New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2017 04:39 PM
सिद्धार्थ हुसैन
सिद्धार्थ हुसैन
  @siddharth.hussain
  • Total Shares

बॉलीवुड की तीन सबसे बड़ी हिट फिल्मों में पहला नाम सलमान खान की फिल्म का ना हो, ये मुमकिन नहीं. और इस बात का सबसे बडा सबूत है "टाइगर ज़िंदा है" का पहले तीन दिन का कलेक्शन. हालांकि इसमें क्रिसमस और नये साल की छुट्टियों का भी बड़ा योगदान है. "टाइगर ज़िंदा है" की बात करना इसिलये भी ज़रूरी है क्योंकि नये साल के पहले हफ़्ते में भी इस फिल्म को किसी से कोई डर नहीं है. और कमाई के ग्राफ़ से इस बात का अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं की ये फिल्म भारी बिजनेस करेगी.

"टाइगर ज़िंदा है":

"टाइगर ज़िंदा है" की पहले दिन की कमाई रही 34.10 करोड़. दूसरे दिन 35 करोड़. तीसरा दिन 45.53 करोड़. अब तक चार दिन की कुल कमाई है 151.47 करोड़. इससे ये साबित होता है कि ये फिल्म हर हाल में 350 करोड़ के ऊपर पहुंच सकती है. सलमान खान, कटरीना कैफ़ और ढेर सारा एक्शन फिल्म को हिट बनाने की सही रेसिपी है.

film, year 2017भाई की फिल्म हिट नहीं सुपर हिट होगी

"बहुबली 2":

अब बात एक ऐसी फिल्म की जिसने 2017 में सबसे ज्यादा कमाई की थी. "बहुबली 2". निर्देशक राजा मौली की सुपर डुपर हिट "बाहुबली" के सीक्वल का इंतज़ार सबको बेसब्री से था क्योंकि हर शख्स ये जानना चाहता था कि आखिर "कट्पा ने बहुबली को क्यों मारा?" इस फिल्म ने ये भी साबित किया ब्लॉकबस्टर फिल्म देने के लिये सिर्फ बड़े स्टार की ज़रूरत नहीं है. बल्कि दिलचस्प कहानी के साथ भी एक भव्य फिल्म बनायी जा सकती है और फिर करण जौहर जैसा निर्माता निर्देशक अगर फिल्म से जुड़े तो उसका भी फ़ायदा मिलता है. बाहुबली 2 के लेवल का बिजनेस 2017 में कोई और फिल्म नहीं कर पायी. बाहुबली 2 ने हिंदी में 511.30 करोड़ का बिजनेस किया था.

film, year 2017एक गैर हिंदी फिल्म ने हिंदी बेल्ट में सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए

"Golmaal Again":

इस साल बॉलीवुड में हिट फिल्मों की संख्या थी. ऐसे में दिवाली पर "Golmaal Again" ज़बरदस्त सरप्राइज़ हिट रही, "Golmaal Again" एक हिट फ़्रेंचाइज़ी है. इस फिल्म के हिट होने से रोहित शेट्टी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि कमर्शियल सिनेमा को वो बहुत अच्छे तरीके से समझते हैं. "Golmaal Again" ने 205.52 करोड़ का बिजनेस किया, जो अजय देवगन के करियर की अबतक की सबसे बड़ी हिट है.

film, year 2017रोहिल शेट्टी को अच्छे से पता है कि लोग क्या देखना चाहते हैं

वैसे हिट फिल्मों की लिस्ट में नाम और भी हैं, जैसे जुड़वा 2, टॉयलेट एक प्रेम कथा, जॉली एलएलबी, बद्रीनाथ की दुल्हनिया. लेकिन बिजनेस के मामले में साल 2017 की तीन बड़ी हिट फिल्में रहेंगी "बहुबली 2, गोलमाल अगेन और टाइगर ज़िंदा है."

अब जब बात हिट फिल्मों की हो तो फ्लॉप फिल्मों का ज़िक्र करना भी उतना ही ज़रूरी है. फिल्म कितनी बड़ी फ्लॉप है, ये इससे भी ज़ाहिर होता है कि उस फिल्म में स्टार कितना बड़ा है. क्योंकि बड़े स्टार से उम्मीदें ज्यादा होती हैं और फिर फिल्म ना चलने से नुकसान भी बड़ा होता है.

2017 की तीन सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्में

"ट्यूबलाइट":

इस लिस्ट में पहला नाम आता है- सलमान खान और निर्देशक कबीर खान की फिल्म "ट्यूबलाइट" का. इस फिल्म से उम्मीदें बहुत ज्यादा थीं. ईद के मौके पर सलमान खान की फिल्म कम से कम 200 करोड़ की कमाई करेगी ऐसा सबको लग रहा था. लेकिन पहले दिन ही फिल्म को दर्शकों ने पसंद नहीं किया और फिर दूसरे और तीसरे दिन भी फिल्म का कलेक्शन गिरने लगा. यहां तक की नौबत ये आ गई की डिस्ट्रीब्यूटर्स का नुक़सान सलमान खान ने बांटा और कुछ रक़म वापस की. "ट्यूबलाइट" की टोटल कमाई हुई 120 करोड़. जो सलमान की फिल्म के हिसाब से एक बड़ी फ्लॉप है.

film, year 2017ट्यूबलाइट जल ही नहीं पाई

"जब हैरी मेट सेजल को":

film, year 2017बादशाह खान के लिए इस फिल्म का फ्लॉप होना बड़ा धक्का था

ट्यूबलाइट से ज्यादा बड़ा धक्का पहुंचा शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा की "जब हैरी मेट सेजल को". निर्देशक इम्तियाज़ अली और किंग खान की जोड़ी बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिटी. फिल्म ने पहले दिन ठीकठाक सी ओपनिंग ली. मगर बाद में ये फिल्म बुरी तरह से गिर गई. शाहरुख खान जैसे सुपर स्टार की फिल्म की कमाई सिर्फ 64.50 करोड़ हुई जो उनके रसूख के लिये ठीक नहीं थी. उम्मीद है 2018 में शाहरुख खान निर्देशक आनंद राय की अगली फिल्म के साथ  हिट का नया रिकॉर्ड बनायेंगे.

"जग्गा जासूस":

film, year 2017अफेयर के समय बनने शुरु हुई और रीलिज ब्रेकअप के बाद.. नतीजा फ्लॉप

साल की तीसरी सबसे बड़ी फ्लॉप रही रणबीर कपूर और कटरीना कैफ़ स्टारर "जग्गा जासूस". ये फिल्म, निर्देशक अनुराग बसु और रणबीर कपूर के लिये दो वजहों से अहम थी. पहली ये कि दोनों "बर्फ़ी" जैसी सुपर हिट फिल्म के बाद साथ आ रहे थे और दूसरी- रणबीर कपूर इस फिल्म के निर्माता भी थे. जब फिल्म शुरू हुई थी तब रणबीर और कटरीना प्यार में थे. रिलीज़ होते वक्त दोनों का ब्रेकअप हो चुका था. गॉसिप की गलियों में ख़बर ये भी उड़ी की ब्रेकअप का भी फिल्म की ओपनिंग पर असर पड़ा. लेकिन किसी भी फिल्म के लिये सबसे ज़रूरी होती है उसकी कहानी और "जग्गा जासूस" की कहानी सबको बांध ना सकी. "जग्गा जासूस" ने बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 54.50 करोड़ का बिजनेस किया जो सभी के लिये नुक़सानदायक रहा. रणबीर को अब उम्मीद है 2018 में संजय दत्त की बायोपिक उनका करियर बचा सके. फिल्म के निर्देशक हैं राजू हिरानी तो एक बार फिर उम्मीदें ज्यादा हैं.

ये तो थी लिस्ट तीन सबसे बड़ी हिट और सबसे बड़ी फ्लॉप की. अब देखना ये है कि अगले साल फिल्म स्टार और फ़िल्मकार अपनी ग़लतियों से सीख लेकर कहानी पर फ़ोकस ज्यादा करेंगे या फिर सिर्फ पैकेजिंग पर ही ध्यान देंगे?

ये भी पढ़ें-

टाइगर ज़िंदा है या टाइगर ब्लॉकबस्टर है, बात एक ही है

तो इसलिए अहम है "नवाजुद्दीन" का "ठाकरे" बन जाना..

Tiger Zinda Hai Box office collection: 'बाहुबली' के साम्राज्य को हिला देगा ये 'टाइगर' !

लेखक

सिद्धार्थ हुसैन सिद्धार्थ हुसैन @siddharth.hussain

लेखक आजतक में इंटरटेनमेंट एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय