुशी ने सोशल मीडिया पर गड़े मुर्दे उखाड़ दिए 

#सुशांत सिंह राजपूत, #आत्महत्या, #डिप्रेशन, Sushant Singh Rajput Suicide Reason, Kangana Ranaut Video, Nepotism In Bollywood

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय