होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जून, 2018 04:41 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

इसकी उम्मीद बहुत कम थी कि कपिल शर्मा अब जल्दी कुछ कर पाने की स्थिति में होंगे. क्योंकि जो वो कर गए, उसने न सिर्फ चैनल वालों की उम्मीदें तोड़ीं बल्कि अपने फैन्स को भी नाउम्मीद कर दिया था. लेकिन ये नाम एक बार फिर चर्चा में है. कारण कोई उपलब्धि नहीं है, बल्कि 'मदद' है. कपिल शर्मा के डूबते करियर को तिनके का सहारा मिल गया है. खबरों की मानें तो कपिल सलमान खान की आने वाली फिल्म 'शेरखान' से कमबैक कर सकते हैं. जिसे सलमान के छोटे भाई सोहेल खान डायरेक्ट करेंगे.

salman khan with kapil sharmaकपिल शर्मा को मिला सलमान खान का सहारा

और ये बात तो है कि सलमान खान तिनका नहीं बल्कि वो शख्स है जिसने अच्छे-अच्छों के करियर संवार दिए. यकीनन कपिल शर्मा ने अपने शो में बुला-बुलाकर सलमान खान को खूब हंसाया है. वो पेट पकड़कर हंसते थे और उस हंसी के बदले अगर सलमान खान कपिल शर्मा को अपनी फिल्म में कोई रोल देंगे तो वो कपिल के लिए नया जीवन देने जैसा होगा.

salman khanसलमान खान ने कपिल के शो खूब इंजॉय किया

कपिल शर्मा की शराब की लत, उनके व्यवहार और फिर डिप्रेशन ने न सिर्फ उनके करियर को खराब किया बल्कि लोगों की नजरों में उनकी छवि को भी नुक्सान पहुंचाया. ऐसे में उन्हें दोबोरा काम देने का मतलब सिर्फ रिस्क होगा जो कोई भी लेना नहीं चाहेगा. पर सलमान खान की ये मदद निश्चित तौर पर कपिल शर्मा के जीवन में जोश भर गई होगी, जिसकी शुरुआत वो नई ऊर्जा के साथ करेंगे.

इसमें कोई शक नहीं कि सलमान खान का दिल बहुत बड़ा है. किसी के लिए कुछ करने की बात आए तो सलमान खान का जिक्र होता ही है. खासकर जब बात लोगों के डूबते करियर की हो तो सलमान खान उसे बचाने की एक कोशिश तो करते ही हैं. ऐसे तमाम लोग हैं जिनकी डूबती नैय्या सलमान खान ने ही पार लगाई है-

बॉबी देओल का करियर तो लगभग खत्म ही हो गया था, सालों के बाद वो एक लो बजट फिल्म 'पोस्टर बॉयज़' में दिखे थे जिसमें उनके काम की तारीफ भी हुई थी. बॉबी करियर संभालने के लिए अपनी बॉडी पर भी काफी मेहनत कर रहे थे लिहाजा सलमान खान ने उनकी झोली में एक ब्लॉकबस्टर फिल्म डाल दी. ये फिल्म 'रेस 3' उनके करियर को उछाल देने के लिए काफी है. यही नहीं सलमान खान ने अपनी आने वाली फिल्म 'भारत' के लिए भी बॉबी को साइन किया है.

salman khan with bobby deolरेस 3 में सलमान खान बॉबी देओल के साथ

सलमान खान के लिए कैटरीना हमेशा से ही खास रही हैं. 2003 में फिल्म 'बूम' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली कैटरीना को अगर पहली हिट फिल्म कोई मिली तो वो सलमान खान की 'मैंने प्यार क्यों किया'(2005) थी. जिसकी वजह से उनकी झोली में कई फिल्में आईं, और फिर जब भी कैटरीना फ्लॉप की तरफ झुकतीं तो सलमान खान तुरंत उन्हें एक हिट फिल्म दे देते. और ये सिलसिला अब भी तक चला आ रहा है.

salman khan with katrina kaifकैटरीना की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं सलमान

गोविंदा भले ही 90 के दशक के सफल हीरो रहे हों लेकिन 2000 में उन्होंने बुरे दिन देखे. 4 साल तक कोई काम नहीं मिलने के बाद वो सलमान खान ही थे जो गोविंदा के लिए पार्टनर लेकर आए. इतनी ही नहीं आक्थिक रूप से भी सलमान खान ने गोविंदा की मदद की थी.

आब डेज़ी शाह को देखिए, वो सिर्फ डांसर थीं. पहली बार उन्होंने सलमान खान की फिल्म तेरे नाम में एक गाने में डांस किया था, लेकिन सलमान खान ने उन्हें डांसर से एक्ट्रेस बनाया अपनी फिल्म 'जय हो'(2014) में लेकिन उन्हें किसी ने नहीं पूछा और 2018 में फिर सलमान खान ने ही उन्हें दूसरी फिल्म 'रेस 3' दी.

salman khan with daisy shahडेजी शाह के लिए भी सलमान खानने बहुत कुछ किया है

बिग बॉस में ज्यादातर बॉलीवुड के वो चेहरे दिखाई देते हैं जिनका करियर खत्म हो चुका होता है. और ये भी सच है कि सलमान खान ने बिग बॉस में आए ऐसे कितने ही फ्लॉप हो चुके सितारों को मौका जरूर दिया. करियर खत्म होने के बाद अश्मित पटेल भी बिग बॉस 4 में आए थे जिन्हें सलमान खान ने 'जय हो' में काम दिया था. बिग बॉस 7 में दिखे अरमान कोहली को सलमान खान ने फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' में रोल दिया जिसके जरिए अरमान ने 11 साल के बाद फिल्मों में वापसी की थी.

और सिर्फ एक्टर्स ही क्यों सलमान खान ने तो कई गायकों और संगीतकारों का करियर बना दिया है. हिमेश रेशमिया, साजिद वाजिद के करियर में सलमान खान की अहम भूमिका रही है.

कुछ के लिए सलमान खान 'काले टीके' की तरह हैं

सलमान खान आज इंडस्ट्री के ऐसे कुछ लोगों में से हैं जिनका होना ही सफलता का पर्याय माना जाता है. तय है कि सलमान खान की कोई भी फिल्म हो, वो सुपहिट तो होगी ही 100 करोड़ उनके लिए बहुत छोटा टार्गेट है. ऐसे में सलमान खान अब ब्रांड बन गए हैं जिनकी एक झलक भी अगर किसी फिल्म में दिखाई दे जाए तो उनके फैंस टूटे पड़ते हैं. और इसीलिए सलमान खान की एक झलक भी कई फिल्मों का भाग्य बदलकर रख देती है. जैसे काला टीका लगाने से नजर नहीं लगती, ठीक उसी तरह सलमान खान के होने से फिल्म फ्लॉप नहीं होती.

ताजा उदाहरण देखिए कि बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान को भी अपनी फिल्म 'जीरो' के लिए सलमान खान की ही जरूरत पढ़ी. जबकि इस फिल्म में शाहरुख बड़े ही चैलेंजिंग रोल में हैं. वो फिल्म में बौने हैं. टीजर में सलमान खान का होना शाहरुख खान का डर भी दिखाता है और फिल्म हिट होने की गारंटी भी देता है.

धर्मेंद्र भी अपने बेटे सनी देओल और बॉबी देओल के साथ फिल्में करते आए हैं लेकिन इस बार आ रही उनकी फिल्म 'यमला पगला दीवाना फिर से' के टीजर में उन्होंने भी सलमान खान को दिखाया है. जाहिर है इस फिल्म में सलमान खान के दिखाई देने भर से सलमान खान के फैंस फिल्म देखने जाएंगे और देओल भाइयों की फिल्म चल निकलेगी.

सलमान खान की बहन अर्पिता खान के पति आयूष शर्मा की फिल्म 'लवरात्री' के लिए भी सलमान खान जमकर प्रमोशन कर रहे हैं. इस फिल्म के निर्माता भी सलमान खान हैं और टीजर में शुरुआत भी उन्होंने अपनी ही आवाज से की है. अब ये तो घर का मामला है तो जाहिर हो जाता है कि सलमान खान इस फिल्म में भी अपनी जान लगा देंगे.

सलमान खान की जिंदगी में भले ही कितनी ही परेशानियां हों, लेकिन वो लोगों की परेशानियां कम करते ही दिखाई देते हैं. और इसीलिए काले हिरण मामले से जुड़ी उस बात पर भी यकीन करने का मन करता है कि सलमान खान ने हिरण का शिकार किया ही नहीं था, उन्होंने तो साथ देने की नियत से किसी और का इल्जाम अपने सिर पर लिया था, जिसके लिए वो आज तक परेशान हो रहे हैं. हालांकि ये सिर्फ चर्चाओं में है, सच्चाई तो सलमान ही जानते हैं. ये उनका व्यक्तित्व ही है कि फैंस ने उन्हें 'भाई' का दर्जा दिया है, और बॉलीवुड ने रॉबिनहुड का. ये लोग भले ही अपने दम पर आगे कुछ कर पाएं या न कर पाएं लेकिन सलमान खान ने उन्हें दोबारा खड़े होने का वो एक मौका तो दिया ही जो अमूमन लोगों को नसीब नहीं होता.

ये भी पढ़ें-

...यानी कपिल शर्मा का करियर खत्म हो रहा है !!

Race-3 के साथ सलमान खान इस ईद नाउम्‍मीद तो नहीं करेंगे ?

पछतावे का सबसे बड़ा बिजनेस मॉडल है सलमान खान का 'Being Human'

Salman Khan, Kapil Sharma, Career

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय