New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जनवरी, 2023 10:30 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

शाहरुख़ खान की हालिया रिलीज फिल्म पठान एक आम सी बॉलीवुडिया फिल्म है. जिसमें ऐसा कुछ नहीं है जो बतौर दर्शक हमें हैरत में डाल दे. शाहरुख़ खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम स्टारर पठान होने को तो एक हिट फिल्म है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि इस फिल्म के प्रति निर्देशक सिद्धार्थ आनंद ने वही परफेक्शनिस्ट रवैया रखा जो बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की यूएसपी है. फिल्म में कुछ अहम खामियां हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.पठान में मेकर्स द्वारा चूक जान बूझकर हुई है या अनजाने में इसे अंजाम दिया गया इस पर बात फिर कभी. लेकिन फिल्म में गप की जो पराकाष्ठा दिखाई गयी उसकी आलोचना इसलिए भी होनी चाहिए क्योंकि ये चार साल बाद हुआ जब बतौर दर्शक हमें पर्दे पर शाहरुख़ खान नजर आए.

Pathaan, Bollywood, Cinema, Film, Film Industry, Shah Rukh Khan, Deepika Padukone, John Abrahamशाहरुख़ दीपिका स्टारर पठान ने बॉक्स ऑफिस पर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं

आइये नजर डालते हैं फिल्म पाठन से जुड़ी उन तीन खामियों पर. जिन्हें भले ही निर्देशक सिद्धार्थ आनंद और स्वयं शाहरुख़ खान ने इग्नोर कर दिया हो लेकिन जब बात पब्लिक की आई तो वो खामोश न रह सकी और इस संदर्भ में खुलकर उसने अपनी प्रतिक्रिया दी.

पठान के एक दृश्य में, शाहरुख ने बताया कि कैसे वह 2002 में एएफजी में तैनात थे, और एक लोकल को बचाने में सिर्फ इसलिए कामयाब हुए क्योंकि एक मिसाइल उनके फोन की जीपीएस लोकेशन पर लॉक हो गयी थी. उन्होंने फ़ोन फेंका और मिसाइल ने भी अपना रास्ता बदल लिया. ये सीन गप की श्रेणी में सिर्फ इसलिए रखा जाएगा क्योंकि भारत में स्मार्टफोन में जीपीएस पहली बार 2008 में इस्तेमाल किया गया. अब ईश्वर ही जाने कि शाहरुख़ ने ऐसा कौन सा तप किया जिसके एवज में उन्हें वो चीज 2002 में ही मिल गयी जो देश की जनता के हाथ में 2008 में आई.

गप के लिहाज से पठान में एक सीन और है. ट्रेन की बोगी में बम फटने वाला है. शाहरुख मेटल के एक टुकड़े (ट्रेन की छत का एक टुकड़ा) को खुद को विस्फोट से बचाने के लिए ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं. दिलचस्प ये कि पूरी छत उखड़ जाती है, लेकिन वो टुकड़ा जिसे शाहरुख़ ने ढाल बनाया था वो जस तक तस रहता है और शाहरुख़ की रक्षा करता है. जैसा बॉलीवुड का उसूल है जब कोई चीज हीरो के पास हो तो संभव सब कुछ है.

जिस हिसाब से सिद्धार्थ ने पठान को बनाया है फिल्म देखते हुए हमें यही महसूस होता है कि पठान मेकर्स की तरफ से बेसिक साइंस का मखौल उड़ाया गया है. तमाम लोग फिल्म का बॉयकॉट कर रहे हैं. हम तो कहेंगे कि इस फिल्म के विरोध में देश दुनिया के वैज्ञानिकों को सामने आना चाहिए. फिल्म में एक सीन और है हेलीकॉप्टर का सीन. इस सीन में शाहरुख़ दीपिका को बताते हैं कि बिल्डिंग विपरीत दिशा में हैं लेकिन जब वो चोरी कर लेते हैं हेलीकॉप्टर को एक ही दिशा में उड़ते हुए दिखाया गया है.

भले ही फिल्म में गप की भरमार हो लेकिन औसत से लेकर हिट तक किसी भी फिल्म के लिए ये जरूरी है कि दर्शकों को एंटरटेनमेंट का फुल डोज़ मिले. ऐसे में जब हम पठान को देखते हैं तो भले ही फिल्म की कहानी औसत से भी नीचे की हो लेकिन बॉक्स ऑफिस कलेक्शन इस बात की तस्दीख कर देता है कि दर्शकों को फुल ऑन एंटरटेनमेंट मिला है.

ये भी पढ़ें -

अपने काम की बजाए प्लास्टिक सर्जरी पर बॉलीवुड ने ज्यादा फोकस किया, वर्ना आज ना होती ऐसी हालत!

क्या शाहरुख की 'पठान' की वजह से कार्तिक की 'शहजादा' की रिलीज टली है?

Dasara Movie Teaser Review: नानी की फिल्म में 'केजीएफ' और 'पुष्पा' की झलक दिखती है 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय