charcha me |  

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2019 11:42 AM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

बॉलीवुड में यूं तो तीन खान बहुत फेमस हैं, लेकिन सलमान खान की बात ही और है. सलमान खान सिर्फ बॉलीवुड के सितारे नहीं हैं, वो 'भाई' हैं. और किसी को ये नाम मिल जाए तो फिर फिल्मों का फ्लॉप होना भी मायने नहीं रखता, क्योंकि जो रिश्ता सलमान खान ने लोगों के साथ बनाया है, उसी रिश्ते की वजह से सलमान खान आज सबसे चहेते बॉलीवुड स्टार हैं.

salman khanसलमान खान

यहां एक बात और साफ करना जरूरी है कि यहां भाई का मतलब डॉन नहीं है, जैसा कि अक्सर बम्बइया भाषा में कहा जाता है. भाई यानी अपना. लेकिन क्या वजह हैं जो सलमान खान को 'भाई' बनाती हैं.

1. मोस्ट इलिजिबल बैचलर-

सलमान खान सालों से बैचलर हैं और अब लगता है कि ये टाइटल उनसे अलग नहीं होने वाला. इसलिए हर दौर की लड़कियां उनपर फिदा रही हैं. लड़का कंवारा हो, हैंडसम हो और पैसे वाला भी हो तो उम्र मायने कहां रखती है जनाब. लेकिन सलमान खान अगर समय पर घर बसा लेते, तो आज आर्यन खान की उम्र का बेटा होता उनका. आर्यन, शाहरुख खान के बड़े बेटे हैं जो 21 साल के हैं.

2. भारत के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले स्टार-

highest paid एक्टर या एक्ट्रेस होना अपने आप में ही एक क्वालिटी होती है. असल में एक्टर का काम और स्टारडम ही है जो उसे इस लायक बनाता है कि वो सबसे ज्यादा पैसा मांग सके. 2018 की फोर्ब्स की लिस्ट में सलमान खान दुनिया के 10 highest paid एक्टर में से एक हैं. सलमान ने 38.5 मिलियन डॉलर कमाए, यानी करीब 257 करोड़ रुपए. वाह..लाइफ हो तो ऐसी !

3. रॉबिनहुड सलमान खान-

सलमान खान को बॉलीवुड का रॉबिनहुड कहा जाता है, क्योंकि सलमान मदद के लिए एकदम तैयार रहते हैं. किसी का करियर ढ़लान पर हो या फिर किसी को एक मौका चाहिए, तो सलमान खान उनके लिए उम्मीद की किरण होते हैं. अब कपिल शर्मा के बार-बार फेल हो जाने पर भी सलमान खान ही हैं जिन्होंने उनपर भरोसा दिखाया और अब उनका आनेवाला शो प्रोड्यूस कर रहे हैं. इतना ही नहीं सलमान खान को उनके बड़े दिल के लिए भी जाना जाता है. चैरेटी में सलमान कभी पीछे नहीं रहे. यही खूबी सलमान खान को लोगों के और करीब ले आती है.

salman khanसलमान खान को उनके बड़े दिल के लिए भी जाना जाता है

4. सलमान खान एक लॉन्च पैड-

सलमान खान के अलावा ऐसा कोई एक्टर नहीं जो सेलिब्रिटी किड्स को लॉन्च करने की हिम्मत रखता हो. हिम्मत इसलिए क्योंकि नए चेहरों को लॉन्च करने का भी रिस्क होता है. आने वाले साल में वो मोहनीश बहल की बेटी प्रनूतन और महेश मांझरेकर की बेटी अश्वमी को लॉन्च कर रहे हैं. सोनाक्षी सिन्हा, डेजी शाह, आयूष शर्मा, आथिया शेट्टी, सूरज पंचोली, जरीन खान, स्नेहा उलाल, भूमिक चावला सलमान की ही देन हैं.

5. दिलदार सलमान-

सलमान जब किसी के साथ होते हैं तो वो साथ वो हमेशा निभाते हैं. ऐश्वर्या राय को छोड़ दें तो किसी भी हीरोइन के साथ उनके रिश्ते सिर्फ अफेयर तक ही सीमित नहीं रहे. रिश्ता भले ही न रहा हो, लेकिन दोस्ती का रिश्ता उन्होंने हमेशा बनाए रखा. कैटरीना कैफ से ब्रेकअप की खबरें आपने सुनी होंगी लेकिन सलमान हमेशा कैटरीना के साथ दोस्त की तरह ही मिलते हैं. यानी किसी को अपना मान लिया तो उसे छोड़ते नहीं. दोस्तों के लिए तो कुछ भी करने को तैयार रहते हैं सलमान.

salman khanसंगीता बिजलानी अब भी सलमान खान की दोस्त हैं

6. एंग्री यंग मैन सलमान-

सलमान खान जितनी शिद्दत से दोस्ती निभाते हैं उतनी ही शिद्दत से दुशमनी भी. एक बार जिसने उनका दिल दुखाया वो कभी उनका नहीं बन पाया. ऐश्वर्या राय की वजह से विवेक ओबराय के साथ संबंध खराब हुए, जो आज तक नहीं सुधरे. अर्जुन कपूर के साथ भी नहीं, क्योंकि कहा जाता है कि उनकी भाभी मलाइका और भाई अरबाज का तलाक इन्हीं की वजह से हुआ. अरिजीत सिंह भले ही लोगों के फेवरेट सिंगर हों, लेकिन सलमान खान के नहीं है. एक अवार्ड फंक्शन में अरिजीत सलमान खान के साथ दुर्व्यवहार कर गए थे.

7. घर का चिराग सलमान-

कहते हैं लड़के घरेलू होते हैं तो ज्यादा पसंद आते हैं. सलमान कितने भी बढ़े एक्टर क्यों न हों, लेकिन आज भी अपने परिवार के साथ हैं यानी ज्वाइंट फैमिली में ही रहते हैं. वो एक अच्छे बेटे के साथ-साथ अच्छे भाई भी हैं. भाइयों से जितना प्यार है, उससे ज्यादा बहनों से है. कैसी भी परिस्थितियां हो बहन अलवीरा और अर्पिता हमेशा उनका साथ देती हैं. हर त्योहार और फंक्शन सलमान खान अपने परिवार वालों के साथ ही मनाते हैं. माता-पिता के लिए उनका प्यार उन्हें फैन्स की निगाहों में और भी प्यारा बना देता है.

 salman khanसलमान अपने परिवार के लिए और परिवार उनके लिए

8. फाइटर सलमान

ये दुर्भाग्य ही है कि पूरी फिल्म इंडस्ट्री में एक सलमान खान ही ऐसे स्टार हैं जिन्हें सबसे ज्यादा कोर्ट केस का सामना करना पड़ा है. पहले काले हिरण के शिकर का मामला, आर्म्स एक्ट और हिट एंड रन. ये तीनों मामले उनकी जिंदगी के साथ सालों जुड़े रहे. लेकिन इतनी परेशानी में भी सलमान एक हीरो की तरह उनसे जूझते रहे, और हिम्मत के साथ खुद को साबित करते रहे और बरी हुए. और इन परेशानियों का असर उनके काम पर भी कभी नहीं देखा गया. असली खतरों के खिलाड़ी तो सलमान खान हैं.

सलमान खान महज स्टार नहीं बल्कि एक दौर है जिसे चार पीढियों ने देखा और जिसपर प्यार लुटाया. वो भले ही 50 के पार हो गए हों लेकिन उन्हें कोई बूढ़ा नहीं कहता. वो नौजवान हैं क्योंकि वो आज भी अपनी अदा से लोगों में जोश भर देते हैं. उनके प्रति लोगों की दीवानगी न कभी कम हुई है और न कभी होगी...क्योंकि वो सलमान नहीं 'भाई' हैं.

ये भी पढ़ें-

संजू के बाद बायोपिक की जरूरत तो सलमान खान को भी है

बॉलीवुड में मुसीबत के मारों का सलमान खान ही सहारा हैं

सलमान की फिल्म क्यों होती है सुपरहिट? मिल गया फॉर्मूला!

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय