New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2017 07:52 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

सलमान खान यानी भाईजान का आज हैप्पी वाला बड्डे है. तो भाई के लिए उनकी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’की कामयाबी से बड़ा बड्डे गिफ्ट और क्या हो सकता है. फिल्म ने धमाकेदार शुरुआत करते हुए इस साल रिलीज हुई कई फिल्मों के बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं. जे के बिहारी के निर्देशन में बनी रेखा और फारुख शेख़ अभिनीत फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से सलमान ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. 1988 में रिलीज फिल्म में सलमान सहायक कलाकार के थे.

1989 में बनी फिल्म 'मैंने प्यार किया' से सलमान का फिल्मी कैरियर बतौर मुख्य कलाकार शुरू हुआ. इसके बाद सनम बेवफा, साजन, दिल तेरा आशिक, करन अर्जुन, जुड़वा, प्यार किया तो डरना क्या, जब प्यार किसी से होता है, जानम समझा करो, तुमको न भूल पाएंगे, तेरे नाम, हम तुम्हारे हैं सनम, मुझसे शादी करोगी, जैसी तमाम फिल्मों में वह मुख्य भूमिका में रहे हैं.

27 दिसंबर 1965 को इंदौर में जन्में सलमान बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान के लिए जाने जाते हैं. सलमान जितने लोकप्रिय हैं उनकी फैन फॉलोविंग भी उतनी ही है. उनकी फिल्मों को देखते हुए उनका फैन किसी भी सिनेमाई तर्क को सिरे से नकार देने से पीछे नहीं हटता. यही कारण है कि समीक्षक भी उनकी फिल्मों पर लिखने से अब कतराने लगे हैं. क्योकि सलमान और उनके दर्शकों के बीच कोई खाई नहीं है. सलमान की फ़िल्म उनके फैन के दिलों में सीधे राज करती है.

salman khan, birthdayभाई के फिल्मों को समीक्षकों की जरुरत नहीं होती

सिनेमाई समझ और उसके जरूरी मापदण्डों पर फिल्मों को जांचने वाले समीक्षक जब सलमान की फिल्मों को देखते हैं तो एक अलग ही दुनिया उनके सामने होती है. जो उन्हे आश्चर्य चकित करती है. खुद देखिये सलमान ने 2010 के बाद लगातार 12 फिल्में की और सभी ने 100 करोड़ से ऊपर की कमाई की. 'दबंग' से यह सिलसिला शुरू हुआ और उसके बाद 'रेडी', 'बॉडीगार्ड', 'एक था टाइगर', 'दबंग 2', 'जय हो', 'किक', 'बजरंगी भाईजान', 'प्रेम रतन धन पायो', 'सुल्तान', 'ट्यूबलाइट' और अब 'टाइगर जिंदा है' तक जारी है.

बजरंगी भाईजान, सुल्तान और टाइगर जिंदा है कि गिनती तो ऐसी फिल्मों में होती है जिसने 3 दिन में ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू लिया है. फिल्मों के विषय पर बात न करना ही सलमान के फिल्मों की ख़ासियत है. सलमान की फिल्मों को अगर उनकी ही फिल्म किक के एक संवाद से समझें तो ज्यादा आसान होगा, दिल में आता हूं समझ में नहीं.

सलमान खान बॉलीवुड में सबसे महंगे एक्टर के तौर पर भी स्थापित हो चुके हैं. टाइगर जिंदा है में 150 करोड़ और सुल्तान के लिए 80 करोड़ रुपये की फीस इस तथ्य को और पुख्ता करती है. सलमान खान अपने होम प्रॉडक्शन के लिए भी मार्केट रेट के हिसाब से ही फीस लेते हैं, जिससे उनके मिजाज को एक अलग पहचान मिलती है. हालांकि ऐसा नहीं है कि सलमान ने सिर्फ हिट फिल्में ही दी हैं. उनकी कई फिल्में ऐसी भी थी जो आज तक बड़े पर्दे पर नहीं आ पायी. जैसे- ऐ मेरे दोस्त, राम, चोरी मेरा नाम, दस, राजू, राजा राम, आंख मिचोली, जलवा, सागर से गहरा प्यार, नो इंट्री में इंट्री.

रील लाइफ में सलमान खान का कोई सानी नहीं. लेकिन रियल लाइफ में भी सलमान औरों से काफी अलग हैं. रियल लाइफ में सलमान एक साधारण व्यक्तित्व के तौर पर पेश आते हैं. उन्होने खुद भी माना है कि ‘हमारे घर में नियम है कि जब आप घर के अंदर आते हैं तो काम और स्टारडम को बाहर छोड़कर आना होता है.’ आज भी खान फैमिली एक ही छत के नीचे रहती है. हाल ही में मलाइका खान से सलमान के भाई अरबाज़ के तलाक को लेकर चर्चे आम हुए थे. अगर अरबाज़ घर से अलग होते तो यह फैमिली अपना यह रिकॉर्ड तोड़ देती.

salman-khan-650_122717061749.jpgरील और रियल लाइफ में सलमान हैं अलग

52 साल के सलमान की शादी आज भी देश के बड़े सवालों में गिना जाता है. 1997 में शुरू हुए ऐश्वर्या से उनके प्रेम संबंध को दुनिया जानती है. उन दिनों सलमान सोमी अली के साथ थे और एक सुपरस्टार भी. ऐश्वर्या से निगाह मिली, फिर प्यार, और फिर तकरार. बाद में आगे न जाने क्या क्या... अगर यह प्रेम संबंध परवान चढ़ा होता और एक कदम आगे बढ़ कर दोनों ने शादी की होती तो आज कई फ़िल्मी घरानों का स्वरूप कुछ और होता. बहरहाल सलमान खान आज भी कुंवारे हैं और ऐश्वर्या बच्चन परिवार की बहू. हम दिल दे चुके सनम इनकी पहली और आखिरी फिल्म बन कर रह गयी.

हर साल 14 करोड़ रुपये इन्कम टैक्स भरने वाले सलमान जितना अपनी कमाई के लिए जाने जाते हैं, उतना ही उनका विवादों से भी गहरा नाता रहा है. काले हिरण को मारने से लेकर, फिल्म सुल्तान की रीलिज से पहले उनका रेप कॉमेंट तक. यहां तक की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पतंगबाज़ी करके भी सलमान ट्रोल हो चुके हैं. लेकिन ट्रोल्स का उन पर कोई ख़ासा असर पड़ता नहीं दिखता. हर बार वह नयी इनर्जी के साथ अपने फैंस की  खिदमत करते हुए देखे जाते हैं. आने वाले नए साल में उनकी बैक टू बैक 7 फिल्में आने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-

Tiger Zinda Hai Box office collection: 'बाहुबली' के साम्राज्य को हिला देगा ये 'टाइगर' !

टाइगर ज़िंदा है या टाइगर ब्लॉकबस्टर है, बात एक ही है

2017 की हिट और फ्लॉप फिल्मों ने सामने ला दी हमारी पसंद की बारीकी...

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय