New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जनवरी, 2023 05:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड पर भाई-भतीजावाद का आरोप लगता ही रहता है. यह कोई नई बात नहीं. और इन्हीं आरोपों के साथ बॉलीवुड के लिए नायकों की एक परिभाषा भी सामने आ जाती है. लोग आरोप लगाते हैं कि अगर कोई नायक या नायिका बॉलीवुड के बड़े परिवार से है और वह पेशावरी या अफगानी मूल का लंबा चौड़ा, तीखी नाक, नक्श और रौबिले अंदाज में दिखता है तो वह हर लिहाज से सुपरस्टार बनने के योग्य है. बावजूद कि उसे एक्टिंग ना आती हो. बंदा गोरा चिट्टा है तो सोने पे सुहागा. बॉलीवुड वाले तो एक्टिंग किसी से भी करवाने में उस्ताद हैं. और किसी को भी सुपरहिट बना सकते हैं. यही वजह रही कि एक लंबे वक्त तक बॉलीवुड ने सामान्य आउटसाइडर्स के लिए अपने दरवाजे बंद रखे.

भले ही लोग एनएसडी से थियेटरों में सालों नाटकों को घिस-घिस कर बॉलीवुड के दरवाजे पहुंचे, मगर कभी उनके चेहरे पर चेचक के दाग, कभी उनकी चमड़ी के काले रंग और कभी उनकी चपटी नाक और बड़ी आंख को ही आधार बनाकर खारिज कर दिया गया. तमाम एक्टर्स का अभिनय कौशल उनकी तोंद की वजह से ख़त्म हो गया. दक्षिण में यह सवाल ना पहले था और ना आज है. लेकिन बॉलीवुड ने इसे बड़ा सवाल बनाया और कहीं ना कहीं सांस्कृतिक फेरबदल की कोशिशें ही हुईं. इसका नतीजा यह रहा कि बॉलीवुड में अप्राकृतिक तरीकों से शारीरिक फेरबदल का एक ट्रेंड चल पड़ा. क्योंकि बड़े परिवारों में भी चपटी नाक तोंद, और बड़ी आंखों वाले कुछ कम ना थे. तमाम को एक्टिंग भी नहीं आती थी.

sameera reddyआमिर खान और समीरा रेड्डी.

इनसाइडर समीरा रेड्डी ने खोली बॉलीवुड की पोल

एक समय में समीरा रेड्डी को बॉलीवुड की ग्लैमर सनसनी के रूप में शुमार किया जाता था. समीरा ने एक इंटरव्यू में बॉलीवुड के उसी ट्रेंड पर खुलकर बातचीत की है. समीरा ने कहा- 10 साल पहले बॉलीवुड में प्लास्टिक सर्जरी को लेकर एक तरह का पागलपन था. हर कोई (नायक हो या नायिका) सर्जरी करवाना चाहता था. बॉलीवुड से उन्हें भी ब्रेस्ट सर्जरी करवा लेने की सलाह मिली थी. बावजूद कि उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया. हालांकि समीरा ने ग्लैमर इंडस्ट्री (बॉलीवुड की ज्यादातर फ़िल्में ग्लैमर फोकस रहती हैं और उन्हें सिनेमाई कसौटी पर किसी भी एंगल से कसे तो कमजोर नजर आती हैं) की मुश्किलों किस तरह सामना किया- इस पर भी बात की.

बॉलीवुड में समीरा को अपने बढ़े वजन को लेकर खूब ताने सुनने पड़ते थे. उन्हें लगने लगा कि इससे करियर पर असर पड़ेगा. उन्होंने बताया- "मैं पूरा-पूरा दिन खुद को भूखा रखती थी. और वजन ना बढ़े, इडली खाती थी. मुझे भी चेहरे की सर्जरी करवाने को कहा गया. 10 साल पहले प्लास्टिक सर्जरी से चेहरे, नाक या हड्डी के स्ट्रक्चर बदले जा रहे थे. मैं तय नहीं कर पा रही थी कि मुझे क्या करना चाहिए. क्या यह नियम है कि ऐसा करना ही पड़ता है. इसके बारे में स्पष्ट रूप से मुझसे बात की गई थी. हालांकि ऐसा करना मैंने स्वीकार नहीं किया. मैं भगवान की आभारी हूं कि मैंने ऐसा नहीं किया. वर्ना आज इस मुद्दे पर बात नहीं कर पाती. सर्जरी अब भी होते हैं और लोग इससे खुश हैं तो मुझे क्या आपत्ति.

फर्जीपने से भरा है बॉलीवुड, यूं तेल नहीं बेंचते जावेद अख्तर

बॉलीवुड के कुछ लोग भले ही व्हील चेयर के सहारे चलते हों- मगर दुनिया को गठिया बताश की दिक्कत से निपटने का तेल बेंचते नजर आते हैं. जावेद अख्तर को ही ले लीजिए. और सच्चाई यह है कि एक हादसे के बाद अमिताभ बच्चन को खाने की तमाम चीजों से परहेज करना पड़ता है- मगर वे नानाप्रकार के विज्ञापनों में चटखारे लेकर फ़ूड प्रोडक्ट्स के स्वाद बताते नजर आते हैं. शाहरुख खान से लेकर सलमान तक बॉलीवुड के लगभग सारे ए लिस्टर पान मसालों का महिमागान करते नजर आते हैं. बॉलीवुड के कितने एक्टर पान मसाला खाते हैं? सोशल मीडिया पर इन तमाम चीजों को लेकर मीम्स चलते ही रहते हैं.

बॉलीवुड के अनगिनत एक्टर्स पर सर्जरी करने का आरोप लगते रहे हैं. पिछले चार दशक में कुछ गिने-चुने एक्टर्स को छोड़ दिया जाए तो जो सक्रिय नजर आ रहे हैं उसमें से शायद ही कोई बचा होगा. मगर किसी भी एक्टर ने उसे सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया है. उनकी स्लिम बॉडी का एक राज यह भी है कि बॉलीवुड के तमाम एक्टर्स कुछ खाते पीते ही नहीं. बावजूद दुनिया को अपनी "फिटनेस" का सीक्रेट नहीं बताते. इन्स्टाग्राम पर जिम की एक फोटो डालकर बताते हैं कि उन्होंने महीनों जिम में घंटों की वर्जिश के बाद यह कमनीय काय हासिल की है. अपनी सुंदरता का सीक्रेट नहीं बताते और गोरा होने की क्रीम बेंचते रहते हैं.

आमिर खान पर भी सर्जरी के लगते रहे हैं आरोप

भारत में एक छद्म दुनिया बनाने में बॉलीवुड ने बेहतरीन योगदान दिया है. यह योगदान ऐसा है कि आज की तारीख में ठिगने कद का, चेचक का दाग लेकर शायद ही कोई बनने की सोच सके. बॉलीवुड में केवल एक ओमपुरी आया. नवाजुद्दीन और पंकज त्रिपाठी जैसे लोग जूझते ही रहे. वह तो अछा हो कि एक डेढ़ दशक से कुछ ऐसे फिल्म मेकर्स भी बॉलीवुड में आए जिनके लिए ऐसी चीजें मायने नहीं रखती थीं. अभी हाल ही में आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा आई थी. रिलीज के दौरान सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने आरोप लगाया था कि आमिर ने भी अपनी आंखों की सर्जरी करवाई है.

कहा यह गया कि चीन में आमिर की कुछ फिल्मों को जिस तरह से हाथोंहाथ लिया गया था- चीनी लुक हासिल करने के लिए उन्होंने आंखों की सर्जरी करवाई गई. बावजूद कि आमिर बॉलीवुड के सशक्त अभिनेताओं में शुमार किए जाते हैं और कुछ फिल्मों में उनके अभिनय में यह नजर भी आता है. आमिर खान कोई अकेले अभिनेता नहीं है. मामला ताजा था इसलिए उनका जिक्र कर दिया गया. एक्टर्स को लेकर बॉलीवुड में ऐसे आरोप भरे पड़े हैं.

अभी हाल ही में द कपिल शर्मा शो में बॉलीवुड के तीन दिग्गज निर्देशक- अनीस बज्मी, इंद्र कुमार और सतीश कौशिक पहुंचे थे. एक्टर्स के रीटेक को लेकर अनीस बज्मी से सवाल किया गया. उन्होंने बताया कि उनका पाला ऐसे एक्टर्स से पड़ चुका है. अनीस ने बताया कि बॉलीवुड में तमाम एक्टर्स को एक्टिंग के अलावा सबकुछ आता है. एक वाकये का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया था कि एक बार तो एक एक्टर ने कई शॉट दिए मगर वह एक्ट कर ही नहीं पा रहा था. अनीस इतना आजिज आ गए कि उन्हें एक्टर से कहना पड़ा, आप कर सकते हैं तो करिए वर्ना, आपके पीछे कुछ एक्टर्स खड़े हैं- यह शॉट वे भी कर सकते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय