New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2023 10:21 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा एक्शन फिल्मों के लिए जाना जाता है. यहां की एक्शन फिल्में हिंदी पट्टी में भी बहुत पसंद की जाती हैं. 'केजीएफ', 'बाहुबली', 'कांतारा' और 'पुष्पा: द राइज' जैसी फिल्मों की बंपर सफलता इसकी गवाह है. साउथ में कोई स्टार नहीं होता, बल्कि सभी सुपरस्टार होते हैं. हर किसी का एक खास परिचय होता है, जैसे कि एक्शन प्रिंस, रॉकिंग स्टार और पॉवर स्टार. उसी तरह एक सुपर स्टार नानी हैं, जिनको नेचुरल स्टार कहा जाता है. उनका असली नाम घंटा नवीन बाबू है. लेकिन तेलुगू सिनेमा में उनको नानी के नाम से ही जाना जाता है. नानी की एक नई फिल्म 'दसरा' (दशहरा) 30 मार्च को पैन इंडिया तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी में रिलीज होने जा रही है. इसका एक्शन से भरपूर टीजर रिलीज किया गया है, जिसमें नानी धांसू एक्शन सीक्वेंस करते हुए नजर आ रहे हैं.

650x400_013023075456.jpgसुपरस्टार नानी की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'दसरा' का दमदार टीजर रिलीज कर दिया गया है.

फिल्म 'दसरा' के टीजर में फिल्म 'केजीएफ' और 'पुष्पा' की झलक दिख रही है. इसमें नानी का हेयरस्टाइल, कपड़े पहने का तरीका, चलने-बोलने का अंदाज, कहीं-कहीं तो बॉडी लैंग्वेज भी अल्लू अर्जुन की तरह नजर आ रहा है. फिल्म में जो गांव दिखाया गया है, वो कोयले की खदान के बीच में स्थित है. इस तरह इसमें 'केजीएफ' की झलक भी दिख रही है. सही मायने में कहें तो 'केजीएफ' और 'पुष्पा' को मिक्स करने के बाद जो प्रोडक्ट सामने आएगा, उसे 'दसरा' के रूप में देखा जा सकता है. हालांकि, कहानी के स्तर पर फिल्म को अलग रखने की पूरी कोशिश की गई है. इसके अलावा इसमें इतने जबरदस्त एक्शन सीन हैं कि उन्हें देखने के बाद रोंगटे खड़े हो जाते हैं. खुद नानी की मौजूदगी भी फिल्म को एक अलग स्तर पर ले जाती है. यकीन न हो तो 'मक्खी' और 'जर्सी' जैसी फिल्मों को याद कर लीजिए.

श्री लक्ष्मी वेंकटेश्वर सिनेमाज के बैनर तले बनी फिल्म 'दसरा' का निर्देशन श्रीकांत ओडेला ने किया है. इसमें नानी के अलावा कीर्ति सुरेश, दीक्षित शेट्टी, समुथिरकानी, साई कुमार और जरीना वहाब भी अहम रोल में हैं. बतौर निर्देशक 'दसरा' श्रीकांत ओडेला की डेब्यू फिल्म है. इससे पहले उन्होंने साउथ सिनेमा के दिग्गज निर्देशक सुकुमार के साथ लंबे समय तक काम किया है. हिंदी पट्टी में सुकुमार को 'पुष्पा: द राइज' फिल्म की वजह से जाना जाता है. शायद यही वजह है कि श्रीकांत की इस फिल्म में अपने गुरु सुकुमार के फिल्म की झलक नजर आ रही है. फिल्म का टीजर एक छोटे से गांव में रहने वाले एक ऐसे शख्स की कहानी दिखाता है, जो अपने लोगों के लिए हथियार उठाता है. किसी भी शक्ति से टकराने का माद्दा रखता है. टीजर की शुरूआत छोटे से गांव वीरलापल्ली के परिचय के साथ होती है.

Dasara Movie का टीजर देखिए...

फिल्म 'दसरा' के 1 मिनट 15 सेकेंड के टीजर में दिखाया जाता है कि वीरलापल्ली गांव कोयले के ढेर से घिरा हुआ है. नानी के किरदार के वॉयसओवर के जरिए बताया जाता है कि गांव के लोग शराब के आदी नहीं हैं, बल्कि शराब पीना यहां की परंपरा है. इसमें कहा जाता है, ''कोयले के ढेर से घिरा हुआ, गौर से देखने पर दिखता है ये गांव, दारू अपन के लिए लत नहीं है, आदत इसे बनाने वाले हैं.'' इसके बाद नानी के किरदार धरनी को शराब पीकर मारपीट करते हुए दिखाया गया है. इसमें क्रिकेट खेल का भी एक सीक्वेंस डाला गया है, जो नानी की फिल्म 'जर्सी' की याद दिला जाता है. इसके बाद कई ऐसे सीन दिखाए जाते हैं, जिन पर अक्सर सिनेमाघरों में तालियां और सीटियां बजती हैं. जैसे कि सड़क पर सोए हुए धरनी के ऊपर से ट्रक का निकल जाना और लुंगी से माचिस की तिली रगड़ कर बीड़ी जला लेना.

fntviizauaewfcc_013023075616.jpg

इसके अलावा फिल्म के टीजर में दिखाए गए ज्यादातर सीन परंपरागत हैं, जो किसी न किसी साउथ की फिल्म में पहले भी देखे जा चुके हैं. टीज़र के अंत में, नानी का किरदार धरनी ये कहता है, "इसकी मां का जो होगा देखा जाएगा, सबके एक झटके में टपका डालेंगे. केस खत्म.'' इसके बाद उसे हाथ में कुल्हाड़ी लेकर दौड़ते हुए देखा जा सकता है. आखिरी शॉट में धरनी अपने हाथ का एक अंगूठा काटकर उसके खून से अपने माथे पर टीका लगाता है. उसके मुंह में दरांती और माथे पर खून का टीका दृश्य को दहशतजदा बनाता है. फिल्म में एक्शन के साथ हिंसा भी बड़ी मात्रा में मौजूद है. 'आरआरआर' और 'बाहुबली' फेम फिल्म मेकर एसएस राजामौली ने इस टीजर को डिजिटली रिलीज किया है. वहीं, धनुष, शाहिद कपूर, दुल्कर सलमान और रक्षित शेट्टी ने अपनी-अपनी भाषाओं में इस टीज़र को शेयर किया है.

fntvofhaqaasc8a_013023075628.jpg

फिल्म 'दसरा' के टीजर पर सोशल मीडिया पर सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. खास से लेकर आम तक सराहना कर रहे हैं. फिल्म पर एसएस राजामौली ने ट्विटर पर लिखा है, ''फिल्म का टीजर देखने के बाद मजा आ गया. नानी की एक्टिंग में इतने बड़े पैमाने पर बदलाव प्रभावशाली है. एक नवोदित निर्देशक को इस तरह की प्रभावी फिल्म बनाते हुए देखना बहुत अच्छा लगता है. आखिरी शॉट तो मारक है. पूरी टीम को शुभकामनाएं.'' हाल ही में '777चार्ली' फिल्म में नजर आए कन्नड़ स्टार रक्षित शेट्टी ने लिखा है, ''फिल्म का टीजर बिल्कुल डेंस और डीप है. हर फ्रेम को सलीके से गढ़ा गया है, जिसमें निर्देशक की प्रतिभा उभर कर सामने आती है. बड़े पर्दे पर दशहरे की भव्यता देखने के लिए उत्सुक हूं. पूरी टीम को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं.'' नानी की फिल्म के साथ अजय देवग की 'भोला' की टक्कर होने वाली है.

fntvllaaiaehxd8_013023075642.jpg

#दसरा, #फिल्म टीजर, #नानी, Dasara Movie Teaser Review, Hindi Film, Super Star Nani

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय