New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2020 06:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड के चहेते सितारे सुशांत सिंह राजपूत का दुनिया को इस तरह अलविदा कहना लाखों-करोड़ों लोगों के लिए सदमे की तरह है. मुंबई स्थित अपने फ्लैट के पंखे से लटककर सुशांत की खुदकुशी की खबर को आए 24 घंटे से ज्यादा हो गए हैं और इस दौरान सोशल मीडिया पर लाखों लोगों ने सुशांत की मौत पर ग़मजदा होते हुए लाखों पोस्ट लिखे. फिल्म जगत से जुड़े सैकड़ों लोगों ने सुशांत संग बिताए यादों की पोटली खोल संवेदनाएं जाहिर कीं. सुशांत को शायद इसी तरह जाना था और वो अपने पीछे ढेरों स्मृतियां छोड़ गए. लेकिन इन सबके बीच कुछ बातें, जो सभी के मन को कचोटती हैं, वो ये हैं कि सुशांत के साथ लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहीं एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे ने अब तक कोई प्रतिक्रिया क्यों नहीं दी है.

सुशांत सिंह राजपूत के साथ पिछले 2 साल से रिश्ते में रहीं रिया चक्रवर्ती ने सुशांत की मौत पर क्यों कुछ नहीं बोला है. हो सकता है कि ये सुशांत की इस तरह मौत को पचा नहीं पा रही हों या प्रतिक्रिया देने लायक इनकी स्थिति नहीं हो, जैसा कि सुशांत के बेहद करीबी माने जा रहे कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा की हालत है. मुकेश सुशांत की मौत से इतने आहत हैं कि उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि उन्हें कुछ दिन अकेला छोड़ दिया जाए. इंसान ऐसी प्रजाति है जो किसी बेहद खास को खोने के बाद उसके संग बिताए लम्हों को याद जरूर करता है और मौका मिलने पर जाहिर भी करता है. ऐसे में अंकिता लोखंडे और रिया चक्रवर्ती की चुप्पी लोगों के लिए असहनीय होती जा रही है. सुशांत अपनी जान देकर चाहने वालों को जो दर्द दे गए, वह रह-रहकर सामने आ रहा है, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें वाकई सुशांत अपने और प्यारे लगते थे, उनसे सुशांत के बारे में सुनने को दुनिया बेसब्र होती जा रही है.

सुशांत की सफलता में अंकिता का सबसे अहम योगदान

हाल ही में सुशांत की हेयर स्टाइलिस्ट रहीं लीपाक्षी एलावाड़ी ने एक इंटरव्यू के दौरान सुशांत और अंकिता के रिश्ते को लेकर कई बातें बताईं. लीपाक्षी ने कहा कि सुशांत हमेशा कहते थे कि वो आज जो कुछ भी हैं, उसमें अंकिता का सबसे बड़ा योगदान है, जिसे वह कभी नहीं भूल सकते. आज दुनिया कह रही है कि सुशांत कई कारणों से डिप्रेशन में थे, ऐसे में बातें ये भी हो रही हैं कि क्या सुशांत की ज़िंदगी में करियर के साथ ही प्यार भी तो वह वजह नहीं है, जिसने उन्होंने अंदर तक दुख पहुंचाया. दरअसल, जब इंसान किसी कारण दुख में होता है जो उसे मां या उसके करीब रहीं प्रेयसी की बहुत याद आती है. शायद सुशांत के मन में खालीपन गहरा रहा था, जिसे वो किसी को बता नहीं पा रहे थे और एक दिन ऐसा हुआ कि उस खालीपन ने दुनिया से ही उनकी मौजूदगी को रिक्त कर दिया.

यारों के यार शर्मीले सुशांत की दुनिया अलग थी

स्वभाव से बेहद सौम्य, शर्मीले और संवेदनशील माने जाने वाले सुशांत सिंह राजपूत अपने रिश्ते को लेकर भी काफी संजीदा रहते थे. रिश्ते चाहे फिल्मी हो, दोस्तों के साथ हो या प्रेयसी से. काफी पहले मां को खो चुके सुशांत सिंह अपनी ज़िंदगी में सबसे ज्यादा अहमियत अपनी मां को देते थे. फिल्म इंडस्ट्री में सुशांत को बेहद करीब से जानने वाले लोग कहते हैं कि बॉलीवुड में सुशांत के ज्यादा दोस्त नहीं हैं. सुशांत पार्टी, अवॉर्ड शो या अन्य सार्वजनिक सभाओं में जाने से बचते रहते थे. सुशांत के लिए फिल्म सेट से अलग उनका घर ही उनकी दुनिया थी, जिसमें कविता, कहानियों की किताबों के साथ ही दर्शन, फिजिक्स, मैथ, विश्वविख्यात काव्यों और नोवेल, ब्रह्मांड के रहस्यों और न जाने क्या-क्या थीं. सुशांत इस दुनिया में ज्यादा समय गुजारना चाहते थे. 

जब हर किसी की जुबां पर थे मानव-अर्चना

इन सबसे इतर भी सुशांत की एक दुनिया थी, जिसका स्वरूप टीवी करियर से फिल्मों तक आते-आते बदलता गया. साल 2009 की बात है, जब सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे की मानव-अर्चना की जोड़ी के किस्से हर घर में सुनाई देने लगे थे, तो सुशांत को अंकिता में एक ऐसे साथी की झलक दिखी, जो उसके सपनों और फिल्मों से अलग बसी दुनिया को सजाये-संवारे. समय के साथ दोनों का रिश्ता गहरा होता गया और साल 2011 में सुशांत ने झलक दिखला के सेट पर सबके सामने अंकिता के लिए अपने प्यार का इजहार कर दिया. अब दोनों के प्यार को दुनिया की मुहर लग गई रिश्ता और पवित्र होता गया. समय बीतता गया, सुशांत टीवी सीरियल से फिल्म तक पहुंच गए और जैसे सबकुछ बदल गया. 6 साल तक लिव-इन रिलेशनशिप में रही सुशांत-अंकिता की जोड़ी के बीच दरार आने लगी और फिर मीडियो में कयासों का दौर शुरू. साल 2016 में दोनों में ब्रेकअप हो गया, जो कि दोनों के लिए बेहद दर्दनीय था.

‘न मैं वुमनाइजर और न अंकिता अल्कॉहलिक’

सुशांत और अंकिता के ब्रेकअप के बाद तरह-तरह की खबरें बनने लगीं कि फेमस होने के बाद सुशांत के कई लड़कियों से संबंध हो गए और इस ग़म में अंकिता ने शराब पीना शुरू कर दिया. फिर दोनों के ब्रेकअप की खबर आई. अंत में सुशांत ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि न मैं वुमनाइजर हूं और न ही अंकिता अल्कॉहलिक है. हमदोनों ने आपसी सहमति से अलग होने का फैसला किया है. दरअसल, सुशांत ने अपनी काबिलियत और मेहनत के बल पर बेहद कम समय में बॉलीवुड में काफी ऊंचा मुकाम हासिल कर लिया, ऐसे में जिस फिल्म के साथ वह जुड़ते, उनकी को-एक्टर से रिश्ते की खबर सुर्खियों में आने लगती. दरअसल, सोशल मीडिया के जमाने में यह दस्तूर हो गया कि इस तरह की खबरें फैलेंगी ही. सुशांत भी इससे अछूते नहीं रहे.

साल 2017 में सुशांत सिंह के बारे में खबर फैली कि वह फिल्म राब्ता की को-स्टार कृति सैनन को डेट कर रहे हैं. कई मौकों पर दोनों साथ भी देखे गए, लेकिन दोनों ने ही कभी अपने रिश्ते के बारे में बात नहीं की. हालांकि कुछ समय बाद दोनों के रिश्ते में दरार की खबर आई. पिछले साल खबर आई कि सुशांत सिंह राजपूत एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को डेट कर रहे हैं. दोनों की साथ तस्वीर भी आई, लेकिन दोनों ने ही कभी अपने रिश्ते के बारे में किसी से बात नहीं की. अब खबर आ रही है कि इस साल नवंबर में सुशांत की शादी होने वाली थी, लेकिन इस बीच सुशांत ने दुनिया को ही अलविदा कह दिया.

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय