होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अप्रिल, 2019 07:41 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

80 के दशक में बॉलीवुड में एंट्री लेने वाला वो सितारा जिसे देखकर आज तीन पीढ़ियों की आखों में चमक आ जाती है वो बॉलीवुड के most elegible bachelor सलमान खान हैं. वो सलमान खान जिसे देखकर लगता है कि बुढ़ापा शायद उनके घर का रस्ता भूल गया है. वो जो 53 साल के होने के बावजूद भी न सिर्फ कंवारे हैं, बल्कि जवान भी हैं. लेकिन आज सलमान खान के सफेद बालों को देखकर ये महसूस हुआ कि सलमान खान को इस तरह देखना शायद कभी हमारी कल्पनाओं में भी नहीं था.

सलमान खान ने अपनी आने वाली फिल्म भारत का पोस्टर रिलीज़ किया है जिसमें सलमान खान काफी बूढ़े नजर आ रहे हैं. सफेद बाल, सफेद दाढ़ी, नजर का चश्मा और माथे पर झुर्रियां. ये बेशक फिल्म का किरदार है लेकिन ये सभी चीजें सलमान की पर्सनालिटी से मेल नहीं खातीं. इसीलिए सलमान खान को इस तरह देखकर थोड़ा अजीब लगा.

लेकिन सलमान खान ने पोस्टर के साथ जो कैप्शन लिखा है उसने सारी निराशा को आशा में बदल दिया. सलमान खान लिखते हैं- 'जितने सफेद बाल मेरे सिर और दाढ़ी में हैं, उससे कहीं ज्यादा रंगीन मेरी जिंदगी रही है'. जाहिर है सलमान खान की जिंदगी काफी रंगीन रही है. लेकिन अफसोस कि अपनी असल जिंदगी में वो ये डायलॉग कभी मार नहीं पाएंगे. क्योंकि सलमान खान वो है जो कभी बूढ़ा नहीं होता.

सलमान खान हर वर्ग के लोगों के फेवरेट रहे हैं. एक दौर था जब मेरे कमरे और कबर्ड की दीवारों पर भी सलमान खान के ही पोस्टर्स लगे होते थे. इन चार दशकों में मेरे बाल पकने लगे जिन्हें छिपाने के लिए न जाने कितनी जद्दोजहद करनी पड़ती है, लेकिन सलमान खान को मैं वैसा ही देखती आ रही हूं. वो बात और है कि बायोलॉजिकल क्लॉक तो उनकी भी उसी गति से बढ़ रही है. पर मजाल है कि वो जरा भी बूढ़े दिखते हों. वो आज भी वही जादू चला रहे हैं जो फिल्म 'मैंने प्यार किया' में भाग्यश्री पर चलाया था. और इत्तेफाक देखिए अब तो सलमान खान की हमउम्र हीरोइन भाग्यश्री का बेटा अभिमन्यु दसानी भी फिल्मों में हीरो बनकर आ गया है.

सलमान खान ने शुरुआत जिन भी अभिनेत्रियों के साथ की उनमें से लगभग सभी का कारियर खत्म हो चुका है. फिल्म लव (1991) में सलमान खान के साथ काम करने वाली हीरोइन रेवती उम्र में सलमान खान से एक साल छोटी हैं, लेकिन आज वो फिल्मों में मां का करिदार निभाती हैं. आपने अगर फिल्म 'टू स्टेट्स' (2014) देखी होगी तो रेवती उस फिल्म में आलिया भट्ट की मां बनी थीं. लेकिन हमारे सलमान खान पर उम्र का कोई असर नहीं पड़ता. आज सलमान खान आलिया भट्ट के साथ भी एक फिल्म करने जा रहे हैं.

salman khan revathiसलमान खान की हीरोइन रहीं रेवती सलमान की होने वाली हीरोइन आलिया की मां रह चुकी हैं

हाल ही में सलमान खान ने ट्वीट करके बताया था कि वो और संजय लीला भंसाली 20 सालों के बाद एक साथ एक फिल्म 'इंशाअल्लाह' में काम कर रहे हैं और फिल्म में आलिया भट्ट भी होंगी. हालांकि सोशल मीडिया पर सलमान खान की खूब खिंचाई की गई कि आलिया भट्ट की उम्र 26 साल है जो सलमान खान से आधी उम्र की हैं फिर भी सलमान खान के साथ हीरोइन बनकर आ रही हैं.

salman khan-alia bhattसलमान खान के साथ आलिया के बचपन की तस्वीर शेयर करते हुए उनका काफी मजाक बनाया गया

लेकिन अपने से दुगनी उम्र के हीरो के साथ काम करने में अगर आलिया को कोई परेशानी नहीं है तो फिर सलमान खान को क्यों होगी. आलिया तो बहुत खुश हैं.

alia tweet

असल में सबको पता है कि सलमान खान की उम्र जैसे-जैसे बढ़ रही है उनकी फिल्मों की कमाई भी बढ़ रही है. सौ करोड़ तो अब सलमान खान की फिल्मों के लिए सामान्य बात है. मामला तो 400 और 500 करोड़ का है. और जब कई करोड़ लगे हों तो सलमान खान बूढ़े कैसे दिख सकते हैं. जिस तरह अमिताभ बच्चन के फॉलोअर्स कम नहीं हो सकते, जिस तरह रेखा हमेशा जवान रहती हैं, उसी तरह सलमान खान भी बूढ़े नहीं लग सकते. हां सलमान खान की उम्र और उनकी कम उम्र की हीरोइन्स पर होने वाली बहस हमेशा बनी रहेगी. क्योंकि सलमान किसी भी उम्र की हीरोइन के साथ मिस मैच नहीं दिखते. हिरोइन अगर जवान है तो सलमान भी बूढ़े नहीं दिखते.

लेकिन भारत में सलमान खान उम्रदराज दिखाई दे रहे हैं. लेकिन ये भी कह रहे हैं कि उनकी जिंदगी उतनी ही रंगीन रही है. उनका ये लुक फिल्म की मांग है जिसकी कहानी सलमान खान के जीवन के अनुभवों के ताने बाने में बुनी होगी. पोस्टर में भारत पाक बंटवारे की भी झलक दिखाई दे रही है. टैग लाइन भी कहती है- 'journey of a man and a nation together.' इससे एक बात तो साफ होती है कि फिल्म उसी दौर की है. जिसमें एक शख्स ने अपनी ज‍िंदगी देश के नाम कर दी है. सलमान का ये लुक 2010 की कहानी कहता है.

salman khanसलमान खान का युवा होना हर किसी को युवा बने रहने की प्रेरणा भी देता है

फिल्म भारत का नाम इस देश पर ही है जिसे युवाओं का देश कहा जाता है. ये वही भारत है जिसने सलमान खान को इस उम्र में भी युवा बनाए रखा है. और इसलिए सलमान खान इस टाइटल के साथ एकदम फिट बैठते हैं. सलमान खान का ये लुक देखकर हो सकता है उनके युवा फैन्स थोड़े मायूस हो जाएं, लेकिन मुझ जैसे पुराने फैन्स सलमान खान के इस अवतार को देखकर बहुत खुश हैं. मैं जानती हूं कि सलमान खान हमारे लिए कभी बूढ़े नहीं हो सकते. लेकिन एक बूढ़े सलमान खान का सच दिखा रही इस तस्वीर को जीने के लिए मैं सलमान खान की एक बार फिर फैन हो गई.

ये भी पढ़ें-

संजू के बाद बायोपिक की जरूरत तो सलमान खान को भी है

8 बातें, जो सलमान खान को स्टार से 'भाई' बनाती हैं

बॉलीवुड में मुसीबत के मारों का सलमान खान ही सहारा हैं

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय