होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अक्टूबर, 2020 11:55 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बात 2019 की है. बॉलीवुड में आजकल जैसी भसड़ नहीं थी. न कोरोना (Coronavirus) का ख़ौफ़ था, न ही नेपोटिज्म (Nepotism) की लड़ाई. चीजें सुकून से चल रही थीं फिल्में आ रहीं थीं हिट फ्लॉप का खेल चल रहा था बिजनेस हो रहा था लेकिन तभी एक ऐसी खबर आई जिसने न केवल बॉलीवुड बल्कि आम लोगों तक को प्रभावित किया. दंगल गर्ल जायरा वसीम (Zaira Wasim) का संन्यास. जायरा अल्लाह (Allah) वाली हो गईं थी और इस्लाम (Islam) की राह अपनाते हुए उन्होंने बॉलीवुड और फ़िल्म इंडस्ट्री से तौबा कर लिया था. जायरा के मामले में दिलचस्प ये था कि अपने संन्यास के काफी समय पहले से ही जायरा कुरान (Quran) की आयतें, इस्लामिक कोट्स इत्यादि शेयर कर रहीं थी. ईश्वर के प्रति स्टार्स का ये हृदय परिवर्तन पुनः चर्चा में है. कारण बनी हैं फिल्म जय हो (Jai Ho) में सलमान खान (Salman) की को स्टार बनी सना खान (Sana Khan). उन्होंने सोशल मीडिया पर खुद एक नोट लिखा है जिसमें उन्होंने इस बात का जिक्र किया है कि वो मानवता (Humanity) की सेवा करेंगी और अपने पैदा करने वाले यानी अल्लाह के आदेश का पालन करेंगी. इतना ही नहीं, सना ने इंस्टाग्राम से अपनी उन सभी बोल्ड तस्वीरों और वीडियो को भी डिलीट कर दिया, जो उनकी ग्लैमरस दुनिया से जुड़ाव का गवाह थीं. 

Sana Khan, Islam, Muslim, Hardliner, Bollywood, Film Industry, Zaira Wasimजायरा वसीम के नक्शेकदम पर चलते हुए सना खान इस्लाम के नाम पर इंडस्ट्री छोड़ दी है

सना खान ने लिखा- भाईयों और बहनों, आज मैं अपनी जिंदगी के एक अहम मोड़ पर आपसे बात कर रही हूं. मैं सालों से शो बिज की जिंदगी गुजार रही हूं और इस अरसे में मुझे हर तरह की शोहरत, इज्जत और दौलत अपने चाहने वालों की तरफ से नसीब हुई. जिसके लिए मैं उनकी शुक्रगुजार हूं. लेकिन अब कुछ दिन से मुझ पर ये एहसास कब्जा जमाए हुए है कि इंसान के दुनिया में आने का मकसद क्या सिर्फ यह है कि वो दौलत और शोहरत कमाए? क्या उस पर ये फर्ज आयद नहीं होता कि वो अपनी जिंदगी उन लोगों की खिदमत में गुजारे जो बेआसरा और बेसहारा हैं

इसके अलावा सना ने ये भी लिखा है कि क्या इंसान को ये नहीं सोचना चाहिए कि उसे किसी भी वक्त मौत आ सकती है और मरने के बाद उसका क्या बनने वाला है? इन दो सवालों का जवाब, मैं मुद्दत से तलाश कर रही हूं. खासतौर पर इस दूसरे सवाल का जवाब कि मरने के बाद मेरा क्या बनेगा?

इंटरनेट पर वायरल हो रहे इस पोस्ट में सना ने ये भी लिखा है कि, इस सवाल का जवाब जब मैंने अपने मजहब में तलाश किया तो मुझे पता चला कि दुनिया की ये जिंदगी असल में मरने के बाद की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए है. और वो इससे सूरत में बेहतर होगी. इसलिए मैं आज ये ऐलान करती हूं कि आज से मैं अपने शो-बिज की जिंदगी छोड़कर इंसानियत की खिदमत और अपने पैदा करने वाले के हुकुम पर चलने का पक्का इरादा करती हूं. आखिर में तमाम बहनों और भाईयों से दरख्वास्त है कि वो अब मुझे शो-बिज के किसी काम के लिए दावत न दें. बहुत-बहुत शुक्रिया.

गौरतलब है कि सना खान ने साल 2005 में आई फ़िल्म 'यही है हाई सोसायटी' के जरिये बॉलीवुड में अपना श्री गणेश किया था. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और हिंदी के साथ साथ मलयालम, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया. इसके अलावा हम सना को बिग बॉस और फियर फैक्टर जैसे रियलिटी शोज में भी अपना जलवा बिखेरते हुए देख चुके हैं.

सना का यूं अचानक ईश्वर की राह पर जाना सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रहा है. तमाम दलीलें हैं तमाम तरह की बातें हैं. एक वेग वो भी है जो सना के इस रूप के बाद उस कहावत को सामने ला रही है जिसके अंतर्गत ही बहुत पहले किसी ने कह दिया था 'सौ चूहे खाकर बिल्ली चली हज को.'

चूंकि बात सना खान की हुई है तो सौ चूहे खाने के बाद हज को जाना या ये कहें कि इस्लाम को अपना लेना व्यक्तिगत रूप से उनको कितना फायदा देगा?

वाक़ई सना इस्लाम से प्रभावित हुई हैं या फिर ये उनका नया पब्लिसिटी स्टंट तमाम सवाल हैं जिनके जवाब वक़्त की गर्त में छिपे हैं लेकिन जैसा नजारा है उसने कहीं न कहीं बालीवुड की वो हकीकत बता दी है जिसमे ढेर सारी चकाचौंध के बाद व्यक्ति ईश्वर की तरफ मुड़ जाता है.

बहरहाल ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी बॉलीवुड एक्टर के भीतर से धर्म की आवाज नहीं आई है. चाहे वो आशिकी फेम अनु अग्रवाल रही हों या फिर ग्लैमर गर्ल ममता कुलकर्णी विनोद खन्ना से लेकर जायरा वसीम तक तमाम सितारे धार्मिक हुए हैं. बात अगर हाल के सालों की हो सोफिया हयात एक बड़ा उदारहण हैं. किसी ज़माने में इंडस्ट्री के अलावा सोशल मीडिया को अपनी अदाओं से हिलाने वाली सोफिया वर्तमान में नन हैं. बता दें कि जिस वक़्त सोफिया ने नन बनने की घोषणा  सोशल मीडिया पसर की थी उन्हें तमाम तरह की आलोचना का सामना करना पड़ा था और उन्होंने ऐसी तमाम बातें सुनकर अनसुनी की थीं जो कहीं न कहीं इंसानियत को शर्मसार करती हैं.

खैर बात सना खान की हुई है तो उनका ग्लैमर का चरम छोड़कर धर्म के रास्ते पर चले जाना कई लोगों को चौंका सकता है. लेकिन, ऐसे फैसलों से बाहरी दुनिया का कोई लेना देना है नहीं. सना को उनकी नई दुनिया मुबारक. अल्लाह उन्हें इस मार्ग पर चलने की ताकत दे.

ये भी पढ़ें -

Laxmmi Bomb Trailer: अक्षय कुमार का बम फूटेगा तो जबरदस्त धमाका होगा

आत्मनिर्भर 'बाबा का ढाबा' काश बिना सहानुभूति जताए हिट होता

Four Bad Boy Billionaires: घोटालेबाज और भगोड़े कारोबारियों पर बनी वेब सीरीज अपनी लड़ाई जीत रही है 

#सना खान, #इस्लाम, #मुस्लिम, Sana Khan Islam, Sana Khan Bollywood Career, Sana Khan Photo

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय