New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जनवरी, 2023 08:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फिल्म 'पठान' की सुनामी बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड का सूखा दूर करती हुई नजर आ रही है. इस फिल्म ने महज 5 दिनों में 542 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन करके हर किसी को हैरान कर दिया है. यही वजह है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री इस वक्त उत्साहित है. सभी फिल्म मेकर्स को लग रहा है कि नए साल की शुरूआत अच्छी हुई है जो उनकी फिल्मों को भी फायदा पहुंचाएगी. लेकिन इसी बीच अचानक कार्तिक आर्यन की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'शहजादा' की रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई है. पहले फिल्म 10 फरवरी को रिलीज होने वाली थी, लेकिन अब इसे एक हफ्ते बाद 17 फरवरी को रिलीज किया जाएगा. फिल्म की रिलीज डेट टलने पर अलग-अलग तरह की बातें हो रही हैं. किसी का कहना है कि कार्तिक ने शाहरुख की फिल्म की बंपर कमाई को देखते हुए फिल्म की रिलीज आगे बढ़ाई है. वहीं दूसरे लोगों का कहना है कि कार्तिक ने ऐसा शाहरुख के सम्मान में किया है.

यहां वजह चाहें जो भी हो, लेकिन एक बात जरूर कहनी होगी कि फिल्म 'शहजादा' के मेकर्स भूषण कुमार, कृशन कुमार, अमन गिल, अल्लू अरविंद, एस राधा कृष्णा और कार्तिक आर्य़न ने समझदारी भरा फैसला किया है. क्योंकि इस फिल्म की सफलता पहले से ही संदेश के घेरे में है. यदि कार्तिक की लोकप्रियता की वजह से इसके चलने कुछ चांस भी हैं, तो यदि ये 'पठान' के लेपेटे में आ गई तो वो भी खत्म हो जाएगा. इस वक्त शाहरुख की फिल्म को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है. लोग बड़ी संख्या में सिनेमाघरों में जाकर फिल्म को देख रहे हैं. इतना ही नहीं बाहर आने के बाद इसकी तारीफ भी कर रहे हैं. ऐसा करने वालों में वो लोग भी शामिल हैं, जो कुछ दिन पहले तक फिल्म के बहिष्कार की बात कर रहे थे. ऐसे में यदि कोई फिल्म इस माहौल में रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर उसका भी वही हश्र होगा जो राजकुमार संतोषी की फिल्म 'गांधी गोडसे एक युद्ध' का हुआ है.

650x400_013023111320.jpg कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा' की रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई है.

फिल्म 'गांधी गोडसे एक युद्ध' की रिलीज से पहले बहुत ज्यादा बज्ज था. इसके ठीक विपरीत फिल्म 'पठान' के खिलाफ भयंकर नकारात्मक माहौल था. लोग एक तरफ राजकुमार संतोषी की फिल्म की तारीफ करके उसे देखने की बात कर रहे थे, वहीं दूसरी तरफ शाहरुख की फिल्म को बैन करने की मांग कर रहे थे. लेकिन रिलीज से पहले माहौल बदल गया. 'पठान' के खिलाफ भड़की आग धीरे-धीरे कम होने लगी. फिल्म की रिलीज के बाद तो विरोध का स्वर पूरी तरह शांत हो गया है. बल्कि लोग इसकी माउथ पब्लिसिटी कर रहे हैं. जो लोग विरोध भी कर रहे हैं, वो भी यही कह रहे हैं कि फिल्म में कहानी नहीं है, लेकिन एक्शन शानदार है. पूरी तरह बॉलीवुड मसाला फिल्म है. ऐसे में कार्तिक आर्यन और उनकी फिल्म के मेकर्स ने सूझबूझ के साथ शानदार फैसला किया है. अगले 15 दिनों में 'पठान' को जितना कमाना होगा कमा लेगी, इसके बाद दूसरी फिल्म के लिए मौका मिल जाएगा.

साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच फिल्म 'पठान' की सफलता बॉलीवुड के प्रति लोगों के विश्वास को बहाल करने का काम किया है. धीरे-धीरे ही सही लोग अब बॉलीवुड फिल्मों को देखने का मन बनाना शुरू कर दिए हैं. वरना पहले तो लोग बॉलीवुड का नाम सुनते ही सीधे बायकॉट की बात करने लगते थे. बिना कहानी जाने, बिना फिल्म की समीक्षा पढ़े, बिना फिल्म देखे, उसे खराब बताने लगते थे. वही फिल्म जब बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होने के बाद ओटीटी पर रिलीज होती, तो लोग बड़ी संख्या में देखते. कई बार अफसोस भी जाहिर करते कि उन्होंने अमुक फिल्म को थियेटर में क्यों नहीं देखा. जैसा कि इस वक्त आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत की फिल्म 'एन एक्शन हीरो' के लिए सुनने को मिल रहा है.

फिल्म 'एन एक्शन हीरो' पिछले साल दिसंबर में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. लेकिन फिल्म समीक्षकों की सकारात्मक समीक्षा, आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत की शानदार एक्टिंग के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी. 30 करोड़ रुपए की लागत में बनी ये फिल्म इंडिया में 11 करोड़ करोड़ और वर्ल्डवाइड 17 करोड़ रुपए ही कलेक्शन कर सकी थी. इसे दो महीने बाद अब जब ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया गया है, तो लोग बड़ी संख्या में देख रहे हैं. इसे थियेटर में न देख पाने का अफसोस भी जता रहे हैं. इस तरह फिल्म 'पठान' की वजह से 'शहजादा' को फायदा होने वाला है. अब लोग बॉलीवुड फिल्मों के लिए सिनेमाघरों में जाने से कतराएंगे नहीं. इसके साथ कार्तिक आर्य़न का जादू अलग है, जो आजकल युवा पीढ़ी के सिर चढ़कर बोल रहा है. लोग उनकी फिल्मों का शिद्दत से इंतजार करते हैं. 'भूल भुलैया 2' और 'फ्रेडी' की सफलता इसकी गवाह है.

इन सबके बावजूद कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा' की सफलता की राह में कुछ मुश्किलें भी हैं. फिल्म 'शहजादा' तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमूलो' की ऑफिशियल हिंदी रीमेक हैं. 'अला वैकुंठपुरमूलो' में 'पुष्पा' फेम एक्टर अल्लू अर्जुन, पूजा हेगड़े और तब्बू लीड रोल में हैं. इस फिल्म को अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद ने प्रोड्यूस किया है, जो कि हिंदी रीमेक के भी को-प्रोड्यूसर हैं. फिल्म के टीजर और ट्रेलर की रिलीज के बाद से ही कार्तिक आर्य़न की तुलना अल्लू अर्जुन से होने लगी है. टीजर और ट्रेलर में कार्तिक जिस तरह के एक्शन करते दिख रहे हैं, वैसा ही अल्लू ने भी अपनी फिल्म में किया है. एक्शन के साथ स्टाइल और लुक भी हूबहू कॉपी कर लिया गया है. इसकी वजह से कार्तिक के फैंस बहुत निराश नजर आ रहे हैं. गलत स्क्रिप्ट चुनने की बात कही जा रही है. वैसे भी पिछले कुछ वर्षों से बॉलीवुड की रीमेक और बायोपिक फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरा हश्र हुआ है.

इसके अलावा एक समस्या और भी है. वो ये कि 'शहजादा' जिस तेलुगू फिल्म की हिंदी रीमेक है, उस 'अला वैकुंठपुरमूलो' को हिंदी में डब करके ऑनलाइन रिलीज किया जा रहा है. वो भी 'शहजादा' की रिलीज से 15 दिन पहले ही यानी 2 फरवरी को यूट्यूब सहित किसी न किसी ओटीटी पर भी रिलीज कर दिया जाएगा. इस फिल्म के हिंदी राइट गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स के पास हैं, जो कि ज्यादातर साउथ सिनेमा की फिल्मों को हिंदी में डब करके रिलीज करती है. इस तरह फिल्म की कहानी हिंदी दर्शकों के सामने पहले ही आ जाएगी, जिसका सीधा असर रीमेक फिल्म पर पड़ सकता है. यहां एक बात दिलासा दे सकती है कि यदि 'शहजादा' के मेकर्स 'दृश्यम 2' के तर्ज पर काम किए होंगे, तब उन्हें कोई डर नहीं होगा. क्योंकि अजय देवगन ने अपनी फिल्म में हिंदी दर्शकों के हिसाब से कई बदलाव किए थे. कई नए किरदारों को शामिल किया गया था, जो कि मूल मलयाली फिल्म में नहीं थे. इसकी वजह से लोगों के सामने नई स्टारकास्ट के साथ एक फ्रेश कहानी दिखी थी. इस वजह से ये फिल्म विषय परिस्थितियों के बीच शानदार कलेक्शन करने में सफल रही थी.

#शहजादा, #कार्तिक आर्यन, #पठान, Shehzada Movie Postponed, Kartik Aaryan, Shah Rukh Khan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय