होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 07 जुलाई, 2018 02:02 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

संजय दत्‍त के जीवन पर बनी फिल्‍म संजू एक हफ्ते में 200 करोड़ रु. की कमाई कर चुकी है. बहुत से लोग इस बायोपिक को संजय दत्त की छवि बदलने के लिए प्रायोजित फिल्म भी कह रहे हैं. भले ही राजकुमार हीरानी ने संजय दत्त को बेगुनाह न ठहराया हो लेकिन उनके संघर्षों को जिस तरह फिलमाया है वो उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है. क्योंकि इसी दर्द को महसूस करके दर्शक संजय की निगेटिव इमेज को भूल गए.

यदि सच में एक बायोपिक किसी की नकारात्‍मक छवि को बदलने में कामयाब हो सकती है. तो इसकी सबसे ज्‍यादा जरूरत सलमान खान को है. ये बात हमारे ही मन में नहीं फिल्मफेयर के मन में भी आई और उन्होंने सलमान खान से बातचीत के दौरान बायोपिक पर उनके विचार जानने चाहे. सलमान खान का कहना है कि ''मेरी जिंदगी के बारे में सब जानते हैं. संजू के बारे में भी सबको पता है. लेकिन मैं नहीं चाहता कि मेरी जिंदगी पर कोई फिल्म बने.''

salman khanसलमान खान नहीं चाहते कि उनपर कोई बायोपिक बने

अब भले ही सलमान खान ये न चाहते हों लेकिन वास्तव में उन्हें एक बायोपिक की सख्त जरूरत है. क्योंकि नायक तो सलमान खान भी उतने बड़े नहीं हैं जितने बड़े वो खलनायक हैं.

सलमान की छवि के लिए जरूरी है एक बायोपिक 

सलमान खान पिछले कई सालों से कोर्ट कचहरी के चक्कर में फंसे हुए हैं. कभी जेल जाते तो कभी जाते-जाते रह जाते. हिट एंड रन केस हो या फिर चिंकारा मामला दोनों ने ही सलमान खान की इमेज को काफी नुकसान पहुंचाया. एक तरफ जहां एक बड़ा दर्शक वर्ग सलमान का जबरा फैन है, उन्हें भाई का दर्जा देता है, तो वहीं एक वर्ग ऐसा भी है जो सलमान खान को सिर्फ अपराधी के रूप में देखता है.

हिट एंड रन मामले में सलमान खान की गाड़ी से एक व्यक्ति की मौत हुई और 4 लोग घायल हुए थे. वहीं अपने दोस्तों के साथ एडवेंचर करते हुए सलमान खान ने चिंकारा का शिकार किया था. दोनों ही मामले ऐसे थे जिसने सलमान खान के बेपरवाह रवैए को दर्शाया. वो भले ही साफ तौर पर हर मामले से बरी भी हो जाएं लेकिन उन्हें गलत कहने वालों की कमी भी नहीं है.

salman khanहो सकता है सलमान खान की बायोपिक उनकी निगेटिव इमेज धो दे

इतने पर भी कहते हैं कि सलमान खान का दिल बहुत बड़ा है. वो हमेशा लोगों की भलाई के लिए काम करते हैं. जरूरतमंद, बीमार बच्चों के इलाज के लिए सलमान खान हमेशा आगे रहे. 2010 में तो उन्होंने एक बच्ची की जान बचाने के लिए अपनी बोन मैरो डोनेट की थी, और ऐसा करने वाले वो भारत के पहले बोन मैरो डोनर बन गए थे. वो एक्टर भले ही बहुत अच्छे न हों लेकिन इंसान बहुत कमाल के हैं. उनके पास इतना कुछ है जिसे जानकर लोग उनके दीवाने बन जाते हैं. लेकिन दिलवाले सलमान खान की नेकियां भी उस छवि को नहीं धो पातीं जो लोगों के दिलों में बसी हुई है.

हो सकता है सलमान खान अपने जीवन में हुई इन महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में जो अब तक न बोल पाए हों वो अपनी बायोपिक में बताने की कोशिश करें. और अगर ऐसा होता है तो ये वास्तव में उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

क्या-क्या हो सकता है सलमान खान की बायोपिक में-

अफवाहों थीं कि सलमान खान की बायोपिक जल्दी आएगी, जिसका खंडन खुद सलमान खान ने कर दिया. वो भले ही कहें कि उनकी जिंदगी खुली किताब है, लेकिन उनके फैन्स उनके जीवन से जुड़ी ऐसी बहुत सी बातें जानना चाहते हैं जो उनकी खुली किताब में कहीं मेंशन नहीं है. जैसे-  

गाड़ी कौन चला रहा था-

कोर्ट में सलमान खान ने क्या कहा, क्या नहीं कहा वो सबको पता है, लेकिन असल में उस रात क्या हुआ था जब सलमान खान की गाड़ी फुटपाथ पर सो रहे लोगों के ऊपर चढ़ गई थी. दर्शक सलमान खान का पक्ष भी उनके अंदाज में सुनना चाहेंगे.

क्या वास्तव में काले हिरण पर गोली उन्होंने चलाई थी-

सलमान खान के बारे में ये अफवाह थी कि काले हिरण के मामले में उन्होंने किसी और का इल्जाम अपने सिर लिया था. यानी गोली चलाने वाला कोई और था और सलमान खान ने दोस्ती के चलते किसी को बचाने के लिए इल्जाम अपने सिर ले लिया. इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो सलमान खान ही जानें, लेकिन उनके फैंस वास्तव में ये जानना चाहेंगे कि असल में शिकार वाली रात हुआ क्या था. 

अब तक शादी क्यों नहीं की-

लोगों की मानें तो कहा जाता है कि सलमान खान ने अब तक शादी सिर्फ इसीलिए नहीं की क्योंकि वो कोर्ट केस में फंसे हुए हैं, और आगे चलकर अगर उन्हें सजा हुई तो उनके परिवार को कौन देखेगा. लेकिन असल में हकीकत क्या है इस बात का खुलासा सिर्फ सलमान खान ही कर सकते हैं.

एक्‍शन जो रियल लाइफ में हुआ -

संजय दत्त, शाहरुख खान, विवेक ओबराय, ऋषि कपूर, अर्जुन कपूर, शाहिद कपूर, जॉन अब्राहम..ये वो नाम हैं जिनके साथ सलमान खान की तकरार की खबरें काफी पढ़ी गई थीं. उनके साथ विवाद असल में किन वजहों से हुआ था कमसे कम सलमान खान इसपर अपना पक्ष रख सकते हैं.

salman khan

अफेयर्स और ब्रेकप पर अपना दिल खोल सकते हैं-

संगीता बिजलानी, सोमी अली, एशवर्या राय, कैटरीना कैफ और यूलिया वंटूर वो नाम हैं जो काफी समय-समय पर सलमान खान के नाम से जुड़े रहे. वो बात और है कि सलमान खान का प्यार कभी शादी के पड़ाव तक नहीं पहुंच पाया. अपने प्रेम संबंधों को लेकर सलमान खान अपने मन की बात कह सकते हैं.

लुकअलाइक्स को लॉन्च करने से कौन सा सुकून मिला-

ऐश्वर्या राय से ब्रेकअप के बाद सलमान खान ने ऐश्वर्या की लुक अलाइक स्नेहा उलाल को लॉन्च किया, फिर कटरीना कैफ से ब्रेकअप के बाद कटरीना की लुकअलाइक जरीन खान को. सलमान खान का ऐसा करने के पीछे क्या कारण था, फैंस ये भी जानना चाहेंगे.

कुछ हीरोइन्स के उनके साथ काम न करने का कारण-

अफवाहें गर्म थीं कि दीपिका पादुकोण, कंगना रनौत और अनुष्का शर्मा सलमान खान के साथ काम करना नहीं चाहतीं. उन्होंने सलमान खान के साथ काम करने से मना क्यों किया इसपर सलमान खान अपना पक्ष रख सकते हैं.

अपने पारिवारिक समीकरणों पर -

सलमान खान के परिवार में अलग- अलग धर्मों के लोग हैं. सलमान खान भी हर धर्म को इज्जत देते हैं, वो ईद भी मनाते हैं और गणपति विसर्जन भी करते हैं. सलमान खान एक इमोशनल इंसान हैं जो अपने माता और पिता के साथ बेहद भावनात्मक तरीके से जुड़े हुए हैं. उनके रिश्तों की गर्माहट अक्सर टीवी शो के जरिए लोगों तक पहुंचती है. उनके निजी जीवन की एक झलक और उनकी अच्छे बेटे वाली छवि भी लोग देखना चाहेंगे.

salman khanसलमान अपने माता-पिता के साथ

बॉडीगार्ड शेरा के साथ इतना भाईचारा कैसे-

सलमान खान का बॉडीगार्ड शेरा साए की तरह उनके साथ रहता है. न सिर्फ शेरा की सैलेरी करोड़ों में है बल्कि सलमान शेरा के बेटे को लॉन्च भी करने वाले हैं. लोग सलमान की अपने बॉडीगार्ड पर इतने मेहरबान होने की वजह तो जरूर जानना चाहेंगे.

जिनको कोई काम नहीं देता उनको लेकर रिस्क क्यों लेते हैं सलमान-

सलमान खान यारों के यार हैं. उन्हें बॉलीवुड का रॉबिनहुड भी कहा जाता है क्योंकि वो हर किसी की मदद के लिए एकदम तैयार रहते हैं. और ऐसे में वो उन लोगों पर भी दाव लगाने से नहीं चूकते जिन्हें फिल्म इंडस्ट्री में कोई काम नहीं देता. रेस 3 में डेजी शाह, बॉबी देओल को लेकर उन्होंने सिर्फ अपनी दोस्ती निभाई है. लोग जानना चाहेंगे कि इतने बड़े रिस्क सलमान खान ले कैसे लेते हैं?

वैसे देखा जाए तो सलमान खान अपने जीवन के ऐसे मुकाम पर हैं, जहां उन्हें अपनी छवि सुधारने की कोई फिक्र ही नहीं है क्योंकि जितना प्यार और अपनापन लोगों ने उन्हें दिया है, वो हर बुरी छवि पर भारी है. सलमान खान अगर एक खराब फिल्म में भी काम करें तो वो भी करोंड़ों कमा लेती है. ये हर किसी के बस की बात नहीं है. फिर भी सलमान खान के जीवन पर अगर कोई फिल्म बनेगी तो वो उनके फैन्स के लिए सबसे बेहतरीन फिल्म होगी.

ये भी पढ़ें-

बॉलीवुड के सिरफिरे सितारों को माफ क्यों कर देती है जनता?

कौन सा बायोपिक फ़िल्म एक्टर सबसे फिट साबित हुआ?

सलमान खान की फिल्मों में कहानी की जरूरत नहीं, उनका बस 'नाम ही काफी है'

Salman Khan, Biopic, Sanju

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय